ब्रेकिंग न्यूज़

यूपी के हरदोई में बना पहला गैंगस्टर सेल

First gangster cell set up in Hardoi, UP share via Whatsapp

First gangster cell set up in Hardoi, UP


इंडिया न्यूज सेंटर,लखनऊः उत्तप्रदेश की योगी सरकार ने माफियाओं और गैंगस्टरों से यूपी में नाजात दिला दी है। दूसरी बार सरकार बनने के बाद बाकी कसर अबकी बार पूरी हो जाएगी। क्योकिं योगी आदित्यनाथ का माफिया और गैंगस्टरों को खुली चेतावनी है, या तो जेल जाओं या यूपी से बाहर का रास्ता देखों इसी चलते उत्तर प्रदेश के हरदोई  जिला स्तर पर पहली बार गैंगस्टर सेल का गठन किया गया है। 

पुलिस अधीक्षक राजेश द्विवेदी ने पूर्वी और पश्चिमी जोन में दो अलग-अलग गैंगस्टर प्रकोष्ठ यानी गैंगस्टर सेल गठित किए हैं। एसपी ने इन गैंगेस्टर सेल में इंस्पेक्टर उपनिरीक्षक से लेकर सिपाहियों सहित 4 पुलिस कर्मियों की तैनाती की है।

इस बारे में पुलिस अधीक्षक राजेश द्विवेदी ने बताया कि जनपद में तमाम अपराधियों के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के मामले दर्ज हैं। ऐसे में अलग-अलग मुकदमों के अलग-अलग विवेचकों के द्वारा अपराधियों की संपत्तियों को चिह्नित कर पाने और माफियाओं के खिलाफ संपत्ति को कुर्क और ध्वस्तीकरण की कार्यवाही कराने में काफी कठिनाई होती थी, जिससे माफियाओं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई नहीं हो पाती थी।

दरअसल अभी तक की व्यवस्था में किसी अपराधी पर दर्ज गैंगस्टर एक्ट के मामले की जांच करने वाले विवेचक को ही अपराधी की संपत्तियों की जांच और संपत्ति कुर्क करने से लेकर ध्वस्तीकरण की कार्रवाई करानी पड़ती थी, जिससे अलग-अलग मामलों के विवेचको के द्वारा संपत्तियों को चिह्नित करने और संपत्तियों का सही मूल्यांकन करने में खासी परेशानी होती थी। इसके चलते प्रभावी पैरवी और तकनीकी खामी के चलते अपराधियों पर सख्त कार्यवाही नहीं हो पाती थी।

एसपी हरदोई की इस नई पहल से विवेचक को सिर्फ विवेचना करनी पड़ेगी, जबकि गैंगस्टर सेल में तैनात पुलिस अधिकारी गैंगस्टर एक्ट के अपराधियों और माफियाओं पर ही नजर रखेंगे। गैंगस्टर सेल माफियाओं के अवैध कारोबार से कमाई गई चल-अचल और बेनामी संपत्तियों को चिह्नित और मूल्यांकन करने के साथ ही माफियाओं की संपत्ति कुर्क करने व ध्वस्तीकरण की कार्रवाई कराएगा।

ऐसे में अब गैंगस्टर सेल गैंगस्टर एक्ट के अपराधियों पर नजर रखने के साथ ही उनकी चल अचल संपत्ति उनके परिवार की संपत्ति और रिश्तेदारों की संपत्ति को चिह्नित करेंगी। इससे गैंगस्टर के अपराधियों और माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई में तेजी लाई जा सकेगी और अभियान चलाकर माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई की जा सकेगी।

First gangster cell set up in Hardoi, UP
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment





यूपीः सपा प्रमुख ने कांग्रेस को दिया 17 सीटों का प्रस्ताव, अमेठी व रायबरेली सहित ये सीटें शामिल --- यूपीः अखिलेश ने मुजफ्फरनगर सीट पर बैठाया ये सियासी गणित, हरेंद्र मलिक के सहारे चला बड़ा दांव --- प्रधानमंत्री ने लखनऊ, उत्तर प्रदेश में विकसित भारत विकसित उत्तर प्रदेश कार्यक्रम को संबोधित किया --- समाजवादी पार्टी ने 11 और उम्मीदवारों का किया एलान --- स्वामी प्रसाद मौर्य नई पार्टी का गठन करेंगे, नाम व झंडा लॉन्च किया, मनाने पहुंचे सपा नेता --- यूपीः वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर के पास बारिश से ढह गई पुरानी ईमारत, पांच की मौतः पांच घायल --- गैंगस्टर एक्ट: मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी भी दोषी करार, 4 साल की सजा, संसद सदस्यता जाना भी तय