ब्रेकिंग न्यूज़

एशियाई गतका फेडरेशन ने गतका को भारत की राष्ट्रीय खेलों में शामिल करने पर खुशी जताई

Asian Gatka Federation expresses gratitude for including Gatka in India's National Games share via Whatsapp

Asian Gatka Federation expresses gratitude for including Gatka in India's National Games


 Gatka poised to become an international sport in coming years : Jaswant Singh Goga


भविष्य में गतका बनेगा अंतरराष्ट्रीय खेल : जसवंत सिंह गोगा


इंडिया न्यूज सेंटर,चंडीगढ़: विश्व गतका फेडरेशन द्वारा मान्यता प्राप्त एशियन गतका फेडरेशन ने भारत के 37वें राष्ट्रीय खेलों में गतका खेल को शामिल करने पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा है कि इस मान्यता से अब गतका खेल को विदेशों में बढ़ावा देने में मदद मिलेगी और प्रतिस्पर्धी खेल के रूप में अंतरराष्ट्रीय सतर पर पहचान आसान हो जाएगी।

 

            एक बयान में एशियन गतका फेडरेशन के अध्यक्ष जसवंत सिंह गोगा ने कहा कि इस उपलब्धि से दुनिया भर के गतका खिलाड़ियों, तकनीकी अधिकारियों और प्रमोटरों में काफी खुशी है।गतका को बढ़ावा देने के लिए नेशनल गतका एसोसिएशन ऑफ इंडिया और वर्ल्ड गतका फेडरेशन द्वारा किए जा रहे बड़े प्रयासों की सराहना करते हुए एशियन गतका फेडरेशन के अध्यक्ष ने केंद्रीय खेल एवं युवा मामले मंत्री अनुराग ठाकुर और भारतीय ओलंपिक एसोसिएशन को धन्यवाद देते हुए आशा व्यक्त की कि वे भविष्य में भी इस प्राचीन भारतीय कला को बढ़ावा देने के लिए वह नेशनल गतका एसोसिएशन को सभी प्रकार का समर्थन और अन्य अवसर प्रदान करते रहेंगे।

 

            इस ऐतिहासिक उपलब्धि पर जसवन्त सिंह गोगा ने दुनिया भर के सभी गतका खिलाड़ियों और तकनीकी अधिकारियों को बधाई देते हुए इस महत्वपूर्ण उपलब्धि को हासिल करने के लिए नेशनल गतका एसोसिएशन के अध्यक्ष स. हरजीत सिंह ग्रेवाल के पिछले डेढ़ दशक के लगातार अथक प्रयासों की भी सराहना की है।

 

            उन्होंने खुलासा किया कि गतका खेल की सर्वोच्च संस्था विश्व गतका फेडरेशन ने विश्व स्तर पर गतका को बढ़ावा देने और मान्यता दिलाने के लिए "विजन डॉक्यूमेंट -2030" नामक एक रोडमैप तैयार किया जिसे एशियन गतका फेडरेशन एशियाई देशों के लिए भी लागू किया जाएगा। जसवन्त सिंह ने कहा कि इस रोडमैप में अगला लक्ष्य गतके को एशियन गेम्स, सैफ गेम्स, कॉमनवेल्थ गेम्स और फिर ओलंपिक गेम्स में शामिल करवाना है। उन्होंने इस लक्ष्य को प्राप्त करने के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि गतके के साथ अन्य समकालीन खेल पहले ही उपरोक्त अंतरराष्ट्रीय खेलों में शामिल हो चुके हैं। जसवन्त सिंह ने कहा कि एशियाई गतका फेडरेशन प्रवासी समुदाय के निरंतर समर्थन से जल्द ही गतका को विश्व स्तरीय खेल के रूप में मान्यता दिलाएगी। उन्होंने समुदाय के सभी लोगों को इस उद्देश्य के लिए हर तरह से मदद करने और एकजुट होकर काम करने के लिए आमंत्रित किया है ताकि इस लक्ष्य को वास्तविकता में जलद बदला जा सके।

Asian Gatka Federation expresses gratitude for including Gatka in India's National Games
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment





यूपीः सपा प्रमुख ने कांग्रेस को दिया 17 सीटों का प्रस्ताव, अमेठी व रायबरेली सहित ये सीटें शामिल --- यूपीः अखिलेश ने मुजफ्फरनगर सीट पर बैठाया ये सियासी गणित, हरेंद्र मलिक के सहारे चला बड़ा दांव --- प्रधानमंत्री ने लखनऊ, उत्तर प्रदेश में विकसित भारत विकसित उत्तर प्रदेश कार्यक्रम को संबोधित किया --- समाजवादी पार्टी ने 11 और उम्मीदवारों का किया एलान --- स्वामी प्रसाद मौर्य नई पार्टी का गठन करेंगे, नाम व झंडा लॉन्च किया, मनाने पहुंचे सपा नेता --- यूपीः वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर के पास बारिश से ढह गई पुरानी ईमारत, पांच की मौतः पांच घायल --- गैंगस्टर एक्ट: मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी भी दोषी करार, 4 साल की सजा, संसद सदस्यता जाना भी तय