ब्रेकिंग न्यूज़

न्यूजीलैंड की रॉयल नेवी के नौसेना प्रमुख आरएडीएम डेविड प्रॉक्टर का भारत दौरा

Visit of Chief of Naval Staff RADM David Proctor of Royal New Zealand Navy to India share via Whatsapp

Visit of Chief of Naval Staff RADM David Proctor of Royal New Zealand Navy to India

 

नेशनल न्यूज डेस्कः  न्यूजीलैंड की रॉयल नेवी के नौसेना प्रमुख आरएडीएम डेविड प्रॉक्टर 19 से 27 फरवरी 2024 तक भारत की आधिकारिक यात्रा पर हैं। आरएडीएम डेविड प्रॉक्टर ने 20 फरवरी, 2024 को नई दिल्ली में भारतीय नौसेना के स्टाफ प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार के साथ बातचीत की। आरएडीएम डेविड प्रॉक्टर का साउथ ब्लॉक के लॉन में पारंपरिक गार्ड ऑफ ऑनर के साथ स्वागत किया गया।

 

भारत और न्यूजीलैंड के नौसेना प्रमुखों ने बातचीत के दौरान द्विपक्षीय समुद्री सहयोग को सशक्त करने के तौर-तरीकों पर चर्चा की। इसमें बढ़ी हुई परिचालन गतिविधियां, प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आदान-प्रदान और सूचनाओं को आपस में साझा करना शामिल है। आरएडीएम डेविड प्रॉक्टर विशाखापत्तनम में भारतीय नौसेना के मुख्य अभ्यास मिलन 2024 में भाग लेने वाले हैं और वे बाद में पश्चिमी नौसेना कमान के उच्च स्तरीय कार्यक्रम में भी शामिल होंगे।

भारतीय नौसेना के स्टाफ प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार की 22 अक्टूबर, 2024 को न्यूजीलैंड यात्रा के बाद से भारतीय नौसेना और रॉयल न्यूजीलैंड नेवी के बीच समुद्री सहयोग में महत्वपूर्ण वृद्धि देखी गई है। आरएडीएम डेविड प्रॉक्टर की भारत यात्रा वाणिज्यिक तथा असैन्य जहाजों की पहचान, स्थान व आवाजाही पर डेटा साझा करने पर तकनीकी व्यवस्था के निष्कर्ष को प्रदर्शित करती है। इसके अलावा, दोनों देशों की नौसेनाओं के युद्धपोत एक-दूसरे के बंदरगाहों पर नियमित रूप से पोर्ट कॉल कर रहे हैं। भारतीय नौसेना की तरफ से आखिरी बार 23 सितंबर को आईएनएस कोलकाता और आईएनएस सह्याद्री द्वारा ऑकलैंड तथा वेलिंगटन में पोर्ट कॉल किया गया था। भारतीय नौसेना के जहाजों ने प्रस्थान के बाद तस्मान सागर में आरएनजेडएन और आरएनजेडएएफ के साथ अभ्यास पासेक्स का भी आयोजन किया गया।

Visit of Chief of Naval Staff RADM David Proctor of Royal New Zealand Navy to India
India News Centre

Source: P.I.B

Leave a comment





यूपीः सपा प्रमुख ने कांग्रेस को दिया 17 सीटों का प्रस्ताव, अमेठी व रायबरेली सहित ये सीटें शामिल --- यूपीः अखिलेश ने मुजफ्फरनगर सीट पर बैठाया ये सियासी गणित, हरेंद्र मलिक के सहारे चला बड़ा दांव --- प्रधानमंत्री ने लखनऊ, उत्तर प्रदेश में विकसित भारत विकसित उत्तर प्रदेश कार्यक्रम को संबोधित किया --- समाजवादी पार्टी ने 11 और उम्मीदवारों का किया एलान --- स्वामी प्रसाद मौर्य नई पार्टी का गठन करेंगे, नाम व झंडा लॉन्च किया, मनाने पहुंचे सपा नेता --- यूपीः वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर के पास बारिश से ढह गई पुरानी ईमारत, पांच की मौतः पांच घायल --- गैंगस्टर एक्ट: मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी भी दोषी करार, 4 साल की सजा, संसद सदस्यता जाना भी तय