ब्रेकिंग न्यूज़

होटल मैनेजमेंट बना सकते हैं कैरियर

Carrier can create hotel management share via Whatsapp


इंडिय़ा न्यूज सेंटर, नई दिल्ली:
जमा दो का नतीजा अाने के बाद छात्रों को अपने कैरियर की चिंता सताने लगी है। अभिभावकों की भी चिंता होती है कि किस फील्ड में करियर बनाएं और कौन सा कोर्स करें करें जिसको करने के बाद हमें ज्यादा पैसे कमा सके। होटल इंड्रस्टी में प्रवेश का रास्ता 12 वीं के बाद ही खुल जाते हैं। किसी भी विषय में 12 वी पास स्टूडेंटस इस कोर्स में प्रवेश ले सकते हैं। लेकिन यदि आप ग्रेजुएशन के बाद इसमें करियर बनने की इच्छा रखते हैं तो एमएससी इन होटल मैनेजमेंट और पीजी डिप्लोमा इन होटल मैनेजमेंट की डिग्री हासिल कर सकते है। लेकिन इसके लिए आपको एट्रेंस टेस्ट से गुजरना पड़ता है। क्योंकि ज्यादातर संस्थान अॉल इंडिया एडमिशन टेस्ट और इंटरव्यू द्वारा स्टूडेंटस का चुनाव करते हैं। 

होटल मैनेजमेंट कोर्स समय अवधि
होटल मैनेजमेंट में दो तरह के पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं। 12 वीं के बाद बीए इन होटल मैनेजमेंट, डिप्लोमा इन होटल मैनेजमेंट, बैचलर डिग्री इन होटल मैनेजमेंट, डिप्लोमा इन होटल एंड कैटरिंग मैनेजमेंट, बैचलर डिग्री इन हास्पिटैलिटी साइंस, बीएससी इन होटल मैनेजमेंट एंड केटरिंग साइंस। इन कोर्सेज की अवधि 6 महीने से लेकर 3 साल तक हैं। कई कोर्स की अवधि कॉलेजों और डिग्री के अनुसार होती है। अगर छात्र स्नातक डिग्रीमें प्रवेश लेना चाहता है तो कोर्स की अवधि तीन से चार वर्ष की होगी। मास्टर डिग्री के लिए यह अवधि 18 से 24 महीने की होगी। सेटिफिकेशन और डिप्लोमा कोर्स के लिए अवधि 6  से 18 महीने तक की होगी।
सैलरी
होटल मैनेजमेंट की आजकल काफी डिमाड है। सर्टिफिकेट या डिप्लोमा कोर्स करने के बाद शुरुआती दिनों में 10 से 15 हजार रुपए मिलते हैं लेकिन बाद में अनुभव होने पर ज्यादा सैलरी मिल सकती हैं।
अवसर
कोर्स करने के बाद कुछ सरकारी और निजी क्षेत्रों में रोजगार के बहुत सारे अवसर मौजूद है। लेकिन यह आपकी क्षमता और संस्थान पर निर्भर करता है कि आपको कहां पहली नौकरी पाएंकोर्स करने के बाद होटल, रेस्टोरेंट ,एयरलाइस के फूड सर्विस कॉर्पेरेट कैंटीन, मल्टीप्लेक्स, रेलवे और शिपिंग में जॉब के ढेरों अवसर है।
कहां से करें कोर्स
इंस्टीट्यूट अॉफ होटल मैनेजमेंट  (दिल्ली)
इंस्टीट्यूट अॉफ होटल मैनेजमेंट कैटरिंग टैक्नोलॉजी एंड अप्लाईड न्यूट्रीशन ( मुम्बई)
इंस्टीट्यूट अॉफ होटल मैनेजमेंट  (बेगलूंर )

इंस्टीट्यूट अॉफ होटल मैनेजमेंट  ( कोलकत्ता)

इनोसेंट हार्टस इंस्ट्रीटयूट जालंधर
लवली प्रोफैशनल यूनिवर्सिटी   ( जालंधर)
अार्मी इंस्टीट्यूट अॉफ होटल मैनेजमेंट कैटरिंग टैक्नोलॉजी (बेगलूंर )
डॉ. अम्बेडकर इंस्टीट्यूट  (चंडीगढ़)

Carrier can create hotel management
Source: INDIANEWSCENTRE

Leave a comment





यूपीः सपा प्रमुख ने कांग्रेस को दिया 17 सीटों का प्रस्ताव, अमेठी व रायबरेली सहित ये सीटें शामिल --- यूपीः अखिलेश ने मुजफ्फरनगर सीट पर बैठाया ये सियासी गणित, हरेंद्र मलिक के सहारे चला बड़ा दांव --- प्रधानमंत्री ने लखनऊ, उत्तर प्रदेश में विकसित भारत विकसित उत्तर प्रदेश कार्यक्रम को संबोधित किया --- समाजवादी पार्टी ने 11 और उम्मीदवारों का किया एलान --- स्वामी प्रसाद मौर्य नई पार्टी का गठन करेंगे, नाम व झंडा लॉन्च किया, मनाने पहुंचे सपा नेता --- यूपीः वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर के पास बारिश से ढह गई पुरानी ईमारत, पांच की मौतः पांच घायल --- गैंगस्टर एक्ट: मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी भी दोषी करार, 4 साल की सजा, संसद सदस्यता जाना भी तय