ब्रेकिंग न्यूज़

Chess: डोनारुम्मा गुकेश ने रचा इतिहास, वर्ल्ड चैंपियन कार्लसन को हराने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने...

Chess: Donnarumma Gukesh created history, became the youngest player to beat World Champion Carlsen share via Whatsapp

Chess: Donnarumma Gukesh created history, became the youngest player to beat World Champion Carlsen

स्पोर्ट्स डेस्कः एमचेस रैपिड ऑनलाइन चेस टूर्नामेंट में भारत 16 साल के डोनारुम्मा गुकेश ने इतिहास रच दिया है। उन्होंने वर्ल्ड चैंपियन मैग्नस कार्लसन को हराकर रिकॉर्ड बनाया। गुकेश विश्व चैंपियन के रूप में कार्लसन को हराने वाले दुनिया के सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए हैं। गुकेश ने नौवें दौर के मुकाबले में कार्लसन को हराया। इससे पहले रविवार को कार्लसन को इसी टूर्नामेंट में भारत के 19 साल के अर्जुन एरिगैसी ने भी हराया था।

गुकेश और कार्लसन के बीच मैच के दौरान का स्क्रीन शॉट

इस जीत के साथ 16 साल के गुकेश 12 राउंड के बाद 21 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। पहले स्थान पर पोलैंड के यान क्रिस्तोफ डूडा हैं। उनके 25 अंक हैं। वहीं, अजरबैजान के शखरियार मेमेदियारोव 23 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं। गुकेश ने 29 चालों में ही वर्ल्ड चैंपियन को शिकस्त दे दी।

गुकेश ने 16 साल, चार महीने और 20 दिन की उम्र में कार्लसन को हराया है। इससे पहले यह रिकॉर्ड भारत के ही आर प्रगनानंदा के नाम था। उन्होंने इस साल फरवरी में एयरथिंग्स मास्टर्स में वर्ल्ड नंबर वन कार्लसन को 16 साल, छह महीने और 10 दिन की उम्र में हराया था। तब प्रगनानंदा ने 39 चालों में जीत हासिल की थी।

इस महत्वपूर्ण जीत के बाद गुकेश ने कहा- मैग्नस को हराना हमेशा खास होता है, लेकिन मुझे उस मैच में खुद का प्रदर्शन कुछ खास नहीं लगा। गुकेश को राउंड 10 में झटका लगा जब वह डूडा से हार गए, लेकिन अगले दो राउंड में मामेदयारोवा और एरिक हैनसेन को हराकर शानदार वापसी भी की।  

इससे पहले भारत के एरिगैसी ने कार्लसन को सातवें राउंड में हराया था। 19 साल के एरिगैसी पहले दौर में हमवतन विदित गुजराती से हार गए थे, लेकिन इसके बाद उन्होंने अच्छी वापसी की थी। एरिगैसी के पास फिलहाल गुकेश के जितने अंक (21) हैं और वह चौथे स्थान पर हैं। 

एरिगैसी ने प्रीलिमिनरी के तीसरे दिन की शुरुआत मामेदयारोव के खिलाफ हार के साथ की और फिर हैनसेन और प्रतिभाशाली जर्मन विंसेंट कीमर को हराया। हालांकि, 12वें दौर में एरिगैसी को साथी भारतीय ग्रैंडमास्टर आदित्य मित्तल के हाथों मिली हार ने अच्छे दिन को बिगाड़ दिया।

अन्य भारतीय खिलाड़ियों में विदित संतोष गुजराती, आदित्य मित्तल और पी हरिकृष्णा प्रभावित करने में विफल रहे हैं। विदित 14 अंकों के साथ 10वें स्थान पर हैं। वहीं, आदित्य 12 अंकों के साथ 12वें स्थान पर हैं। हरिकृष्णा 15वें स्थान पर हैं। वहीं, वर्ल्ड चैंपियन मैग्नस कार्लसन पांचवें स्थान पर हैं।

Chess: Donnarumma Gukesh created history, became the youngest player to beat World Champion Carlsen
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment





यूपीः सपा प्रमुख ने कांग्रेस को दिया 17 सीटों का प्रस्ताव, अमेठी व रायबरेली सहित ये सीटें शामिल --- यूपीः अखिलेश ने मुजफ्फरनगर सीट पर बैठाया ये सियासी गणित, हरेंद्र मलिक के सहारे चला बड़ा दांव --- प्रधानमंत्री ने लखनऊ, उत्तर प्रदेश में विकसित भारत विकसित उत्तर प्रदेश कार्यक्रम को संबोधित किया --- समाजवादी पार्टी ने 11 और उम्मीदवारों का किया एलान --- स्वामी प्रसाद मौर्य नई पार्टी का गठन करेंगे, नाम व झंडा लॉन्च किया, मनाने पहुंचे सपा नेता --- यूपीः वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर के पास बारिश से ढह गई पुरानी ईमारत, पांच की मौतः पांच घायल --- गैंगस्टर एक्ट: मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी भी दोषी करार, 4 साल की सजा, संसद सदस्यता जाना भी तय