ब्रेकिंग न्यूज़

नितिन गडकरी ने एनसीएपी (न्यू कार असेसमेंट कार्यक्रम) की शुरुआत की

Nitin Gadkari launches NCAP (New Car Assessment Programme share via Whatsapp

Nitin Gadkari launches NCAP (New Car Assessment Programme


सुरक्षित वाहन खरीदने के बेहतर विकल्प वाला यह कार्यक्रम उपभोक्ताओं को सुविधा देने वाली शानदार पहल हैः श्री गडकरी


भारत एनसीएपी और एआईएस-197 के तहत नई सुरक्षा-व्यवस्था निर्माताओं व उपभोक्ताओं, दोनों के लिए लाभदायक हैः श्री गडकरी


यह कार्यक्रम 01 अक्टूबर, 2023 से शुरू होगा


नेशनल न्यूज डेस्कः केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आज नई दिल्ली में भारत न्यू कार असेसमेंट कार्यक्रम (भारत एनसीएपी) की शुरुआत की। इसका उद्देश्य भारत में 3.5 टन वाले वाहनों के लिये सुरक्षा मानकों को बढ़ाकर सड़क सुरक्षा में इजाफा करना है। उपस्थितजनों को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सुरक्षित वाहन खरीदने के बेहतर विकल्प वाला यह कार्यक्रम उपभोक्ताओं को सुविधा देने वाली शानदार पहल है।

 

गडकरी ने कहा कि भारत-एनसीएपी से भारत में वाहनों की सुरक्षा और उनकी गुणवत्ता में बहुत बढ़ोतरी होगी। इसके साथ ही सुरक्षित वाहनों के निर्माण के लिए ओईएम के बीच स्वस्थ्य प्रतिस्पर्धा को भी प्रोत्साहन मिलेगा। 

उन्होंने कहा कि भारत एनसीएपी और एआईएस-197 के तहत नई सुरक्षा-व्यवस्था निर्माताओं और उपभोक्ताओं, दोनों के लिए लाभदायक है। यह हमारे नागरिकों के जीवन की रक्षा करने तथा हमारे मोटर-वाहन उद्योग को दुनिया में पहले नंबर पर लाने के लिए सहायक होगा।

 

यह कार्यक्रम 3.5टी जीवीडब्लू के नीचे वाली एम-1 श्रेणी के स्वीकृत वाहनों पर लागू होगा। यह ऐच्छिक कार्यक्रम है, जिसमें निर्धारित मॉडल वाले वाहनों की विभिन्न किस्मों की जांच की जायेगी।

 

यह कार्यक्रम एक अक्टूबर, 2023 से शुरू होगा और मोटर-वाहन उद्योग मानक (एआईएस) 197 पर आधारित होगा। इस कार्यक्रम का उद्देश्य प्रतिस्पर्धी सुरक्षा वृद्धि की इको-प्रणाली को विकसित करना है, जिससे उपभोक्ताओं के बीच जागरूकता पैदा होगी। उपभोक्ता ‘क्रैश-टेस्ट’ द्वारा वाहन का तुलनात्मक मूल्यांकन करके उसके बारे में फैसला कर सकते हैं।

 

एनसीएपी सभी ओईएम को यह अवसर देगा कि वे वैश्विक सुरक्षा मानकों का पालन करते हुये वाहनों का निर्माण करें। यह कार्यक्रम केंद्रीय सड़क परिवहन संस्थान (सीआईआरटी) के तत्वावधान में चलाया जायेगा। यह कार्यक्रम समस्त हितधारकों से सलाह-मशिवरा करने के बाद तैयार किया गया है।

Nitin Gadkari launches NCAP (New Car Assessment Programme
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment





यूपीः सपा प्रमुख ने कांग्रेस को दिया 17 सीटों का प्रस्ताव, अमेठी व रायबरेली सहित ये सीटें शामिल --- यूपीः अखिलेश ने मुजफ्फरनगर सीट पर बैठाया ये सियासी गणित, हरेंद्र मलिक के सहारे चला बड़ा दांव --- प्रधानमंत्री ने लखनऊ, उत्तर प्रदेश में विकसित भारत विकसित उत्तर प्रदेश कार्यक्रम को संबोधित किया --- समाजवादी पार्टी ने 11 और उम्मीदवारों का किया एलान --- स्वामी प्रसाद मौर्य नई पार्टी का गठन करेंगे, नाम व झंडा लॉन्च किया, मनाने पहुंचे सपा नेता --- यूपीः वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर के पास बारिश से ढह गई पुरानी ईमारत, पांच की मौतः पांच घायल --- गैंगस्टर एक्ट: मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी भी दोषी करार, 4 साल की सजा, संसद सदस्यता जाना भी तय