ब्रेकिंग न्यूज़

Civil Service Examination: 2019 के परिणाम पर UPSC का स्पष्टीकरण, पढ़ें...

Civil Service Examination, UPSC new order regarding results of 2019 share via Whatsapp

Civil Service Examination,  UPSC new order regarding results of 2019


सिविल सेवा परीक्षा, 2019 के परिणाम पर यूपीएससी का स्पष्टीकरण

एजुकेशन न्यूज़ डेस्क:
संघ लोक सेवा आयोग के संज्ञान में आया है कि सरकार द्वारा सिविल सेवा परीक्षा, 2019 के लिए निकाली गई रिक्तियों को लेकर अनुशंसित उम्मीदवारों की कम संख्या के बारे में कुछ भ्रामक जानकारी प्रसारित हो रही है। आयोग सिविल सेवा परीक्षा के तहत सेवाओं/पद पर भर्ती के लिए भारत सरकार द्वारा अधिसूचित परीक्षा के नियमों का सख्ती से पालन करता है। स्पष्ट किया जाता है कि सिविल सेवा परीक्षा 20119 के लिए 927 रिक्तियों के विपरीत आयोग ने पहली बार में 829 उम्मीदवारों का परिणाम जारी किया है और सिविल सेवा परीक्षा नियम, 2019 के तहत नियम-16(4) और (5) के अनुसार एक रिजर्व सूची भी बनाए रखी है।
यह दशकों से एक मानक नियम है, यदि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवार सामान्य मानकों पर चुने जाते हैं, और वे अपनी आरक्षित स्थिति के आधार पर सेवाओं और कैडर का चयन करना चाहते हैं यदि यह उनके लिए फायदेमंद है, तो रिक्तियों को रिजर्व सूची से भरा जाता है। रिज़र्व लिस्ट में सामान्य श्रेणी से ऊपर होने वाले रिज़र्व श्रेणियों से संबंधित अभ्यर्थियों के कारण होने वाली कमी को पूरा करने के लिए रिज़र्व श्रेणियों के उम्मीदवारों की पर्याप्त संख्या रखी जाती है। यूपीएससी को सिविल सेवा परीक्षा नियम, 2019 के नियम 16 (5) के अनुसार वरीयता सूची की प्रक्रिया समाप्त होने तक आरक्षित रखना अनिवार्य है।

Civil Service Examination, UPSC new order regarding results of 2019
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment





यूपीः सपा प्रमुख ने कांग्रेस को दिया 17 सीटों का प्रस्ताव, अमेठी व रायबरेली सहित ये सीटें शामिल --- यूपीः अखिलेश ने मुजफ्फरनगर सीट पर बैठाया ये सियासी गणित, हरेंद्र मलिक के सहारे चला बड़ा दांव --- प्रधानमंत्री ने लखनऊ, उत्तर प्रदेश में विकसित भारत विकसित उत्तर प्रदेश कार्यक्रम को संबोधित किया --- समाजवादी पार्टी ने 11 और उम्मीदवारों का किया एलान --- स्वामी प्रसाद मौर्य नई पार्टी का गठन करेंगे, नाम व झंडा लॉन्च किया, मनाने पहुंचे सपा नेता --- यूपीः वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर के पास बारिश से ढह गई पुरानी ईमारत, पांच की मौतः पांच घायल --- गैंगस्टर एक्ट: मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी भी दोषी करार, 4 साल की सजा, संसद सदस्यता जाना भी तय