ब्रेकिंग न्यूज़

मान सरकार राज्य के गाँवों की दशा सुधारने के लिए लगातार यत्नशीलः कुलदीप सिंह धालीवाल

Mann government firms up to facelift the villages with state of the art facilities: Kuldeep Singh Dhaliwal * share via Whatsapp

Mann government firms up to facelift the villages with state of the art facilities: Kuldeep Singh Dhaliwal *

 

Renovation of village ponds under 'Mission Sanjha Jal Talab' carried out on war footing

 

मिशन सांझा जल तालाब’ के अधीन गाँवों के छप्पड़ों के नवीनीकरण का काम प्रगति अधीन


इंडिया न्यूज सेंटर,चंडीगढ़ः मुख्यमंत्री स. भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार राज्य के गाँवों की दशा सुधारने के लिए लगातार यत्नशील है। इसी दिशा में काम करते हुये ‘मिशन सांझा जल तालाब’ के अधीन राज्य के गाँवों के छप्पड़ों के नवीनीकरण का काम जंगी स्तर पर जारी है। 

 

पंजाब के ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री स. कुलदीप सिंह धालीवाल ने यह जानकारी देते हुये बताया कि विभाग की तरफ से इस वित्तीय साल के दौरान जहाँ सीचेवाल माडल और थापर माडल के द्वारा 883 छप्पड़ों का नवीनीकरण किया जा चुका है, वहीं मगनरेगा स्कीम के अंतर्गत ‘मिशन सांझा जल तालाब’ के अधीन पुराने जल तालाबों का नवीनीकरण भी जंगी स्तर पर किया जा रहा है। 

 

कैबिनेट मंत्री ने बताया कि मिशन सांझा जल तालाब के अधीन विभाग की तरफ से राज्य में कुल 1862 तालाबों की पहचान की गई है, जिसमें से 1026 स्थानों पर काम शुरू हो गया है। उन्होंने बताया कि 504 छप्पड़ों के नवीनीकरण का काम मुकम्मल हो चुका है, जबकि 522 स्थानों पर काम प्रगति अधीन है। उन्होंने बताया कि इन कामों की प्रगति का अध्ययन करने के लिए ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग के संयुक्त विकास कमिशनर द्वारा हर हफ्ते समूह जिलों के ए. डी. सी(वी) के साथ वी. सी. की जाती है और हर महीने मिशन सांझा जल तालाब मुहिम की प्रगति का रिविऊ अतिरिक्त मुख्य सचिव ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग की तरफ से किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि तेज़ी से तलाबों के नवीनीकरण का काम पूरा किया जा रहा है और इस प्रोजैक्ट की प्रगति सम्बन्धी सकारात्मक नतीजे सामने आ रहे हैं। 

 

स. धालीवाल ने बताया कि अब विभाग की तरफ से मिशन सांझा जल तालाब के अधीन हर ज़िले में 150 छप्पड़ों के नवीनीकरण का लक्ष्य निश्चित किया गया है। उन्होंने बताया कि क्षेत्रीय अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि इस प्रोजैक्ट के अंतर्गत बड़े छप्पड़ों, जिनका क्षेत्रफल कम से कम एक एकड़ हो और जिनका सामर्थ्य 10,000 घन मीटर पानी रखने का हो, ऐसे छप्पड़ ही इस प्रोजैक्ट के अंतर्गत लिए जाएँ। उन्होंने बताया कि इस प्रोजैक्ट के अंतर्गत लिए गए तालाबों के आसपास नीम, बरगद और पीपल जैसे पेड़ लगा कर वातावरण को हरा भरा बनाने का लक्ष्य भी पूरा किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि विभाग की तरफ से जहाँ इस काम की प्रगति का अध्ययन करने के लिए जी. ओ मगनरेगा, एन. एम. एम. एस और एरिया अफ़सर मोबायल एप का प्रयोग किया जा रहा है, वहीं ही चल रहे कामों में पारदर्शिता लाने के लिए हर प्रोजैक्ट की जी. ओ टैगिंग करनी भी लाज़िमी की गई है। 

 

स. धालीवाल ने आगे बताया कि पंजाब सरकार का लक्ष्य राज्य को हरा-भरा, ख़ुशहाल और रंगला पंजाब बनाना है। उन्होंने बताया कि इस मकसद के अंतर्गत ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग की तरफ से लगातार यत्न किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि मगनरेगा स्कीम के अंतर्गत पंजाब के गाँवों के अंदर और विकास के कामों के साथ-साथ पानी के संरक्षण पर भी ज़ोर दिया जा रहा है। 

 

 

Mann government firms up to facelift the villages with state of the art facilities: Kuldeep Singh Dhaliwal *
India News Centre

India News Centre

India News Centre

India News Centre

Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment





यूपीः सपा प्रमुख ने कांग्रेस को दिया 17 सीटों का प्रस्ताव, अमेठी व रायबरेली सहित ये सीटें शामिल --- यूपीः अखिलेश ने मुजफ्फरनगर सीट पर बैठाया ये सियासी गणित, हरेंद्र मलिक के सहारे चला बड़ा दांव --- प्रधानमंत्री ने लखनऊ, उत्तर प्रदेश में विकसित भारत विकसित उत्तर प्रदेश कार्यक्रम को संबोधित किया --- समाजवादी पार्टी ने 11 और उम्मीदवारों का किया एलान --- स्वामी प्रसाद मौर्य नई पार्टी का गठन करेंगे, नाम व झंडा लॉन्च किया, मनाने पहुंचे सपा नेता --- यूपीः वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर के पास बारिश से ढह गई पुरानी ईमारत, पांच की मौतः पांच घायल --- गैंगस्टर एक्ट: मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी भी दोषी करार, 4 साल की सजा, संसद सदस्यता जाना भी तय