ब्रेकिंग न्यूज़

रेलवे के फिरोजपुर डिवीजन ने फिर बनाया नया कीर्तीमान

Ferozepur Division of Railways again created new record share via Whatsapp

Ferozepur Division of Railways again created new record

दैनिक लदान के इतिहास में रेलवे ने पहली बार 1 लाख वैगनों का लदान कर मील का पत्थर स्थापित किया


वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान लगभग 13 मिलियन टन माल लदान कर मंडल ने लगभग 2393 करोड़ रूपये का राजस्व प्राप्त किया


पिछले वित्त वर्ष की तुलना में लगभग 33 प्रतिशत अधिक

लोडिंग के मामले में पिछले वित्त वर्ष की तुलना में लगभग 33 प्रतिशत की वृद्धि हुई

रजनीश शर्मा,जालंधरः
कोविड के चलते फिरोजपुर मंडल में जहां पैसेंजर ट्रेनों के पहिए थमे रहे,वही मालगाडियां चलाकर नए कीर्तीमान हासिल किए है। वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान भारतीय रेलवे द्वारा कुल माल लदान 1232.63 मिलियन टन किया गया साथ ही दैनिक लदान के इतिहास में रेलवे ने पहली बार 1 लाख वैगनों का लदान कर मील का पत्थर स्थापित किया है।सभी क्षेत्रीय रेलवे द्वारा राजस्व अर्जित करने के मामले में प्रतिशत वृद्धि सबसे अधिक उत्तर रेलवे की रही है।

फिरोजपुर डिवीजन के मंडल रेल प्रबंधक राजेश अग्रवाल ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए इंडिया न्यूज सेंटर को बताया कि  कर्मचारियों तथा अधिकारियों के सतत् एवं अनुशासित प्रयास एवं कुशल प्रबंधन से फिरोजपुर मंडल द्वारा प्रत्येक वर्ष माल लदान के क्षेत्र में नित नई उपलब्धियाँ हासिल कर रहा है।

वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान लगभग 13 मिलियन टन माल लदान कर मंडल ने लगभग 2393 करोड़ रूपये का राजस्व प्राप्त किया जो कि पिछले वित्त वर्ष की तुलना में लगभग 33 प्रतिशत अधिक है। फिरोजपुर मंडल, भारतीय रेलवे में सर्वाधिक माल लदान करने वाले मंडलों में से एक है। मंडल के लिए यह कीर्तिमान इसीलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि पिछले वर्ष कोविड-19 जैसी वैश्विक महामारी के दौरान अनेक विपरीत परिस्थितियां उत्पन्न हुई थी। इसके साथ ही मंडल में किसानों के रेल रोको आंदोलन के कारण अक्टूबर और नवंबर माह के दौरान रेल यातायात पुर्णतः बाधित रही।

विपरीत परिस्थितियों के बावजूद भी रेलकर्मियों ने कोरोनाकाल का डटकर सामना करते हुए देश की जरूरतों को पूरा करने के लिए मालगाड़ियों एवं पार्सल स्पेशल ट्रेनों के संचालन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाया। फिरोजपुर मंडल समयपालनबद्धता में पिछले वित्त वर्ष की तुलना में इस वर्ष 6 प्रतिशत बढ़कर 94 प्रतिशत हो गयी है।

मंडल रेल प्रबंधक ने बताया कि ये उपलब्धियाँ परिचालन, वाणिज्य, यांत्रिक, इंजीनियरिंग, सिग्नल एवं दूरसंचार, विद्युत, वित्त, आरपीएफ आदि विभागों के संयुक्त प्रयासों का परिणाम है। रेलवे द्वारा सुरक्षित, भरोसेमंद और द्रुतगामी यातायात सुविधा उपलब्ध कराने से उधमी एवं कम्पनियाँ लाभान्वित हो रहे हैं और राष्ट्र की अर्थव्यव्स्था में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रही है। माल ढुलाई को आकर्षक बनाने के लिए भारतीय रेलवे में कई रियायतें / छूट भी दी जा रही हैं जिसके कारण इस वर्ष मंडल द्वारा ट्रेक्टर, आलू, जिप्सम तथा अन्य सामग्रियों की रिकॉर्ड लोडिंग हुई और लोडिंग के मामले में पिछले वित्त वर्ष की तुलना में लगभग 33 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। छोटे व्यापारियों और किसानों के लिए फुटकर डिब्बों की व्यवस्था की गयी जिसके माध्यम से उनकी सामग्रियों को किफायती दर एवं निश्चित समय के अन्दर देश के अन्य भागों तक परिवहन किया गया ।

Ferozepur Division of Railways again created new record
India News Centre

India News Centre

India News Centre

Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment





यूपीः सपा प्रमुख ने कांग्रेस को दिया 17 सीटों का प्रस्ताव, अमेठी व रायबरेली सहित ये सीटें शामिल --- यूपीः अखिलेश ने मुजफ्फरनगर सीट पर बैठाया ये सियासी गणित, हरेंद्र मलिक के सहारे चला बड़ा दांव --- प्रधानमंत्री ने लखनऊ, उत्तर प्रदेश में विकसित भारत विकसित उत्तर प्रदेश कार्यक्रम को संबोधित किया --- समाजवादी पार्टी ने 11 और उम्मीदवारों का किया एलान --- स्वामी प्रसाद मौर्य नई पार्टी का गठन करेंगे, नाम व झंडा लॉन्च किया, मनाने पहुंचे सपा नेता --- यूपीः वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर के पास बारिश से ढह गई पुरानी ईमारत, पांच की मौतः पांच घायल --- गैंगस्टर एक्ट: मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी भी दोषी करार, 4 साल की सजा, संसद सदस्यता जाना भी तय