ब्रेकिंग न्यूज़

बिना बेहोश किए होती है इंडोस्कोपिक स्पाईन सर्जरी: डाक्टर त्रिवेदी

Endoscopic spine surgery is done without sedation: Dr Trivedi share via Whatsapp
Endoscopic spine surgery is done without sedation: Dr Trivedi
निखिल शर्मा,जालंधरः इकीसवी सदी में स्पाईन(रीढ़ की हडडी) से होने वाली बीमारियों में काफी इजाफा हुआ है। इसका मुख्य कारण हमारा खान-पान व लाईफ स्टाईल है। जिसके कारण हमारे अंदर मोटापे का होना है। यहीं नही लगातार बैठकर काम करने से स्पाईन की समस्याओं में बढ़ोतरी हो रही है। जिसके कारण लगातार कमर में दर्द,पैरो में दर्द का होना मुख्य कारण है। स्पाईन की समस्या से एक पैर या दोनों पैरो में दर्द की समस्या से जूझना पड़़ रहा है। जिसे सियाटीका या रीढ़ की बीमारी भी कहते है। 
स्पाईन मास्टर यूनिट के सीनियर इंडोस्कोपिक स्पाईन सर्जन डाक्टर पंकज त्रिवेदी (वासल अस्पताल) ने बताया कि इंडोस्कोपिक स्पाईन सर्जरी से अब करीब 90-95 फीसदी सर्जरी की जाती है। जिसमें मरीज को बेहोश नही किया जाता है। और एक सात मिलीमीटर के छोटे से छेद में चीरे से ही सफल आप्रेश किया जाता है। आप्रेशन के दौरान कई बार मरीज अपने फोन पर अपने रिस्तेदारों से बातचीत भी करता रहता है। इससे डाक्टर को फाईन सर्जरी की ट्रेनिंग लेनी पजडती है। इस तरह के आप्रेसन करने वाले डाक्टर भारत में गिने-चुने ही है। खास बात यह है कि मरीज शाम को अपने घर जा सकता है। यही नही मरीज को किसी तरह की कोई बल्ट भी नही पहननी पड़ती है।  डाक्टर त्रवेदी बताते है कि जालंधर स्थित वासल अस्पताल में उनके पास पूरे भारत से अस आप्रेशन को कराने आते है। इसके अलावा एशिया व अफ्रीका से विदेसी मरीज भी आते है।  क्योकि इस आधुनिक तकनीक से आप्रेशन करने का यहां पर खर्च पहुत कम है। डाक्टर त्रिवेदी कहते है कि इस तरह की सर्जरी को वह पिछले दस वर्षो से कर रहे है। इस सर्जरी के लिए जालंधर का नाम भारत में कापी खोजा जाता है।
Endoscopic spine surgery is done without sedation: Dr Trivedi
Source:

Leave a comment





यूपीः सपा प्रमुख ने कांग्रेस को दिया 17 सीटों का प्रस्ताव, अमेठी व रायबरेली सहित ये सीटें शामिल --- यूपीः अखिलेश ने मुजफ्फरनगर सीट पर बैठाया ये सियासी गणित, हरेंद्र मलिक के सहारे चला बड़ा दांव --- प्रधानमंत्री ने लखनऊ, उत्तर प्रदेश में विकसित भारत विकसित उत्तर प्रदेश कार्यक्रम को संबोधित किया --- समाजवादी पार्टी ने 11 और उम्मीदवारों का किया एलान --- स्वामी प्रसाद मौर्य नई पार्टी का गठन करेंगे, नाम व झंडा लॉन्च किया, मनाने पहुंचे सपा नेता --- यूपीः वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर के पास बारिश से ढह गई पुरानी ईमारत, पांच की मौतः पांच घायल --- गैंगस्टर एक्ट: मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी भी दोषी करार, 4 साल की सजा, संसद सदस्यता जाना भी तय