ब्रेकिंग न्यूज़

पंजाब में पहली बार बीते 6 महीने का GST कलेक्शन 10 हजार करोड़ पार

first time in Punjab, the GST collection for the last 6 months crossed 10 thousand crores share via Whatsapp

first time in Punjab, the GST collection for the last 6 months crossed 10 thousand crores

राज्य की तरफ से पिछले वित्तीय साल के मुकाबले जी. एस. टी में 22.6 प्रतिशत विस्तार दर्ज

न्यूज डेस्क, चंडीगढ़: पंजाब के वित्त, योजना, आबकारी और कराधान मंत्री एडवोकेट हरपाल सिंह चीमा ने कहा कि राज्य ने चालू वित्तीय साल के दौरान 10604 करोड़ रुपए जी. एस. टी के तौर पर वसूले हैं जिससे राज्य की तरफ से जी. एस. टी लागू होने के बाद पहली बार छह महीनों में 10 हज़ार का आंकड़ा पार किया गया है। 

यहां जारी एक बयान में यह प्रगटावा करते हुये वित्त मंत्री ने कहा कि राज्य में चालू वित्तीय साल के दौरान जीएसटी वसूली में 22.6 प्रतिशत का विस्तार दर दर्ज किया गया है। उन्होंने कहा कि पिछले वित्तीय साल के पहले छह महीनों के दौरान 8650 करोड़ रुपए की जी. एस. टी. वसूली हुई थी जबकि मौजूदा साल के दौरान राज्य ने कुल 10604 करोड़ रुपए की जी. एस. टी. वसूली के साथ 1954 करोड़ रुपए और कमाऐ हैं। 

सितम्बर 2022 के जीएसटी के आंकड़ों का खुलासा करते हुये हरपाल सिंह चीमा ने कहा कि राज्य ने 22 प्रतिशत की विकास दर दर्ज की है। उन्होंने कहा कि सितम्बर 2021 में 1402 रुपए की कुलैकशन के मुकाबले इस साल सितम्बर में जीएसटी कुलैकशन 1710 करोड़ रुपए रही। 

वित्त मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने वित्तीय साल 2022-23 के लिए अपने पहले बजट में   20,550 करोड़ रुपए की जी. एस. टी वसूली का अनुमान लगाया है। वित्त मंत्री ने कहा कि राज्य ने पहले छह महीनों में 50 प्रतिशत से अधिक की प्राप्ति की है और आने वाले त्योहारों के सीजन के दौरान जीएसटी की वसूली में अच्छे वृद्धि की उम्मीद है। 

वित्त मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने जाली बिलिंग को रोकने के साथ-साथ सभी ख़ामियों को दूर करने के लिए पंजाब गुड्स एंड सर्विसिज टैक्स ( संशोधन) बिल 2022 पंजाब विधान सभा में पास किया है, जिससे न सिर्फ़ व्यापारियों को फ़ायदा होगा बल्कि राज्य के अपने राजस्व में भी विस्तार होगा।

first time in Punjab, the GST collection for the last 6 months crossed 10 thousand crores
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment





यूपीः सपा प्रमुख ने कांग्रेस को दिया 17 सीटों का प्रस्ताव, अमेठी व रायबरेली सहित ये सीटें शामिल --- यूपीः अखिलेश ने मुजफ्फरनगर सीट पर बैठाया ये सियासी गणित, हरेंद्र मलिक के सहारे चला बड़ा दांव --- प्रधानमंत्री ने लखनऊ, उत्तर प्रदेश में विकसित भारत विकसित उत्तर प्रदेश कार्यक्रम को संबोधित किया --- समाजवादी पार्टी ने 11 और उम्मीदवारों का किया एलान --- स्वामी प्रसाद मौर्य नई पार्टी का गठन करेंगे, नाम व झंडा लॉन्च किया, मनाने पहुंचे सपा नेता --- यूपीः वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर के पास बारिश से ढह गई पुरानी ईमारत, पांच की मौतः पांच घायल --- गैंगस्टर एक्ट: मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी भी दोषी करार, 4 साल की सजा, संसद सदस्यता जाना भी तय