ब्रेकिंग न्यूज़

सिख गुरुओं द्वारा दिए गए योगदान को कभी नहीं भुलाया जा सकता: अमित शाह

Contribution made by Sikh Gurus can never be forgotten: Amit Shah share via Whatsapp

Contribution made by Sikh Gurus can never be forgotten: Amit Shah


दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी की ओर से आयोजित सम्मान समारोह में भाग लिया


मनजिंदर सिंह सिरसा सिख समुदाय के सबसे अच्छे वकील: अमित शाह


इंडिया न्यूज सेंटर,दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा आयोजित सम्मान समारोह में भाग लिया। इस मौके पर अमित शाह ने सिख समुदाय की सराहना करते हुए कहा कि सिख गुरुओं ने देश के लिए जो योगदान दिया, उसे हजारों साल में भी नहीं चुकाया सकता।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अमित शाह ने कहा कि चाहे देश की आजादी की लड़ाई हो, मुगलों के खिलाफ लड़ाई की बात हो या अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई हो, देश का बंटवारा हो या देश के लिए शहादत की बात हो, सिख समुदाय हमेशा नंबर एक पर रहा है।

आज पूरी दुनिया गुरु नानक देव जी की शिक्षाओं का अनुसरण कर रही है, जिन्होंने उस समय लोगों को रास्ता दिखाया जब सभी धर्म एक-दूसरे से लड़ रहे थे। उन्होंने धर्म और कर्म दोनों के लिए समान रूप से काम करने के लिए सिख समुदाय की सराहना की।

 उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी सीएए के तहत उन सिख भाइयों को नागरिकता देना चाहते थे जो अफगानिस्तान, बांग्लादेश या पाकिस्तान से आए हैं, इस पंथ ने देश, समाज और मानवता के लिए बहुत कुछ किया है। सिख गुरुओं ने देश के लिए जो योगदान दिया, उसे हज़ारों वर्षों में भी नहीं भुलाया जा सकता।

कार्यक्रम में दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी और संत समाज के जत्थों ने शाह को कृपाण व सिरोपा भेंट करते हुए सम्मानित किया। श्री शाह ने कहा कि यह सिख पंथ ही है जिसने प्रथम गुरु श्री गुरु नानक देव जी से लेकर 10वें गुरु गोबिंद सिंह साहिब जी तक सामाजिक अन्याय के खिलाफ हमेशा आवाज बुलंद की और अपनी शहादतें दीं।

उन्होंने कहा कि दुनिया के इतिहास का अध्ययन उन्होंने किया है मगर सिख गुरुओं की शहादत की कोई बराबरी नहीं है। गुरु गोबिंद सिंह जी ने अपने चार साहिबज़ादे कुर्बान कर दिए उसके बाद कहा कि चार शहीद हुए तो क्या हुआ अभी कई हज़ार जीवित हैं, गोबिंद सिंह जी ने ऐसा इसलिए कहा क्योंकि वे सारी मानवता को अपना परिवार मानते थे।

उन्होंने सिरसा के प्रयासों की सराहना करते हुए उपस्थित लोगों से कहा कि सिरसा सिख समुदाय के सबसे अच्छे वकील हैं जो आने वाले समय में सिखों की आवाज बनने जा रहे हैं। इस अवसर पर उन्होंने स्वयं सिरसा को सम्मानित भी किया।

इससे पहले सभा को संबोधित करते हुए सरदार मनजिंदर सिंह सिरसा ने बताया कि कैसे मोदी सरकार और शाह ने सिख समुदाय की भलाई के लिए काम किया। मोदी सरकार ने पांच प्रमुख सिखों को केंद्रीय विश्वविद्यालयों का कुलपति व उप-कुलपति नियुक्त किया तथा राष्ट्रीय व्यावसायिक प्रशिक्षण संस्थान का प्रमुख भी नियुक्त किया। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार द्वारा सिख समुदाय के लिए किए गए कार्यों के चलते सिख समुदाय सदैव उनका आभारी रहेगा।

उन्होंने यह भी बताया कि कैसे मोदी सरकार ने कॉलेज के प्रोफेसरों को प्रशिक्षण देने का फैसला किया और इस उद्देश्य के लिए गुरु तेग बहादुर खालसा कॉलेज को चुना जिसमें गुरु अंगद देव जी शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान खोला गया जिसमें अब तक 80 हजार से अधिक शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जा चुका है।

उन्होंने यह भी कहा कि मोदी सरकार ने फाइबर के खोजी सरदार नरिंदर सिंह कंपनी को मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्मानित किया और उनके अलावा सरदार जतिंदर सिंह शांति, डॉ. रतन सिंह जग्गी, सरदार हरमिंदर सिंह बेदी, क्रिकेटर गुरशरण सिंह बेदी व अन्य को सम्मानित किया।

इस अवसर पर सभा को संबोधित करते हुए पूर्व सांसद सरदार तरलोचन सिंह ने पंजाब के बाहर रहने वाले सिखों तक पहुंचने की पहल के लिए मोदी सरकार की सराहना की और बताया कि हरियाणा में 18 लाख, राजस्थान में 16 लाख, दिल्ली में 9 लाख और यूपी में 5 लाख सिख रहते हैं।

इससे पहले दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी के अध्यक्ष सरदार हरमीत सिंह कालका ने अमित शाह का विधिवत रूप से स्वागत किया और मोदी सरकार द्वारा सिख समुदाय के लिए किये जा रहे कार्यों के लिए उन्हें धन्यवाद दिया। इस दौरान उन्होंने एक प्रस्ताव पेश किया जिसमें उन्होंने अलगाववादी ताकतों की निंदा की और साफ कहा कि सिख समुदाय हमेशा देश के साथ मजबूती से खड़ा रहा है और आगे भी खड़ा रहेगा तथा अलगाववादी ताकतों का मुंह तोड़ जवाब दिया जाएगा। इस प्रस्ताव को संगत ने जयकारों की गूँज के साथ मंजूरी दी।

कार्यक्रम में मंच संचालन की भूमिका दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी के महासचिव सरदार जगदीप सिंह काहलों ने निभाई । उन्होंने मोदी सरकार और शाह द्वारा सिख समुदाय के लिए किये गये कार्यों की भरपूर प्रशंसा की।

समागम में ज्ञानी बलदेव सिंह जी जत्थेदार तख्त श्री पटना साहिब, भूपिंदर सिंह असंध अध्यक्ष हरियाणा कमेटी, विजय सतबीर सिंह प्रशासक तख्त श्री हजूर साहिब अबचल नगर प्रशासनिक बोर्ड, बाबा जोगा सिंह, बाबा सुरिंदर सिंह जी कार सेवा दिल्ली, बाबा मेजर सिंह सोढ़ी प्रमुख दशमेश तरना दल, बाबा रेशम सिंह जी चकपखी नरेला, बाबा प्रीतम सिंह, बाबा बलजीत सिंह दादूवाल, मंजीत सिंह इंदौर अध्यक्ष गुरुद्वारा सिंह सभा, शैलेंद्र सिंह अध्यक्ष झारखंड सुरिंदर सिंह छाबड़ा, हाकम सिंह गिल और कुलदीप सिंह बग्गा, बाबा मनमोहन सिंह बारन, बाबा घाला सिंह नानकसर ने भी शाह को सम्मानित किया।

कार्यक्रम में अन्यों के अलावा दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष हरविंदर सिंह केपी, आत्मा सिंह लुबाना उपाध्यक्ष, जसमेन सिंह नोनी संयुक्त सचिव, सरदार इकबाल सिंह लालपुरा अध्यक्ष राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग, सरदार तरलोचन सिंह पूर्व सांसद, टाइम टीवी के अध्यक्ष जगजीत सिंह दर्दी, तख्त श्री पटना साहिब प्रबंधक कमेटी के सदस्य सरदार ढिल्लों और सरदार जौहर, हरियाणा कमेटी के सदस्य कंवलजीत सिंह अजराना, दिल्ली सहित अन्य शहरों से विशाल संख्या में संगत ने भाग लिया।      

Contribution made by Sikh Gurus can never be forgotten: Amit Shah
India News Centre

India News Centre

India News Centre

Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment





यूपीः सपा प्रमुख ने कांग्रेस को दिया 17 सीटों का प्रस्ताव, अमेठी व रायबरेली सहित ये सीटें शामिल --- यूपीः अखिलेश ने मुजफ्फरनगर सीट पर बैठाया ये सियासी गणित, हरेंद्र मलिक के सहारे चला बड़ा दांव --- प्रधानमंत्री ने लखनऊ, उत्तर प्रदेश में विकसित भारत विकसित उत्तर प्रदेश कार्यक्रम को संबोधित किया --- समाजवादी पार्टी ने 11 और उम्मीदवारों का किया एलान --- स्वामी प्रसाद मौर्य नई पार्टी का गठन करेंगे, नाम व झंडा लॉन्च किया, मनाने पहुंचे सपा नेता --- यूपीः वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर के पास बारिश से ढह गई पुरानी ईमारत, पांच की मौतः पांच घायल --- गैंगस्टर एक्ट: मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी भी दोषी करार, 4 साल की सजा, संसद सदस्यता जाना भी तय