ब्रेकिंग न्यूज़

नेशनल गतका एसोसिएशन ने लड़कियों को गतका रेफरी बनाना किया शुरू

National Gatka Association started making girls Gatka referees share via Whatsapp

National Gatka Association started making girls Gatka referees


गतका खेलने के लिए लड़कियों को प्रेरित करने पर दिया जोर


 इंडिया न्यूज सेंटर,तलवंडी साबोः नेशनल गतका एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा तलवंडी साबो (बठिंडा) में बालिका गतका खिलाड़ियों को सशक्त बनाने, उनकी क्षमता निर्माण बढ़ाने और गतका मैदान में तकनीकी अधिकारी के रूप में जिम्मेदारी के समान अवसर प्रदान करने के लिए उत्तरी क्षेत्र का दो दिवसीय गतका सेमिनार-सह-रेफरी शिविर आज यहां संपन्न हुआ।

 

गतका एसोसिएशन ऑफ पंजाब (रजि.) और इंटरनेशनल सिख मार्शल आर्ट काउंसिल (रजि.), के सहयोग से अजोजित इस कैंप के समापन के मौके पर माता साहिब कौर कॉलेज (गर्ल्स) तलवंडी साबो की प्रिंसिपल कमलजीत कौर और शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की धर्म प्रचार कमेटी के उपकार्यालय के प्रभारी भोला सिंह मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। 

 

इस अवसर पर बोलते हुए उन्होंने नेशनल गतका एसोसिएशन की लड़कियों को रेफरी के रूप में समान अवसर प्रदान करने के लिए प्रशंसा की और कहा कि इससे अधिक लड़कियां गतका खेलने के लिए आकर्षित होंगी।  उन्होंने कहा कि गतका और शास्त्र विद्या सिख विरासत की प्राचीन कला है। उन्होंने सिख धर्म से विभिन्न उदाहरण देते हुए गुरुओं द्वारा महिलाओं को समानता देने के संदेश का उल्लेख किया और कहा कि गतका विशेष रूप से महिलाओं के लिए आत्मरक्षा का एक बेहतर खेल है।

 

उन्होंने शिरोमणि कमेटी द्वारा सिख मार्शल आर्ट को बढ़ावा देने के बारे में जानकारी दी और आश्वासन दिया कि तलवंडी साबो में 20 और 21 जनवरी को होने वाली गर्ल्स नेशनल गतका चैंपियनशिप में शिरोमणि कमेटी पूरा सहयोग देगी।

 

नेशनल गतका एसोसिएशन के समन्वयक सिमरनजीत सिंह और गतका एसोसिएशन ऑफ पंजाब के महासचिव तलविंदर सिंह ने कहा कि देश की सबसे पुरानी पंजीकृत गतका खेल संस्था, नेशनल गतका एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष हरजीत सिंह ग्रेवाल के नेतृत्व में गतका खेल को राष्ट्रीय स्तर पर बढ़ावा दिया जा रहा है और इन्हीं प्रयासों के तहत लड़कियों को गतका की ओर आकर्षित करने और उन्हें गतका मैदान में तकनीकी अधिकारियों के समान अवसर प्रदान करने के लिए यह शिविर आयोजित किया गया है ताकि लड़कियां भी भविष्य के सभी टूर्नामेंट में रेफरी की भूमिका निभा सकें। इस कैंप में भाग लेने वाली लड़कियों को नेशनल गतका एसोसिएशन की ओर से टी-शर्ट और सर्टिफिकेट भी दिए गए।

 

 इस मौके पर नेशनल गतका एसोसिएशन के खेल डायरेक्टोरेट के डायरेक्टर हरकिरणजीत सिंह फाजिल्का, रमनजीत सिंह शंट्टी, रविंदर सिंह रवि, प्रशिक्षण एवं कोचिंग डायरेक्टोरेट के डायरेक्टर इंदरजोध सिंह सन्नी, चरनजीत कौर मोहाली, गुरप्रीत सिंह बठिंडा, चंडीगढ़ गतका एसोसिएशन के राजदीप सिंह बाली, जिला गतका एसोसिएशन बठिंडा के अध्यक्ष हरजीत सिंह, जनरल सेक्रेटरी जसकरन सिंह, चीफ रैफरी सुप्रीत सिंह और परमिंदर सिंह भी मौजूद थे।

National Gatka Association started making girls Gatka referees
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment





यूपीः सपा प्रमुख ने कांग्रेस को दिया 17 सीटों का प्रस्ताव, अमेठी व रायबरेली सहित ये सीटें शामिल --- यूपीः अखिलेश ने मुजफ्फरनगर सीट पर बैठाया ये सियासी गणित, हरेंद्र मलिक के सहारे चला बड़ा दांव --- प्रधानमंत्री ने लखनऊ, उत्तर प्रदेश में विकसित भारत विकसित उत्तर प्रदेश कार्यक्रम को संबोधित किया --- समाजवादी पार्टी ने 11 और उम्मीदवारों का किया एलान --- स्वामी प्रसाद मौर्य नई पार्टी का गठन करेंगे, नाम व झंडा लॉन्च किया, मनाने पहुंचे सपा नेता --- यूपीः वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर के पास बारिश से ढह गई पुरानी ईमारत, पांच की मौतः पांच घायल --- गैंगस्टर एक्ट: मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी भी दोषी करार, 4 साल की सजा, संसद सदस्यता जाना भी तय