ब्रेकिंग न्यूज़

अंतरिम बजट 2024-25 पर प्रधानमंत्री का संबोधन, कहा- 'ये विकसित भारत का बजट'

Prime Minister's address on Interim Budget 2024-25, said- 'This is the budget of developed India' share via Whatsapp

Prime Minister's address on Interim Budget 2024-25, said- 'This is the budget of developed India'

 


नेशनल न्यूज डेस्कः पीएम मोदी ने कहा, यह बजट विकसित भारत के चार स्तंभ-युवा, गरीब, महिला और किसान सभी को एम्पावर (Empower) करेगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का यह बजट देश के भविष्य के निर्माण का बजट है। इस बजट में 2047 के विकसित भारत की नींव को मज़बूत करने की गारंटी है। इन्हीं शब्दों के साथ पीएम मोदी ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और उनकी टीम को बधाई दी।  

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को अंतरिम बजट 2024-25 पर संबोधन देते हुए इसे विकसित भारत का बजट बताया। उन्होंने अपने संबोधन में कहा, आज का यह बजट अंतरिम बजट तो है ही लेकिन ये बजट इंक्लूसिव और इनोवेटिव (Inclusive and innovative) बजट है। इस बजट में कॉन्टिन्यूटी का कॉन्फिडेंस (Confidence of continuity) है। 

 

यह बजट विकसित भारत के चार स्तंभ-युवा, गरीब, महिला और किसान सभी को एम्पावर (Empower) करेगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का यह बजट देश के भविष्य के निर्माण का बजट है। इस बजट में 2047 के विकसित भारत की नींव को मज़बूत करने की गारंटी है। इन्हीं शब्दों के साथ पीएम मोदी ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और उनकी टीम को बधाई दी।  


अंतरिम बजट में लिए गए दो महत्वपूर्ण निर्णय 

 

पीएम मोदी ने आगे कहा, इस बजट में युवा भारत की युवा आकांक्षाओं का, भारत की यंग एस्पिरेशंस का प्रतिबिंब है। बजट में दो महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। रिसर्च एवं इनोवेशन पर 1 लाख करोड़ रुपये का फंड बनाने की घोषणा की गई है। बजट में स्टार्टअप्स को मिलने वाली टैक्स छूट के विस्तार का भी ऐलान किया गया है। 

इस बजट में फिस्कल डेफिसिट (fiscal deficit) को नियंत्रण में रखते हुए कैपिटल एक्सपेंडिचर (capital expenditure) को 11 लाख 11 हज़ार 111 करोड़ रुपये की ऐतिहासिक ऊँचाई दी गई है। पीएम मोदी ने अर्थशास्त्रियों की भाषा में इसे स्वीट सपोट (sweet spot) बताया। उन्होंने बताया इससे भारत में 21वीं सदी के आधुनिक इंफ़्रास्ट्रक्चर (infrastructure) के निर्माण के साथ ही युवाओं के लिए अनगिनत रोज़गार के नए अवसर तैयार होंगे। 

 

ग़रीबों के लिए 2 करोड़ नए घर बनाने का लक्ष्य

 

पीएम मोदी ने कहा, बजट में वंदे भारत स्टैंडर्ड की 40 हज़ार आधुनिक बोगियाँ बनाकर उन्हें सामान्य यात्री ट्रेनों में लगाने का ऐलान किया गया है। इससे देश के अलग-अलग रेल रूट पर करोड़ों यात्रियों में आरामदायक यात्रा का अनुभव बढ़ेगा। पीएम ने कहा, हम एक बड़ा लक्ष्य तय करते हैं, उसे प्राप्त करते हैं और फिर उससे भी बड़ा लक्ष्य अपने लिए तय करते हैं। ग़रीबों के लिए हमने गाँव और शहरों में 4 करोड़ से अधिक घर बनाएँ। अब हमने 2 करोड़ और नए घर बनाने का लक्ष्य रखा है। 

 

लखपति दीदी का लक्ष्य बढ़ाकर 3 करोड़ किया 

 

पीएम ने बताया हमने 2 करोड़ लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य रखा था। अब इस लक्ष्य को बढ़ाकर 3 करोड़ लखपति दीदी बनाने का कर दिया गया है। आयुष्मान भारत योजना ने ग़रीबों की बहुत मदद की है। अब आंगनवाड़ी और आशा-वर्कर उन सबकों इस योजना का लाभ मिलेगा। 

 

'रूफ टॉप सोलर अभियान' से 1 करोड़ परिवारों को होगा लाभ  

 

पीएम मोदी ने कहा, इस बजट में गरीब और मध्यम वर्ग को एम्पावर करने, उनके लिए आय के नए अवसर बनाने पर भी बहुत ज़ोर दिया गया है। उन्होंने कहा, रूफ टॉप सोलर अभियान में 1 करोड़ परिवारों को सोलर रूफ टॉप के माध्यम से मुफ़्त बिजली प्राप्त होगी। इतना ही नहीं सरकार को अतिरिक्त बिजली बेचकर लोगों को 15 से 20 हज़ार की आय भी होगी और ये हर परिवार को होगी। 

 

इनकम टैक्स रैमिशन स्कीम की घोषणा से लोगों को राहत

 

पीएम ने कहा, आज जिस इनकम टैक्स रैमिशन स्कीम (income tax remission scheme) की घोषणा की गई है, उससे मध्यम वर्ग के क़रीब 1 करोड़ लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। पिछली सरकारों ने सामान्य मानवीय के सिर पर ये बहुत बड़ी तलवार लटका कर रखी थी। 

 

किसानों के लिए भी महत्वपूर्ण और बड़े निर्णय लिए गए

 

पीएम ने बताया आज इस बजट में किसानों के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण और बड़े निर्णय लिए गए हैं। नैनो डीएपी (Nano DAP) का उपयोग हो, पशुओं के लिए नई योजना हो, पीएम मत्स्य संपदा योजना का विस्तार हो और आत्मनिर्भर ऑयल सीड अभियान हो इससे किसानों की आय बढ़ेगी और खर्च कम होगा। आखिर में पीएम मोदी ने सभी देशवासियों को इस ऐतिहासिक बजट की बधाई दी।

Prime Minister's address on Interim Budget 2024-25, said- 'This is the budget of developed India'
Source: DD NEWS

Leave a comment





यूपीः सपा प्रमुख ने कांग्रेस को दिया 17 सीटों का प्रस्ताव, अमेठी व रायबरेली सहित ये सीटें शामिल --- यूपीः अखिलेश ने मुजफ्फरनगर सीट पर बैठाया ये सियासी गणित, हरेंद्र मलिक के सहारे चला बड़ा दांव --- प्रधानमंत्री ने लखनऊ, उत्तर प्रदेश में विकसित भारत विकसित उत्तर प्रदेश कार्यक्रम को संबोधित किया --- समाजवादी पार्टी ने 11 और उम्मीदवारों का किया एलान --- स्वामी प्रसाद मौर्य नई पार्टी का गठन करेंगे, नाम व झंडा लॉन्च किया, मनाने पहुंचे सपा नेता --- यूपीः वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर के पास बारिश से ढह गई पुरानी ईमारत, पांच की मौतः पांच घायल --- गैंगस्टर एक्ट: मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी भी दोषी करार, 4 साल की सजा, संसद सदस्यता जाना भी तय