ब्रेकिंग न्यूज़

हल्की आंच पर पका खाना है फायदेमंद

Light food is cooked on low profitable share via Whatsapp

इंडिया न्यूज सेंटर, कोलकाता: क्या आप जानते हैं दिल की बीमारियां रोकने के लिए सिर्फ यह मायने नहीं रखता कि आप क्या खाते हैं, बल्कि आप किस तरीके से पकाए गए खाने को खाते हैं, यह भी महत्वपूर्ण है। अंतरराष्ट्रीय शोधकर्ताओं की एक टीम के अनुसार, दक्षिण एशियाई लोगों को दिल की बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए सेहतमंद तेलों और धीमी आंच पर पका भोजन खाना चाहिए। तेज आंच पर पका भोजन दक्षिण एशियाई देशों (भारत, श्रीलंका, पाकिस्तान, बांग्लादेश व विदेश) के लोगों की दिल की बीमारियों को बढ़ाने का एक प्रमुख कारण है, जबकि इसके विपरीत चीन के लोग कम आंच पर खाना बनाते हैं और तलने के बजाय उबालना ज्यादा पसंद करते हैं।

1. तेज आंच पर पका खाना ट्रान्स फैट एसिड और हानिकारक अणुओं का निर्माण करने वाले एडवांस्ड ग्लाइकेशन-एंड-प्रोडक्ट्स को बढ़ावा देता है। इससे नए कंटेमिनेन्ट्स (नीयो फाम्र्ड कंटेमिनेन्ट्स) बनते हैं।

2. कम आंच पर बना खाना एनएफसी के निर्माण को रोकता है, जिससे हृदय रोग होने की कम संभावना होती है। कुछ तेलों (जैसे जैतून) में तेज आंच पर भोजन नहीं पकाया जा सकता। 

3. डार्क सोया सॉस हानिकारक होता है, इसलिए हम लाइट सोया सॉस का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन चीन के लोग खाने में कम तेल का इस्तेमाल करते हैं।

4. स्वास्थ्यप्रद खाने को भी गलत तरीके से बनाना नुकसानदेह हो सकता है। मछली को ज्यादा तेल में देर तक तलने के बजाय उसे सेंकना ज्यादा लाभदायक है।

Light food is cooked on low profitable
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment





यूपीः सपा प्रमुख ने कांग्रेस को दिया 17 सीटों का प्रस्ताव, अमेठी व रायबरेली सहित ये सीटें शामिल --- यूपीः अखिलेश ने मुजफ्फरनगर सीट पर बैठाया ये सियासी गणित, हरेंद्र मलिक के सहारे चला बड़ा दांव --- प्रधानमंत्री ने लखनऊ, उत्तर प्रदेश में विकसित भारत विकसित उत्तर प्रदेश कार्यक्रम को संबोधित किया --- समाजवादी पार्टी ने 11 और उम्मीदवारों का किया एलान --- स्वामी प्रसाद मौर्य नई पार्टी का गठन करेंगे, नाम व झंडा लॉन्च किया, मनाने पहुंचे सपा नेता --- यूपीः वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर के पास बारिश से ढह गई पुरानी ईमारत, पांच की मौतः पांच घायल --- गैंगस्टर एक्ट: मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी भी दोषी करार, 4 साल की सजा, संसद सदस्यता जाना भी तय