ब्रेकिंग न्यूज़

NASA ने 10 साल तक रखी सूर्य पर नजर, जारी किया हैरान करने वाला वीडियो...

NASA Has Released 10 Year Timelapse Of Sun By Capturing 425 Million High-Resolution Images share via Whatsapp

 NASA Has Released 10 Year Timelapse Of Sun By Capturing 425 Million High-Resolution Images

वर्ल्ड डेस्क:
अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने सूर्य की 10 साल की गतिविधि को रिकॉर्ड कर बनाया गया एक टाइम-लेप्स वीडियो जारी किया है। दरअसल, इन सभी तस्वीरों को नासा की 'सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी' (एसडीओ) ने लिया है। यह वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है।

सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी ने पूरे 10 सालों तक सूर्य पर नजर रखी, इसके बाद जाकर इस वीडियो को बनाया गया। इस दौरान ऑब्जर्वेटरी ने सूर्य से संबंधित कई महत्वपूर्ण जानकारियों को इकट्ठा किया। साथ ही नासा ने सूर्य को लेकर हैरान करने वाली जानकारियां साझा की हैं। नासा ने बताया कि सोलर ऑब्जर्वेटरी ने 10 सालों तक सूर्य पर नजर रखी। साथ ही उसने सूर्य की 42.5 करोड़ हाइ-रिजॉल्यूशन वाली तस्वीरों को लिया। इसके अलावा दो करोड़ गीगाबाइट (जीबी) डाटा भी जमा किया।



नासा ने वीडियो साझा करते हुए लिखा, नासा ने सूर्य के 10 साल को 61 मिनट के वीडियो के जरिए दिखाया है। इस दौरान इसमें हर घंटे एक तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है। वीडियो में एक सेकंड में एक दिन दिखाया गया है। 'ए डिकेड ऑफ सन' के नाम से इस वीडियो को यूट्यूब पर साझा किया गया था। इस वीडियो को अब तक 16 लाख से अधिक बार देखा जा चुका है। वहीं, इस वीडियो को सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी ने भी ट्वीट किया है। इसने ट्वीट कर लिखा है, इस सूर्य दिवस पर, सूर्य की एक दशक की तस्वीरों को देखिए, जिसे सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी सैटेलाइट द्वारा रिकॉर्ड किया गया है। आप देखेंगे कि कैसे सूर्य अपनी गतिविधि बदलता है।

 

NASA Has Released 10 Year Timelapse Of Sun By Capturing 425 Million High-Resolution Images
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment





यूपीः सपा प्रमुख ने कांग्रेस को दिया 17 सीटों का प्रस्ताव, अमेठी व रायबरेली सहित ये सीटें शामिल --- यूपीः अखिलेश ने मुजफ्फरनगर सीट पर बैठाया ये सियासी गणित, हरेंद्र मलिक के सहारे चला बड़ा दांव --- प्रधानमंत्री ने लखनऊ, उत्तर प्रदेश में विकसित भारत विकसित उत्तर प्रदेश कार्यक्रम को संबोधित किया --- समाजवादी पार्टी ने 11 और उम्मीदवारों का किया एलान --- स्वामी प्रसाद मौर्य नई पार्टी का गठन करेंगे, नाम व झंडा लॉन्च किया, मनाने पहुंचे सपा नेता --- यूपीः वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर के पास बारिश से ढह गई पुरानी ईमारत, पांच की मौतः पांच घायल --- गैंगस्टर एक्ट: मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी भी दोषी करार, 4 साल की सजा, संसद सदस्यता जाना भी तय