ब्रेकिंग न्यूज़

स्वास्थ्य मंत्रालय: देश के 6 राज्यों में सबसे अधिक मौतें

Ministry of Health: Highest deaths in 6 states of the country share via Whatsapp

Ministry of Health: Highest deaths in 6 states of the country

न्यूज डेस्क, नई दिल्लीः  देश में कोरोना महामारी का संकट लगातार जारी है। केंद्र से लेकर राज्य सरकार लोगों को राहत देने के लिए अपने-अपने स्तर पर हर संभव कोशिश कर रही है। इसके साथ-साथ स्वास्थ्य मंत्रालय भी देश में कोरोना की स्थिति को लेकर लोगों को लगातार जानकारी दे रहा है। इसी क्रम में स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि केवल सात राज्य ऐसे हैं जहां 10 हजार से अधिक मामले आ रहे हैं और 5- 10 हजार मामलों वाले 6 राज्य हैं। वहीं 6 राज्यों में सबसे ज्यादा मौतें हो रही हैं। इनमें महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, यूपी, पंजाब और दिल्ली का नाम शामिल है। उन्होंने कहा कि पिछले 20 दिनों से देश में सक्रिय मामलों में कमी देखी जा रही है। तीन मई को देश में 17.13 फीसदी सक्रिय मामले थे और अब यह 11.12 फीसदी हो गया है। रिकवरी रेट भी 87.76 फीसदी हो चुकी है। देश में 2 करोड़ 30 लाख से ज्यादा लोग रिकवर हो चुके हैं।  

ब्लैक फंगस के लिए एमफोटेरेसिन-बी  दवा का उत्पादन बढ़ाया जा रहा है : स्वास्थ्य मंत्रालय

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि ब्लैक फंगस के लिए एमफोटेरेसिन-बी जिसकी देश में सीमित उपलब्धता थी, उसे बढ़ाया जा रहा है। 5 अतिरिक्त मैन्युफैक्चर्स का लाइसेंस दिलाने का कार्य किया जा रहा है। अभी जो मैन्युफैक्चर्स हैं, वो भी उत्पादन बढ़ा रहे हैं।

एक लाख से अधिक सक्रिय मामले केवल आठ राज्यों में : स्वास्थ्य मंत्रालय

लव अग्रवाल ने कहा कि एक लाख से अधिक सक्रिय मामले अब केवल आठ राज्यों में रह गए हैं। 50 हजार से एक लाख के बीच सक्रिय मामले वाले राज्य भी आठ हो गए हैं। 50 हजार से कम सक्रिय मामले वाले 20 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश हैं।

78 फीसदी नए मामले 10 राज्यों से : स्वास्थ्य मंत्रालय

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटों में देश में 2,57,000 मामले दर्ज़ किए गए हैं। जबकि 3,57,630 लोग रिकवर हुए हैं। 78 फीसदी नए मामले 10 राज्यों से दर्ज किए जा रहे हैं। सिर्फ 7 राज्यों में प्रतिदिन 10 हजार से ज्यादा मामले दर्ज किए जा रहे हैं। 

18-44 आयु वर्ग के लिए 92 लाख वैक्सीन की खुराक : स्वास्थ्य मंत्रालय

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि अब तक देश में 18.41 करोड़ वैक्सीन की डोज 45 वर्ष से ज्यादा आयु वर्ग, हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए केंद्र सरकार द्वारा उपलब्ध कराई गई हैं। 18-44 आयु वर्ग के लिए 92 लाख के लगभग डोज अब तक उपलब्ध कराई गई हैं।

बच्चों में कोरोना से मृत्यु दर बहुत ही कम : स्वास्थ्य मंत्रालय

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि बच्चों में अगर कोरोना हो भी रहा है तो उनमें हल्के लक्षण पाए जा रहे हैं। और मृत्यु दर बहुत ही कम है।

 

Ministry of Health: Highest deaths in 6 states of the country
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment





यूपीः सपा प्रमुख ने कांग्रेस को दिया 17 सीटों का प्रस्ताव, अमेठी व रायबरेली सहित ये सीटें शामिल --- यूपीः अखिलेश ने मुजफ्फरनगर सीट पर बैठाया ये सियासी गणित, हरेंद्र मलिक के सहारे चला बड़ा दांव --- प्रधानमंत्री ने लखनऊ, उत्तर प्रदेश में विकसित भारत विकसित उत्तर प्रदेश कार्यक्रम को संबोधित किया --- समाजवादी पार्टी ने 11 और उम्मीदवारों का किया एलान --- स्वामी प्रसाद मौर्य नई पार्टी का गठन करेंगे, नाम व झंडा लॉन्च किया, मनाने पहुंचे सपा नेता --- यूपीः वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर के पास बारिश से ढह गई पुरानी ईमारत, पांच की मौतः पांच घायल --- गैंगस्टर एक्ट: मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी भी दोषी करार, 4 साल की सजा, संसद सदस्यता जाना भी तय