ब्रेकिंग न्यूज़

बैसाखी से चलकर इंग्लैंड से आए मरीज को एंडोस्कोपिक स्पाइन सर्जरी ने दिया नया जीवन

Endoscopic spine surgery gave new life to a patient who came from England on crutches share via Whatsapp

Endoscopic spine surgery gave new life to a patient who came from England on crutches


इंगलैड  निवासी परमजीत एक साल से कमर दर्द व बाएं पैर में दर्द से पीड़ित था


परमजीत ऑपरेशन के दौरान डॉक्टर त्रिवेदी से बात करता रहा कुल ऑपरेशन का समय 26 मिनट रहा, और दर्द का नामोनिशान गायब


रजनीश शर्मा, जालंधरः पंजाब के जालंधर शहर में स्थित वासल हस्पताल के एंडोस्कोपिक स्पाइन सर्जरी के लिए चर्चा का केंद्र बना हुआ है। यहां पर विदेशों से आने वाले मरीजों की तादाद दिन-प्रतिदिन बढती जा रही है। इसका मुख्य कारण वासल हस्पताल के स्पाईन मास्टर यूनिट के सीनियर डॉक्टर पंकज त्रिवेदी (सीनियर एंडोस्कोपिक स्पाइन सर्जन) स्पाईन सर्जरी के लिए काफी विख्यात है। यही कारण है कि मरीज विदेशों से यहां पर सर्जरी कराने आते है। 

इंग्लैंड निवासी 41 वर्षीय परमजीत तकरीबन करीब 1 साल से कमर दर्द व बाएं पैर में दर्द से पीड़ित थे। इंग्लैंड में काफी डॉक्टर को दिखाएं दिखाने के बाद पता चला मरीज की कमर में रीड की हड्डी के सबसे निचले मनके से स्लिप होने के कारण बाएं तरफ की नाड़ी दब गई। जिसके कारण परमजीत दर्द से बेहाल हो गया, परमजीत ने बताया कोकल डॉक्टर ने ऑपरेशन की सलाह दी ज्यादातर डॉक्टर यहां माइक्रोस्कोप सर्जरी की सलाह दी गई। लेकिन ओपन सर्जरी के डर से परमजीत ने ऑपरेशन नहीं करवाया था।

लेकिन जब उन्हें डॉक्टर पंकज त्रिवेदी (सीनियर एंडोस्कोपिक स्पाइन सर्जरी) वासल हस्पताल के बारे में पता चला इंग्लैंड से तुरंत व्हील चेयर पर ही उन्होंने डॉ त्रिवेदी से मिलना चाहा डॉ त्रिवेदी ने MRI देखने के बाद एंडोस्कोपिक स्पाइन सर्जरी की सलाह दी । अगले ही दिन बिना देर किए इंडोस्कोपिक स्पाइन सर्जरी से मनके की दबी नाड़ से हटा दिया गया। परमजीत के पैर का दर्द तुरंत गायब हो गया। आप्रेशन के बाद परमजीत सिंह की व्हीलचेयर और बैसाखी तुरंत छूट गई।

 

परमजीत ने बताया ऑपरेशन के दौरान वह डॉक्टर त्रिवेदी से बात करता रहा कुल ऑपरेशन का समय 26 मिनट रहा, और दर्द का नामोनिशान गायब हो गया। डॉक्टर त्रिवेदी ने बताया एंडोस्कोपिक स्पाइन सर्जरी काफी डिमांड में है। मरीज की अगले दिन छुट्टी भी हो जाती है।  डॉ त्रिवेदी ने बताया पूरे भारत में  से एशियाई से विदेशी मरीज भी आकर उनसे इस ऑपरेशन की सुविधा ले रहे हैं।

Endoscopic spine surgery gave new life to a patient who came from England on crutches
India News Centre

India News Centre

India News Centre

Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment





यूपीः सपा प्रमुख ने कांग्रेस को दिया 17 सीटों का प्रस्ताव, अमेठी व रायबरेली सहित ये सीटें शामिल --- यूपीः अखिलेश ने मुजफ्फरनगर सीट पर बैठाया ये सियासी गणित, हरेंद्र मलिक के सहारे चला बड़ा दांव --- प्रधानमंत्री ने लखनऊ, उत्तर प्रदेश में विकसित भारत विकसित उत्तर प्रदेश कार्यक्रम को संबोधित किया --- समाजवादी पार्टी ने 11 और उम्मीदवारों का किया एलान --- स्वामी प्रसाद मौर्य नई पार्टी का गठन करेंगे, नाम व झंडा लॉन्च किया, मनाने पहुंचे सपा नेता --- यूपीः वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर के पास बारिश से ढह गई पुरानी ईमारत, पांच की मौतः पांच घायल --- गैंगस्टर एक्ट: मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी भी दोषी करार, 4 साल की सजा, संसद सदस्यता जाना भी तय