ब्रेकिंग न्यूज़

9वें रायसीना डायलॉग में मुख्‍य अतिथि होंगे ग्रीस के प्रधानमंत्री कायरियाकोस मित्सोताकिस

Greece Prime Minister Kyriakos Mitsotakis will be the chief guest at the 9th Raisina Dialogue share via Whatsapp

Greece  Prime Minister Kyriakos Mitsotakis will be the chief guest at the 9th Raisina Dialogue


नेशनल न्यूज डेस्कः विदेश मंत्रालय के अनुसार इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मित्सोताकिस द्विपक्षीय चर्चा करेंगे और पीएम मोदी उनके सम्मान में दोपहर के भोजन का आयोजन भी करेंगे।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर, ग्रीस के प्रधानमंत्री कायरियाकोस मित्सोताकिस 21-22 फरवरी 2024 तक भारत की राजकीय यात्रा पर आएंगे। उनके साथ वरिष्ठ अधिकारी और एक उच्चाधिकार प्राप्त व्यापार प्रतिनिधिमंडल भी होगा। 

 

पीएम मित्सोताकिस नई दिल्ली में 9वें रायसीना डायलॉग, 2024 में मुख्य अतिथि और मुख्य वक्ता होंगे। ग्रीस की राजधानी एथेंस लौटने से पहले वह मुंबई भी जाएंगे। पीएम मित्सोताकिस का राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में औपचारिक स्वागत किया जाएगा। 

 

विदेश मंत्रालय के अनुसार इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मित्सोताकिस द्विपक्षीय चर्चा करेंगे और पीएम मोदी उनके सम्मान में दोपहर के भोजन का आयोजन भी करेंगे। अगस्त 2023 में पीएम मोदी की ग्रीस यात्रा ने भारत-ग्रीस संबंधों को 'रणनीतिक साझेदारी' तक बढ़ाया जो साझा सांस्कृतिक मूल्यों, आर्थिक विकास को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता, सुरक्षा और रक्षा, शिपिंग, समुद्री क्षेत्र में सहयोग पर आधारित हैं। दोनों देश विभिन्न बहुपक्षीय मंचों पर भी एक-दूसरे का सहयोग करते हैं।

 

ग्रीस से भारत की आखिरी प्रधानमंत्री स्तरीय यात्रा 2008 में हुई थी। यह 15 वर्षों के बाद ग्रीस से भारत की पहली द्विपक्षीय राष्ट्राध्यक्ष/सरकारी स्तर की यात्रा होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 अगस्त 2023 को एथेंस का दौरा किया था। प्रधानमंत्री मित्सोताकिस की यात्रा भारत और ग्रीस के बीच रणनीतिक साझेदारी को मजबूत और गहरा करेगी।

Greece Prime Minister Kyriakos Mitsotakis will be the chief guest at the 9th Raisina Dialogue
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment





यूपीः सपा प्रमुख ने कांग्रेस को दिया 17 सीटों का प्रस्ताव, अमेठी व रायबरेली सहित ये सीटें शामिल --- यूपीः अखिलेश ने मुजफ्फरनगर सीट पर बैठाया ये सियासी गणित, हरेंद्र मलिक के सहारे चला बड़ा दांव --- प्रधानमंत्री ने लखनऊ, उत्तर प्रदेश में विकसित भारत विकसित उत्तर प्रदेश कार्यक्रम को संबोधित किया --- समाजवादी पार्टी ने 11 और उम्मीदवारों का किया एलान --- स्वामी प्रसाद मौर्य नई पार्टी का गठन करेंगे, नाम व झंडा लॉन्च किया, मनाने पहुंचे सपा नेता --- यूपीः वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर के पास बारिश से ढह गई पुरानी ईमारत, पांच की मौतः पांच घायल --- गैंगस्टर एक्ट: मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी भी दोषी करार, 4 साल की सजा, संसद सदस्यता जाना भी तय