ब्रेकिंग न्यूज़

फल और सब्जियां हमारे जीवन का अहम हिस्सा – स. हरचंद सिंह बरसट

Fruits and vegetables are an important part of our life – S. Harchand Singh Barsat share via Whatsapp

Fruits and vegetables are an important part of our life – S. Harchand Singh Barsat


--- पंजाब मंडी बोर्ड और नेशनल काउंसिल आफ स्टेट एग्रीक्लचर मार्किंग बोर्ड (कोसांब), नई दिल्ली ने संयुक्त रूप से फल और सब्जी मंडियों के आधुनिकीकरण पर एक दिवसीय सेमिनार का किया आयोजन


--- स. हरपाल सिंह चीमा वित्त मंत्री, पंजाब और स. गुरमीत सिंह खुडिया, कृषि मंत्री, पंजाब ने बतौर मुख्य मेहमान की शिरकत


इंडिया न्यूज सेंटर,चंडीगढ़ः पंजाब मंडी बोर्ड और नेशनल काउंसिल आफ स्टेट एग्रीक्लचर मार्किंग बोर्ड (कोसांब), नई दिल्ली ने संयुक्त रूप से पंजाब मंडी बोर्ड के चेयरमैन स. हरचंद सिंह बरसट के नेतृत्व में किसान भवन, चंडीगढ़ में फल एवं सब्जी मंडियों के आधुनिकीकरण पर एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया। इस अवसर पर बतौर मुख्य मेहमान स. हरपाल सिंह चीमा वित्त मंत्री, पंजाब और स. गुरमीत सिंह खुडिया, कृषि मंत्री, पंजाब ने शिरकत की। जबकि आदित्य देवीलाल चौटाला चेयरमैन कोसांब एवं स्टेट एग्रीक्लचरल मार्किटिंग बोर्ड हरियाणा तथा नीलिमा आई.ए.एस. कमिश्नर एग्रीकल्चर, पंजाब सरकार ने गेस्ट आफ आनर के रूप शिरकत की।

 

इस मौके पर स. हरचंद सिंह बरसट  ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि फल और सब्जियां हमारे जीवन का अहम हिस्सा हैं और इनके बिना रहने के बारे में कोई सोच भी नहीं सकता, लेकिन सब्जी मंडियों में सब्जियों का रखरखाव ठीक से नहीं हो पाता है। इसलिए हम सभी को फल एवं सब्जी मंडियों को अच्छे तरीके से विकसित करने की आवश्यकता है, ताकि लोगों को अच्छा वातावरण प्रदान किया जा सके। आज इस सम्मेलन के आयोजन का मुख्य उद्देश्य ही यह है कि आज के समय में फल और सब्जी मंडियों का आधुनिकीकरन किया जाए और इसके लिए सम्मेलन में उपस्थित सभी डेलीगेट्स से विचार विमर्श किया गया है।

 

उन्होंने बताया कि पंजाब मंडी बोर्ड द्वारा मंडियों के विकास और किसानों की भलाई के लिए विशेष प्रयास किये जा रहे हैं। पिछले वर्ष जब बाढ़ आई तो मंडी बोर्ड के कर्मचारियों ने पहले जमीनी स्तर पर काम किया, फिर अपना एक दिन का वेतन और मेरा एक माह का वेतन मिलाकर लगभग 47 लाख 15 हजार रुपए सीएम रिलिफ फंड में योगदान दिया था। 2014 में आधुनिक फल और सब्जी मंडी, मोहाली को  शुरू करवाया और अब इससे कमाई भी शुरू हो गई है। पंजाब की समूह मार्किट कमेटियों, फील्ड दफ्तरों व मंडियों के कवर शैडों पर सोलर सिस्टम लगाने की शुरुआत, मंडियों में एटीएम की स्थापना, ऑफ-सीजन में  शादियों और अन्य गतिविधियों के लिए मंडियों के कवर शेडों को किराए पर उपलब्ध कराना, बच्चों के विकास के लिए ऑफ सीजन में इनडोर गेम्स से मंडियों के कवर शैडों को मुहैया करवाना और किसान भवन के माध्यम से 1 जुलाई 2023 से 30 जून 2024 तक 4 करोड़ 13 लाख 19 हजार रुपये की आय हुई है।

 

इस दौरान पंजाब के वित्त मंत्री स. हरपाल सिंह चीमा ने कहा कि किसानों की उपज से लेकर फसल के मंडी में आने और उपभोक्ताओं के घर तक पहुंचाने काम साफ तरीके से होना बहुत जरूरी है। आज सभी के खाने-पीने का ढंग बदल रहा है, इसलिये आधुनिकीकरण की बहुत  जरूरत है। स्वस्थ जीवन जीने के लिए लोगों के जीवन में फल और सब्जियां बहुत जरूरी हैं, इसलिए फलों और सब्जियों का साफ होना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि भारत में पंजाब का मंडीकरण सिस्टम बहुत बढ़िया है। पंजाब सरकार हमेशा किसानों और लोगों की सुविधा के लिए प्रयासरत रही है और पंजाब के मंडीकरण सिस्टम को सुचारू ढंग से चलाने और इसके आधुनिकीकरन करने सबंधी स. हरचंद सिंह बरसट की ओर से किये जा रहे प्रयास सराहनीय हैं।

 

स. गुरमीत सिंह खुडिया, कृषि मंत्री, पंजाब ने कहा कि पंजाब एक कृषि प्रधान राज्य है। पंजाब ने देश के अनाज भंडार में बहुत बड़ा योगदान दिया है। समय के साथ-साथ कृषि की तकनीकों में बहुत बदलाव देखने को मिल रहा है। पंजाब की मंडीकरण सिस्टम बहुत ही सुचारू ढंग से चल रहा है। पर आज जरूरत है फल और सब्जियों की। पंजाब के मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान की सोच है कि लोगों को अच्छा वातावरण मुहैया करवाया जाए, अच्छा-पीना मिले। जिसके लिए पंजाब मंडी बोर्ड बहुत अच्छे से काम कर रहा है। पंजाब जैसी ज़मीन कहीं नहीं, यहां जैसा मौसम कहीं नहीं। यहां 24 घंटे, 12 महीने काम कर सकते हैं, चाहे गर्मी हो या सर्दी और अब फल और सब्जी मंडियों को आधुनिक बनाने की पहल बहुत सराहनीय है।

 

आदित्य देवीलाल चौटाला चेयरमैन कोसांब एवं स्टेट एग्रीक्लचरल मार्किटिंग बोर्ड हरियाणा ने कहा कि अनाज उत्पादन में हमेशा पंजाब और हरियाणा अग्रणी रहे हैं। जब भी खेती की बात आती है तो पंजाब और हरियाणा का नाम जरूर लिया जाता है। पंजाब के किसान आधुनिकीकरण को अपना रहे हैं और अब समय आ गया है कि फल और सब्जी मंडियों के आधुनिकीकरण के लिए विशेष प्रयास किए जाएं। उन्होंने बताया कि हरियाणा में आधुनिक फल एवं सब्जी मंडी तैयार की जा रही है, जिसमें किसानों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए व्यवस्थाएं की जा रही हैं। डॉ. जे. एस. यादव एम.डी कोसांब ने भी अपने विचार रखे।

 

इस अवसर पर श्रीमती गीतिका सिंह संयुक्त सचिव पंजाब मंडी बोर्ड, स. गुरिंदर सिंह चीमा चीफ इंजीनियर, स. मनजीत सिंह संधू जी.एम.,  बी.एस. चहल (आई.ए.एस.) एमडी स्टेट एग्रीक्लचर मार्किंग बोर्ड उत्तराखंड, राकेश संधू (एचसीएस) हरियाणा, डा. रमनदीप सिंह पंजाब एग्रीकलचर यूनिवर्सिटी लुधियाना, राहुल तिवारी रिजनल डायरेक्टर, डा. बी.वी.सी. महाजन पंजाब एग्रीकलचर यूनिवर्सिटी लुधियाना, डॉ. कृष्णेंदु कुंडू, वरिष्ठ प्रिंसीपल साइंटिस्ट, नितिन बंसल सिस्टम एनालिस्ट मंडी पंजाब बोर्ड, नीरज चोपड़ा एसोसिएट्स, राघव सूद सचिव एपीएमसी बिलासपुर हिमाचल प्रदेश, विजय तपलीआल डीजीएम मार्किंग बोर्ड उत्तराखंड, मुकेश कुमार टक एस.ई मौजूद रहे।

Fruits and vegetables are an important part of our life – S. Harchand Singh Barsat
India News Centre

Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment





यूपीः सपा प्रमुख ने कांग्रेस को दिया 17 सीटों का प्रस्ताव, अमेठी व रायबरेली सहित ये सीटें शामिल --- यूपीः अखिलेश ने मुजफ्फरनगर सीट पर बैठाया ये सियासी गणित, हरेंद्र मलिक के सहारे चला बड़ा दांव --- प्रधानमंत्री ने लखनऊ, उत्तर प्रदेश में विकसित भारत विकसित उत्तर प्रदेश कार्यक्रम को संबोधित किया --- समाजवादी पार्टी ने 11 और उम्मीदवारों का किया एलान --- स्वामी प्रसाद मौर्य नई पार्टी का गठन करेंगे, नाम व झंडा लॉन्च किया, मनाने पहुंचे सपा नेता --- यूपीः वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर के पास बारिश से ढह गई पुरानी ईमारत, पांच की मौतः पांच घायल --- गैंगस्टर एक्ट: मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी भी दोषी करार, 4 साल की सजा, संसद सदस्यता जाना भी तय