ब्रेकिंग न्यूज़

Alert: ये 10 लक्षण बताते हैं बच्चा कोरोना संक्रमित या नहीं, ऐसे करे बचाव...

Alert: These 10 symptoms tell whether the child is corona infected or not, how to protect share via Whatsapp

Alert: These 10 symptoms tell whether the child is corona infected or not, how to protect


हेल्थ डेस्कः देशभर में कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने जमकर तांडव किया। जहां काफी संख्या में लोग संक्रमित हुए, तो वहीं वहीं दूसरी तरफ ये वायरस काफी लोगों की जान भी ले चुका है। दूसरी लहर ने युवाओं का काफी संख्या में अपना शिकार बनाया। कोरोना ने इस कदर हमला किया कि भारत का हेल्थ सिस्टम इसके आगे दम तोड़ता नजर आया। हालांकि, अब हालात पहले के मुकाबले काफी बेहतर हो चुके हैं। रोजाना लाखों में आने वाले केस अब हजारों में सिमट गए हैं। लेकिन हमें ये बिल्कुल भी नहीं भूलना चाहिए कि कोरोना अभी गया नहीं है। वहीं, विशेषज्ञ पहले ही कोरोना की तीसरी लहर को लेकर आगाह कर चुके हैं, और उनका मानाना है कि इसका सबसे ज्यादा खतरा बच्चों को है। तो चलिए आपको कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताते हैं, जिनसे ये समझा जा सकता है कि बच्चा कोरोना से संक्रमित हुआ है या नहीं।

बच्चों में दिख सकते हैं कोरोना के ये 10 लक्षण:-

-बुखार आना

-खांसी-जुकाम होना

-शरीर में कमोजरी महसूस होना

-सांस लेने में दिक्कतें पैदा होना

-ठंड लगना

-मांसपेशियों में और सिरदर्द होना

-मतली या उल्टी होना

-दस्त लगना

-थकान महसूस होना

-8 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों को स्वाद या गंध की कमी हो सकती है।

यही नहीं, इसके अलावा बच्चों में मल्टीसिस्टम इंफ्लेमेटरी सिंड्रोम यानी MISC के लक्षण भी नजर आ सकते हैं। इसमें बुखार आना, पेट दर्द, उल्टी या दस्त, गर्दन में दर्द, आंखों का लाल होना, काफी ज्यादा थकान महसूस होना, होंठों का फट जाना या लाल हो जाना, हाथ-पैरों का सूज जाना, सूजी हुई ग्रंथियां आदि शामिल हैं। इन लक्षणों के दिखते ही हमें सावधान हो जाना चाहिए।

घर में बरतें ये सावधानियां

यदि आपको बच्चे में ऊपर बताए गए लक्षणों में से कोई भी लक्षण दिखता है, तो आपको तुरंत अलर्ट हो जाना चाहिए। ऐसे में आपको बच्चों समेत घर के हर एक सदस्य की जांच करानी चाहिए, रिपोर्ट आने तक सभी लोगों को एक-दूसरे से अलग रहना चाहिए, घर में मौजूद डॉग या अन्य जानवर को बच्चों से दूर रखें, बच्चों को मास्क पहनाएं और खुद भी पहनें आदि।

 

 

 

 

 

Alert: These 10 symptoms tell whether the child is corona infected or not, how to protect
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment





यूपीः सपा प्रमुख ने कांग्रेस को दिया 17 सीटों का प्रस्ताव, अमेठी व रायबरेली सहित ये सीटें शामिल --- यूपीः अखिलेश ने मुजफ्फरनगर सीट पर बैठाया ये सियासी गणित, हरेंद्र मलिक के सहारे चला बड़ा दांव --- प्रधानमंत्री ने लखनऊ, उत्तर प्रदेश में विकसित भारत विकसित उत्तर प्रदेश कार्यक्रम को संबोधित किया --- समाजवादी पार्टी ने 11 और उम्मीदवारों का किया एलान --- स्वामी प्रसाद मौर्य नई पार्टी का गठन करेंगे, नाम व झंडा लॉन्च किया, मनाने पहुंचे सपा नेता --- यूपीः वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर के पास बारिश से ढह गई पुरानी ईमारत, पांच की मौतः पांच घायल --- गैंगस्टर एक्ट: मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी भी दोषी करार, 4 साल की सजा, संसद सदस्यता जाना भी तय