ब्रेकिंग न्यूज़

RAILWAYः ZDM-3 श्रेणी का नया शक्तिशाली डीजल इंजन दौडेगा कांगड़ा घाटी में

RAILWAY: ZDM-3 class New powerful Diesel Engine will run in Kangra Valley share via Whatsapp

RAILWAY: ZDM-3 class New powerful Diesel Engine will run in Kangra Valley


पठानकोट और जोगिंदर नगर रेलवे स्टेशनों (कांगड़ा घाटी) के बीच यात्रा को आसान एवं आरामदायक बनाने के लिए जल्दी चलेगा


इंडिया न्यूज सेंटर,जालंधरः
फिरोजपुर रेल डिवीजन के पठानकोट-जोगिंदर नगर रेल खंड (नैरो गेज) हिमालय की कांगडा घाटी की मनमोहक वादियों में अब ZDM-3 श्रेणी का नया शक्तिशाली डीजल इंजन ट्रेन को लेकर दौडेगा। मुंबई की परेल वर्कशॉप में निर्मित हुआ यह ईंजन मंडल में पहुंच चुका है।
उत्तर रेलवे के फिरोजपुर मंडल में स्थित कांगड़ा घाटी (नैरो गेज) रेलवे जो पंजाब के पठानकोट से हिमाचल प्रदेश के जोगिन्दर नगर के बीच चलती है। यह रेलखंड 164 किलोमीटर लम्बा है। जो उप-हिमालय क्षेत्र के सुरम्य एवं मनमोहक वादियों के बीच से गुजरती है। यह रेलखंड 1929 में चालू हुई थी, इस रेलखंड पर नूरपुर रोड, जवांवाला शहर, ज्वालामुखी रोड, नगरोटा, चामुंडा मार्ग, पालमपुर, बैजनाथ, जोगिंदरनगर आदि मुख्य रेलवे स्टेशन है जहाँ अनेक पर्यटन, ऐतिहासिक एवं धार्मिक स्थल स्थित है |
फिरोजपुर मंडल कांगड़ा घाटी रेलवे को पर्यटन की दृष्टि से विकसित कर कर रही है। इस रेलखंड के बीच 7 जोड़ी रेलगाड़ियाँ चलती है जिसमें 1 जोड़ी एक्सप्रेस ट्रेन शामिल है। जो पठानकोट से बैजनाथ पपरोला के बीच चलाई जाती है। वर्तमान में ट्रेन सेवा कोविड-19 के कारण स्थगित है। काँगड़ा स्टेशन को आर्ट्स एवं गैलरी के द्वारा हेरिटेज स्टेशन के रूप में विकसित किया गया है। इस रेलखंड के सभी स्टेशनों पर फ्री वाई-फाई सेवा उपलब्ध कराए गए है।
   
 मंडल रेल प्रबंधक राजेश अग्रवाल ने बताया कि परेल वर्कशॉप, मुंबई से लॉकडाउन के दौरान निर्मित ZDM-3 श्रेणी का तीसरा नया शक्तिशाली डीजल इंजन फिरोजपुर मंडल के पठानकोट और जोगिंदर नगर रेलवे स्टेशनों के बीच यात्रा को आसान और आरामदायक बनाने के लिए रवाना हो चुका है। पूर्व में प्राप्त दोनों इंजनों का ट्रायल चल ही रहा था कि कोविड-19 के कारण, परिक्षण कार्य स्थगित हो गया। इन सभी को नई तकनीक का उपयोग करके बनाया गया है। इसके दोनों ओर लोको पायलट्स के लिए केबिन है जिससे शंटिंग करने में समय की बचत होगी । दृश्यता में सुधार होने के फलस्वरूप सुरक्षा में वृद्धि होगी। इसमें कुमिन्स इंजन का उपयोग किया गया है, जो अधिक विश्वसनीय एवं ईंधन के मामले में किफायती होगा। इंजन एवं ट्रांसमिशन के डिजिटल होने के कारण नियंत्रण प्रणाली बेहतर होगी।

RAILWAY: ZDM-3 class New powerful Diesel Engine will run in Kangra Valley
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment





यूपीः सपा प्रमुख ने कांग्रेस को दिया 17 सीटों का प्रस्ताव, अमेठी व रायबरेली सहित ये सीटें शामिल --- यूपीः अखिलेश ने मुजफ्फरनगर सीट पर बैठाया ये सियासी गणित, हरेंद्र मलिक के सहारे चला बड़ा दांव --- प्रधानमंत्री ने लखनऊ, उत्तर प्रदेश में विकसित भारत विकसित उत्तर प्रदेश कार्यक्रम को संबोधित किया --- समाजवादी पार्टी ने 11 और उम्मीदवारों का किया एलान --- स्वामी प्रसाद मौर्य नई पार्टी का गठन करेंगे, नाम व झंडा लॉन्च किया, मनाने पहुंचे सपा नेता --- यूपीः वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर के पास बारिश से ढह गई पुरानी ईमारत, पांच की मौतः पांच घायल --- गैंगस्टर एक्ट: मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी भी दोषी करार, 4 साल की सजा, संसद सदस्यता जाना भी तय