ब्रेकिंग न्यूज़

रक्षा संवाददाता पाठ्यक्रम – 2023 का पूर्वी नौसेना कमान, विशाखापत्तनम में शुभारंभ

Defense Correspondents Course – 2023 Launched at Eastern Naval Command, Visakhapatnam share via Whatsapp

Defense Correspondents Course – 2023 Launched at Eastern Naval Command, Visakhapatnam


नेशनल न्यूज डेस्कः राष्ट्रीय और क्षेत्रीय मीडिया संगठनों के पत्रकारों के लिए रक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित तीन सप्ताह के रक्षा संवाददाता पाठ्यक्रम (डीसीसी) का 2023 संस्करण 21 अगस्त, 2023 को पूर्वी नौसेना कमान (ईएनसी), विशाखापत्तनम में शुरू हुआ। 

 

वाइस एडमिरल समीर सक्सेना एवीएसएम, एनएम चीफ ऑफ स्टाफ, ईएनसी ने उद्घाटन भाषण दिया और रक्षा मंत्रालय के प्रवक्‍ता और अपर महानिदेशक (मीडिया और संचार) श्री ए. भारत भूषण बाबू ने मैरीटाइम वारफेयर सेंटर में रक्षा पत्रकारिता पाठ्यक्रम की जानकारी दी। डीसीसी का उद्देश्य मीडिया और सेना को निकट लाना है और सभी स्तरों पर पत्रकारों के एक समूह को सशस्त्र बलों के बेहतर मूल्‍यांकन और समुद्री पर्यावरण से संबंधित जानकारियां देने में सक्षम बनाना है।

 

एक सप्ताह के नौसैनिक पाठ्यक्रम के दौरान, प्रतिभागियों को नौसेना और तटरक्षक बल के विषय विशेषज्ञों द्वारा जानकारियां दी जाएंगी। वे पत्रकारों को नौसेना के संचालन, नौसेना कूटनीति, मानवीय सहायता और आपदा राहत और नौसेना और तटरक्षक बल की संगठनात्मक संरचना सहित नौसेना के विभिन्न पहलुओं से परिचित कराएंगे। पाठ्यक्रम के तहत, प्रतिभागियों ने 21 अगस्त 2023 को भारतीय नौसेना के जहाज और पनडुब्बी का दौरा किया और उन्हें जहाज पर जीवन के विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी दी गई। प्रतिभागियों का इस सप्ताह नौसेना डॉकयार्ड, नौसेना वायु स्टेशन और विशाखापत्तनम में तटरक्षक जहाजों पर एक निर्धारित दौरा भी होगा। भारतीय नौसेना के अग्रिम पंक्ति के युद्धपोत पर समुद्री उड़ान पाठ्यक्रम नौसैनिक चरण का मुख्य आकर्षण है, जो पत्रकारों को समुद्र में नौसैनिक अभियानों के बारे में जानकारी प्रदान करेगा।

Defense Correspondents Course – 2023 Launched at Eastern Naval Command, Visakhapatnam
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment





यूपीः सपा प्रमुख ने कांग्रेस को दिया 17 सीटों का प्रस्ताव, अमेठी व रायबरेली सहित ये सीटें शामिल --- यूपीः अखिलेश ने मुजफ्फरनगर सीट पर बैठाया ये सियासी गणित, हरेंद्र मलिक के सहारे चला बड़ा दांव --- प्रधानमंत्री ने लखनऊ, उत्तर प्रदेश में विकसित भारत विकसित उत्तर प्रदेश कार्यक्रम को संबोधित किया --- समाजवादी पार्टी ने 11 और उम्मीदवारों का किया एलान --- स्वामी प्रसाद मौर्य नई पार्टी का गठन करेंगे, नाम व झंडा लॉन्च किया, मनाने पहुंचे सपा नेता --- यूपीः वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर के पास बारिश से ढह गई पुरानी ईमारत, पांच की मौतः पांच घायल --- गैंगस्टर एक्ट: मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी भी दोषी करार, 4 साल की सजा, संसद सदस्यता जाना भी तय