ब्रेकिंग न्यूज़

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा खेल का स्तर ऊँचा उठाने के लिए 2.60 करोड़ के फंड जारी

School education department released 2.60 crore fund to raise the standard of sports share via Whatsapp

School education department released  2.60 crore fund to raise the standard of sports


इंडिया न्यूज सेंटर,चंडीगढ़:
पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग ने खेल का स्तर ऊँचा उठाने के लिए राज्य के 14 जि़लों के लिए 2.60 करोड़ रुपए के फंड जारी कर दिए हैं। इसकी जानकारी देते हुए आज यहाँ स्कूल शिक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि यह राशि जि़ला शिक्षा अधिकारियों के खातों में डाल दी गई है। यह राशि होशियारपुर, जालंधर, कपूरथला, लुधियाना, मानसा मोगा, श्री मुक्तसर साहिब, शहीद भगत सिंह नगर, पटियाला, पठानकोट, रूपनगर, संगरूर, एस.ए.एस. नगर और तरन तारन जि़लों के लिए जारी की गई है।

 प्रवक्ता के अनुसार यह फंड खेल के मानक को ऊँचा उठाने के लिए प्रयोग में लाए जाने हैं। प्रवक्ता के अनुसार खेल मैदानों के निर्माण और खेल सामान खरीदने के लिए स्कूलों को पाँच सदस्यीय समिति गठित करने के लिए निर्देश दिए गए हैं, जिनमें एक स्कूल प्रमुख, स्कूल मैनेजमैंट कमेटियाँ (एस.एम.सी.) के दो मैंबर और स्कूल अध्यापकों में से दो मैंबर लेने के लिए व्यवस्था की गई है। जिस स्कूल में खेल से संबंधित अध्यापक काम करता है, उसे समिति में शामिल करने को यकीनी बनाने के लिए भी कहा गया है।

 प्रवक्ता के अनुसार खेल मैदान की तैयारी करने से पहले से लेकर काम के मुकम्मल होने तक की सभी फोटो लेकर इनको स्कूल के रिकॉर्ड में रखने के लिए भी कहा गया है। खेल का सामान खरीदने के लिए खिलाडिय़ों की उम्र और लिंग का ख्याल रखने और खेल का बढिय़ा क्वालिटी का सामान खऱीदने के लिए भी निर्देश दिए गए हैं।

 प्रवक्ता के अनुसार इन सभी गतिविधियों पर निगरानी रखने के लिए विभाग के अधिकारियों की टीमें समय-समय पर स्कूलों का दौरा करेंगी। खेल मैदानों की तैयारी के काम पर नजऱ रखने और खेल के सामान की खऱीद के समय जि़ला शिक्षा अधिकारी/डी.एम.स्पोर्टस/बी.एम. स्पोर्टस को स्कूल का दौरा करने के लिए कहा गया है। नियमों के अनुसार काम न करने वालों के विरुद्ध सख़्त विभागीय कार्यवाही करने की भी चेतावनी दी गई है।

School education department released 2.60 crore fund to raise the standard of sports
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment





यूपीः सपा प्रमुख ने कांग्रेस को दिया 17 सीटों का प्रस्ताव, अमेठी व रायबरेली सहित ये सीटें शामिल --- यूपीः अखिलेश ने मुजफ्फरनगर सीट पर बैठाया ये सियासी गणित, हरेंद्र मलिक के सहारे चला बड़ा दांव --- प्रधानमंत्री ने लखनऊ, उत्तर प्रदेश में विकसित भारत विकसित उत्तर प्रदेश कार्यक्रम को संबोधित किया --- समाजवादी पार्टी ने 11 और उम्मीदवारों का किया एलान --- स्वामी प्रसाद मौर्य नई पार्टी का गठन करेंगे, नाम व झंडा लॉन्च किया, मनाने पहुंचे सपा नेता --- यूपीः वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर के पास बारिश से ढह गई पुरानी ईमारत, पांच की मौतः पांच घायल --- गैंगस्टर एक्ट: मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी भी दोषी करार, 4 साल की सजा, संसद सदस्यता जाना भी तय