ब्रेकिंग न्यूज़

भगवंत मान सरकार ने पहले दस महीनों में ऐतिहासिक फ़ैसले लिएः जिम्पा

CABINET MINISTER BRAM SHANKAR SHARMA UNFURLS NATIONAL FLAG AT SANGRUR share via Whatsapp


CABINET MINISTER BRAM SHANKAR SHARMA UNFURLS NATIONAL FLAG AT SANGRUR


‘‘25 हज़ार से अधिक सरकारी नौकरियाँ और 300 यूनिट मुफ़्त बिजली देना मान सरकार की बड़ी उपलब्धि’’


27 जनवरी से कुल 500 आम आदमी क्लीनिक शुरू होने से पंजाब निवासियों को मिलेंगी विश्व स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाएं


गणतंत्र दिवस के अवसर पर राजस्व और जल आपूर्ति एवं स्वच्छता मंत्री ब्रम शंकर शर्मा ने संगरूर में लहराया राष्ट्रीय झंडा


अलग-अलग क्षेत्रों में नाम कमाने वाली शख्सियतों को किया सम्मानित


इंडिया न्यूज सेंटर,चंडीगढ़/संगरूर: स्थानीय पुलिस लाईन स्टेडियम में देश के 74वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर जि़ला स्तरीय समागम में अपने संबोधन के दौरान पंजाब के राजस्व, पुनर्वास एवं आपदा प्रबंधन, जल आपूर्ति एवं स्वच्छता मंत्री ब्रम शंकर शर्मा (जिम्पा) ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने पहले दस महीनों में ही लोक हित के लिए ऐतिहासिक फ़ैसले लिए हैं। इन फ़ैसलों को विस्तार से बताते हुए उन्होंने कहा कि 25 हज़ार से अधिक नौजवानों को सरकारी नौकरियाँ, भ्रष्टाचार के मुकम्मल ख़ात्मे के लिए ज़ीरो टॉलरैंस नीति, राज्य के लोगों को 300 यूनिट प्रति माह मुफ़्त बिजली, घरों के नज़दीक स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए आम आदमी क्लीनिक प्रमुख हैं। उन्होंने कहा कि एक विधायक एक पेन्शन स्कीम सफलतापूर्वक लागू करके सरकार ने सरकारी पैसे को बचाया है और यह पैसा लोक हित के कार्यों के लिए इस्तेमाल किया जायेगा।  

गणतंत्र दिवस के अवसर पर मुख्य मेहमान के तौर पर शामिल होते हुए राजस्व मंत्री ने राष्ट्रीय झंडा लहराने की रस्म अदा की। उन्होंने देश निवासियों, पंजाबियों और ख़ास तौर पर संगरूर निवासियों को इस अहम दिवस की बधाई दी। देश की हथियारबंद फौजें के उन बहादुर शूरवीरों को भी उन्होंने बधाई दी जो देश की अखंडता और एकता की रक्षा कर रहे हैं।  

जिम्पा ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व अधीन आज पंजाब बिजली, कृषि, शिक्षा, लॉ एंड ऑर्डर, नागरिक सेवाओं, बुनियादी ढांचे, शहरी विकास, गाँवों के सर्वांगीण विकास, पंचायती ज़मीन से नाजायज़ कब्ज़े छुड़ाने, स्वास्थ्य, निवेश समर्थकीय माहौल सृजन करने और उद्योग के क्षेत्र में नाम कमा रहा है।  

उन्होंने इस बात पर खुशी अभिव्यक्त की और गर्व महसूस किया कि उनको पंजाब के अब तक के सबसे लोकप्रिय और लोक हितैषी मुख्यमंत्री भगवंत मान के जिले से संबंधित निवासियों को संबोधन करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री की पहल के स्वरूप राज्य के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए 27 जनवरी से कुल 500 आम आदमी क्लीनिक पंजाब निवासियों को समर्पित किये जा रहे हैं। पंजाब को खेलों में अग्रणी राज्य बनाने के यत्नों के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि खेल विभाग ने ब्लॉक से राज्य स्तर तक ‘खेडां वतन पंजाब दियां-2022’ करवाईं, जिसमें 3 लाख के करीब खिलाडिय़ों ने हिस्सा लिया और 9961 विजेता खिलाडिय़ों को 6.85 करोड़ रुपए की ईनामी राशि बाँटी गई।  

अपने महकमे राजस्व विभाग के बारे में जिम्पा ने बताया कि घरेलु तक्सीम करने की प्रक्रिया को असरदार और प्रभावी बनाने के लिए पंजाब सरकार ने एक वेबसाईट शुरू की है, जिससे सीमा रेखा करवानी सुविधाजनक होगी और ज़मीन की खरीद एवं बिक्री में आसानी होगी।  

उन्होंने आगे कहा कि राजस्व विभाग के काम को और अधिक सुचारू बनाने के मकसद से 1090 नए पटवारियों की भर्ती मुकम्मल की गई है और मंत्री मंडल द्वारा पटवारियों के 710 और नए पद भरने की मंजूरी दी गई है। उन्होंने कहा कि जल्द ही राजस्व विभाग में बड़े स्तर पर लोक समर्थकीय सुधार लागू किये जाएंगे और इस ओर वह पूरी मेहनत और लगन से यत्न कर रहे हैं।  

राज्य सरकार के एक और दूरदर्शी कदम के बारे में बताते हुए कैबिनेट मंत्री ने कहा कि पंजाब की स्कूली शिक्षा को अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाने के लिए सरकार ने 100 स्कूल ऑफ ऐमिनेंस की शुरुआत की है। उन्होंने कहा कि पंजाबी भाषा की प्रफुल्लित करने के लिए राज्य भर में 21 फरवरी 2023 तक सभी बोर्ड पंजाबी भाषा में लिखने ज़रूरी बनाने की मुहिम की शुरुआत की गई है।  

अपने संबोधन के शुरुआत में श्री जिम्पा ने कहा कि आज़ादी के बाद 26 जनवरी 1950 को भारतीय संविधान लागू हो जाने से गणराज्य की स्थापना हुई और हमें दुनिया में सबसे बड़े लोकतंत्र होने का गौरव हासिल हुआ। उन्होंने कहा कि आज के दिन भारतीय संविधान के निर्माता डॉक्टर भीम राव अम्बेदकर के योगदान को भी अनदेखा नहीं किया जा सकता।  इससे पहले कैबिनेट मंत्री श्री जिम्पा ने पुलिस लाईन में एम.एल.ए संगरूर नरिन्दर कौर भराज, एम.एल.ए लहरा बरिन्दर कुमार गोयल समेत शहीदी स्मारक में शहीदों को श्रद्धासुमन भेंट किये। स्टेडियम में राष्ट्रीय झंडा लहराने के उपरांत उन्होंने परेड का निरीक्षण किया और मार्च पास्ट के अंतर्गत अलग-अलग टुकडिय़ों से सलामी ली। पंजाब सरकार के महत्वपूर्ण प्रोजेक्टों को दिखाने वाली झांकी भी आकर्षण का केंद्र बनी।  

समागम के दौरान कैबिनेट मंत्री ने स्वतंत्रता सेनानियों के पारिवारिक सदस्यों को विशेष रूप से सम्मानित करने की रस्म अदा की। इसके उपरांत अलग-अलग स्कूलों के विद्यार्थियों द्वारा देश-भक्ति पर आधारित प्रोग्राम की पेशकारी की गई, जिसका दर्शकों ने खूब आनंद लिया। स्कूली छात्राओं द्वारा पेश लोक नाच गिद्दा विशेष आकर्षण का केंद्र बना।  

इसके उपरांत ज़रूरतमंदों को सिलाई मशीनें और दिव्यांग व्यक्तियों को ट्राई साइकिल बाँटे। इस मौके पर मुख्य मेहमान द्वारा जि़ला संगरूर के अलग-अलग क्षेत्रों में सराहनीय उपलब्धियाँ हासिल करने वाली शख़्िसयतों को जि़ला स्तरीय अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।  

कैबिनेट मंत्री द्वारा स्कूलों के विद्यार्थियों की पेशकारी से प्रभावित होते हुए तारीख़ 27 जनवरी को उन स्कूलों में छुट्टी का ऐलान किया जिनके द्वारा आज के समागम में हिस्सा लिया गया था।  जि़ला प्रशासन द्वारा डिप्टी कमिश्नर श्री जतिन्दर जोरवाल और एसएसपी  सुरेंद्र लाम्बा द्वारा कैबिनेट मंत्री  ब्रम शंकर शर्मा को सम्मानित किया गया।  

इस मौके पर  ब्रम शंकर शर्मा की धर्मपत्नी विभा शर्मा, संगरूर से विधायक नरिन्दर कौर भराज, विधायक विधान सभा क्षेत्र लहरा बरिन्दर कुमार गोयल, डिप्टी कमिश्नर जतिन्दर जोरवाल, आई.जी. पटियाला रेंज मुखविन्दर सिंह छीना, एस.एस.पी. सुरेंद्र लाम्बा, मोरीशस की हाई कमिश्नर मैरी कलेयर जे. मौंटी, चेयरमैन जि़ला योजना समिति गुरमेल सिंह घराचों, चेयरमैन पंजाब गऊ सेवा आयोग अशोक कुमार सिंगला, सहायक एडवोकेट जनरल रविन्दर सिंह, एडवोकेट दलजीत सिंह, सरबजीत सिंह, बाबा भुपिन्दर सिंह पटियाला, सुनील चड्ढा, ए.डी.सी. (ज) अनमोल सिंह धालीवाल, ए.डी.सी. (विकास) वरजीत वालीया, सहायक कमिश्नर नितेश जैन, एस.डी.एम. नवरीत कौर सेखों, सहायक कमिश्नर देवदर्शदीप सिंह, जुडिशियल, प्रशासनिक और पुलिस विभाग के अधिकारी और बड़ी संख्या में आदरणीय, स्कूलों के अध्यापक और विद्यार्थी भी उपस्थित थे।  

CABINET MINISTER BRAM SHANKAR SHARMA UNFURLS NATIONAL FLAG AT SANGRUR
India News Centre

India News Centre

Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment





यूपीः सपा प्रमुख ने कांग्रेस को दिया 17 सीटों का प्रस्ताव, अमेठी व रायबरेली सहित ये सीटें शामिल --- यूपीः अखिलेश ने मुजफ्फरनगर सीट पर बैठाया ये सियासी गणित, हरेंद्र मलिक के सहारे चला बड़ा दांव --- प्रधानमंत्री ने लखनऊ, उत्तर प्रदेश में विकसित भारत विकसित उत्तर प्रदेश कार्यक्रम को संबोधित किया --- समाजवादी पार्टी ने 11 और उम्मीदवारों का किया एलान --- स्वामी प्रसाद मौर्य नई पार्टी का गठन करेंगे, नाम व झंडा लॉन्च किया, मनाने पहुंचे सपा नेता --- यूपीः वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर के पास बारिश से ढह गई पुरानी ईमारत, पांच की मौतः पांच घायल --- गैंगस्टर एक्ट: मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी भी दोषी करार, 4 साल की सजा, संसद सदस्यता जाना भी तय