ब्रेकिंग न्यूज़

इनोसैंट हाट्र्स ग्रुप में ‘साइको-सोशल स्किल्स’ विषय पर वर्चुअल वर्कशॉप का आयोजन

Innocent Hearts Group conducted Workshop on “Psycho-social skills share via Whatsapp

Innocent Hearts Group conducted Workshop on “Psycho-social skills”

 

इंडिया न्यूज सेंटर,जालंधर : कोविड-19 की स्थितियों से उचित रूप से निपटने तथा विद्यार्थियों में अच्छे सहायक के कौशल को विकसित करने के लिए इनोसैंट हाट्र्स ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस ने ‘साइको-सोशल स्किल्स ऑफ गुड हैल्पर’ विषय पर एक वर्कशॉप का आयोजन किया। वर्कशॉप में मिस कृतिका पुनिया (टीम सदस्य, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण शिक्षा परिषद्, एमजीएनसीआरई) रिसोर्स पर्सन के रूप में उपस्थित हुई। मिस निधि शर्मा (एचओडी, एमएलएस विभाग) द्वारा रिसोर्स पर्सन का स्वागत किया गया। ग्रुप डायरैक्टर डा. शैलेश त्रिपाठी ने कोविड-19 में इस कार्यशाला के महत्त्व पर काोर देते हुए कहा कि कैसे सहानुभूति ही महामारी के समय जीवन का समर्थन और बचाव कर सकती है। 

मिस कृतिका ने विद्यार्थियों को एक अच्छे सहायक के गुणों से परिचित कराया। उन्होंने कहा कि एक अच्छे सहायक को सबसे पहले कोविड पीडि़तों की भावनाओं, व्यवहार व विचारों का ध्यान से सुनकर समझना चाहिए, फिर उनके प्रति सहानुभूति दिखाते हुए, सकारात्मक दृष्टिकोण से उनका समर्थन करते हुए उन्हें सही निर्णय लेने के लिए प्रेरित करना चाहिए। सेशन के दौरान उन्होंने एक अच्छे समाज सेवी के व्यवहार को प्रदर्शित करने के लिए छात्रों के साथ रोल प्ले और समूह गतिविधियां भी आयोजित की। इस दौरान उन्होंने कोविड पीडि़तों की जानकारी को समझते करते हुए उनकी समस्याओं को हल करने के लिए व्यावहारिक सलाह प्रदान करने पर विद्यार्थियों का ध्यान केन्द्रित किया।

सभी विद्यार्थियों ने सेशन में सक्रिय रूप से भाग लिया और अच्छे सहायक के गुणों को सीखने के लिए रोल प्ले व ग्रुप एक्टिविटिका में अपनी सकारात्मक प्रतिक्रिया दी। ग्रुप डायरैक्टर डा. शैलेश त्रिपाठी ने रिसोर्स पर्सन का धन्यवाद करते हुए कहा कि इस वर्चुअल सेशन से विद्यार्थियों को कोविड रोगियों के मनोवैज्ञानिक घावों को ठीक करने और उन्हें महामारी के दौरान तनाव व चिंता से दूर करने में मदद करेगा।

Innocent Hearts Group conducted Workshop on “Psycho-social skills
India News Centre

India News Centre

Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment





यूपीः सपा प्रमुख ने कांग्रेस को दिया 17 सीटों का प्रस्ताव, अमेठी व रायबरेली सहित ये सीटें शामिल --- यूपीः अखिलेश ने मुजफ्फरनगर सीट पर बैठाया ये सियासी गणित, हरेंद्र मलिक के सहारे चला बड़ा दांव --- प्रधानमंत्री ने लखनऊ, उत्तर प्रदेश में विकसित भारत विकसित उत्तर प्रदेश कार्यक्रम को संबोधित किया --- समाजवादी पार्टी ने 11 और उम्मीदवारों का किया एलान --- स्वामी प्रसाद मौर्य नई पार्टी का गठन करेंगे, नाम व झंडा लॉन्च किया, मनाने पहुंचे सपा नेता --- यूपीः वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर के पास बारिश से ढह गई पुरानी ईमारत, पांच की मौतः पांच घायल --- गैंगस्टर एक्ट: मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी भी दोषी करार, 4 साल की सजा, संसद सदस्यता जाना भी तय