ब्रेकिंग न्यूज़

1500 करोड़ रुपये की लागत से खुलेंगे 4 मेडिकल कॉलेज

4 Medical Colleges to come up at a cost of Rs. 1500 crore share via Whatsapp

•        4 Medical Colleges to come up at a cost of Rs. 1500 crore

 मेडिकल कॉलेज, मोहाली की चारदीवारी की आधारशिला रखी; एम्स पर खर्च होंगे 375 करोड़ रूपएःओपी सोनी

•        Foundation stone of boundary wall of Medical College, Mohali, laid; Rs. 375 crore to be spent on AIMS- OP Soni


•        Medical Education in the State to get a big boost


राज्य में चिकित्सा शिक्षा को मिलेगा व्यापक प्रोत्साहन


इंडिया न्यूज सेंटर,चंडीगढ़/एसएएस नगरः पंजाब के चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान मंत्री ओपी सोनी ने कहा कि 1500 करोड़ की लागत से मोहाली, होशियारपुर, कपूरथला और मलेरकोटला में बनने जा रहे चार नए सरकारी मेडिकल कॉलेजों के निर्माण से राज्य में चिकित्सा शिक्षा को व्यापक प्रोत्साहन मिलेगा।

 

डॉ बीआर अंबेडकर स्टेट इंस्टीट्यूट आँफ मेडिकल साईंसिस (एम्स) एसएएस नगर की चारदीवारी का शिलान्यास करने के बाद मीडिया से बात करते हुए चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने बताया कि इन सरकारी मेडिकल कॉलेजों के अस्तित्व में आने से पंजाब में जल्द ही प्रति वर्ष लगभग 500 अतिरिक्त डॉक्टर पास आउट होंगे जिससे राज्य में डाॅक्टरों की कमी दूर होगी। उन्होंने कहा कि वर्तमान में पंजाब के मेडिकल कॉलेजों (निजी और सरकारी दोनों) में लगभग 1400 एमबीबीएस सीटें हैं, जो इन 4 मेडिकल कॉलेजों के खुलने से 500 और बढ़ जाएंगी।

 

 इन सभी कॉलेजों के लिए भूमि उपलब्ध करा दी गई है, लेकिन एम्स मोहाली के पहले चालू होने की उम्मीद है क्योंकि यहां पहले से ही 300 बिस्तरों वाला अस्पताल मौजूद है जिसे मेडिकल कॉलेज से जोड़ने के लिए इसाका विस्तार करने की जरूरत है। 

 

मेडिकल कॉलेज के लिए 80 प्रतिशत फैकल्टी की भर्ती की जा चुकी है और पैरामेडिक्स और अन्य सहायक कर्मचारियों की भर्ती के लिए प्रक्रिया जारी है। उन्होंने कहा कि एनएमसी निरीक्षण के लिए आवेदन कर दिया गया है और आशा है कि इस साल एमबीबीएस का पहला बैच शुरू हो जाएगा। इस मेडिकल कॉलेज की ईमारत में एक अकादमिक ब्लॉक, चार लेक्चर थिएटर, प्रयोगशालाएं, महिला/पुरूष छात्रावास, फैकल्टी निवास, पुस्तकालय, आॅडीटोरियम के साथ-साथ इनडोर खेल / सामुदायिक केंद्र के लिए पर्याप्त जगह उपलब्ध होगी। इसके अलावा, 200 बिस्तरों वाला नया अस्पताल ब्लॉक एक अत्याधुनिक बहुमंजिला ईमारत होगी जिसमें ऑर्थो, पेड, ईएनटी, डर्मा, सर्जरी आदि के लिए विशेष वार्ड, एक विशेष ब्लड बैंक के साथ-साथ सात ऑपरेशन थिएटर भी होंगे। 

 

उपलब्ध अनुमानों के अनुसार बुनियादी ढांचे पर लगभग 325 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे, जबकि हाईटेक उपकरणों पर 50 करोड़ रूपए खर्च किए जाएंगे। सोनी ने कहा कि सभी प्रकार की तैयारी कर ली गई है और अगले दो सप्ताह में मेडिकल कॉलेज और अस्पताल भवन के निर्माण के लिए टेंडर आमंत्रित किए जाएंगे।

 

इस बीच होशियारपुर और कपूरथला मेडिकल कॉलेजों के लिए भी सलाहकारों को मंजूरी दे दी गई है और डिजाइन की समीक्षा की जा रही है। पंजाब के चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान मंत्री ने बताया कि इन इमारतों के डिजाइन को अंतिम रूप देने के तुरंत बाद, इनके निर्माण के लिए भी टेंडर आमंत्रित किए जाएंगे।

 

पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री श्री बलबीर सिंह सिद्धू ने शिलान्यास समारोह के दौरान चिकित्सा शिक्षा मंत्री के साथ मेडिकल कॉलेज के लिए 10 एकड़ से अधिक भूमि उपलब्ध करवाने के लिए भेलोलपुर और जुझारनगर पंचायतों को धन्यवाद दिया। स्वास्थ्य मंत्री ने मेडिकल कॉलेज के निर्माण की प्रक्रिया को एक ऐतिहासिक घटना बताते हुए कहा कि लगभग चार दशकों के बाद राज्य में एक नया सरकारी मेडिकल कॉलेज बनने जा रहा है। 

 

उन्होंने कहा कि कपूरथला, होशियारपुर, मलेरकोटला और मोहाली में मेडिकल कॉलेज राज्य में चिकित्सा शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार के लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होंगे। उन्होंने कहा कि एम्स मोहाली के निर्माण से क्षेत्र के और अधिक विकास की भी शुरूआत होगी।

 

इस अवसर पर अन्यों के अलावा मोहाली के मेयर अमरजीत सिंह जीती सिद्धू, डिप्टी मेयर केएस बेदी, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य श्री डी.के. तिवारी, निदेशक प्राचार्य डॉ भवनीत भारती, डीआरएमई डॉ सुजाता उपस्थित थे।

4 Medical Colleges to come up at a cost of Rs. 1500 crore
India News Centre

India News Centre

Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment





यूपीः सपा प्रमुख ने कांग्रेस को दिया 17 सीटों का प्रस्ताव, अमेठी व रायबरेली सहित ये सीटें शामिल --- यूपीः अखिलेश ने मुजफ्फरनगर सीट पर बैठाया ये सियासी गणित, हरेंद्र मलिक के सहारे चला बड़ा दांव --- प्रधानमंत्री ने लखनऊ, उत्तर प्रदेश में विकसित भारत विकसित उत्तर प्रदेश कार्यक्रम को संबोधित किया --- समाजवादी पार्टी ने 11 और उम्मीदवारों का किया एलान --- स्वामी प्रसाद मौर्य नई पार्टी का गठन करेंगे, नाम व झंडा लॉन्च किया, मनाने पहुंचे सपा नेता --- यूपीः वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर के पास बारिश से ढह गई पुरानी ईमारत, पांच की मौतः पांच घायल --- गैंगस्टर एक्ट: मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी भी दोषी करार, 4 साल की सजा, संसद सदस्यता जाना भी तय