ब्रेकिंग न्यूज़

राजस्थान के कई शहरों में रेतीले तूफान की दस्तक, उत्तर भारत में आंधी-तूफान का अलर्ट जारी

Sandy storm knocks in many cities of Rajasthan, High storm alert in North India share via Whatsapp

Sandy storm knocks in many cities of Rajasthan, High storm alert in North India

नेशनल डेस्कः
मौसम विभाग की चेतावनी के बाद राजस्थान में रेतीले तूफान ने अपनी दस्तक दे दी है। राजस्थान में एक्समात आए तेज तूफान से लोग सकते में है, लोग अपने घरों में बंद हो गए हैं। राज्य में अचानक तेज हवा के साथ रेत की परते उड़ती दिखाई दीं। भारतीय मौसम विभाग ने सोमवार को उत्तर भारत के कई हिस्सों में आंधी-तूफान की चेतावनी जारी की है। वहीं 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। मौसम विभाग ने अलर्ट में बताया कि जम्मू एवं कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, सिक्किम और पश्चिमी बंगाल के कई हिस्सों में मौसम खराब हो सकता है। मौसम विभाग चार कलर कोड में चेतावनी जारी करता है जो सावधानी के स्तर पर आधारित होते हैं। ग्रीन (कोई कार्रवाई नहीं), येलो (स्थिति पर नजर बनाए रखें), अंबर (सरकारी एजेंसियां खराब मौसम के लिए तैयार रहें) और रेड (एजेंसियां कार्रवाई करें)।

इन जगहों के येलो अलर्ट
पंजाब, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा, पश्चिमी मध्य प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, कर्नाटक और केरल के तटीय क्षेत्र में तेज हवा संग बारिश हो सकती है। उधर महाराष्ट्र के विदर्भ में लू चलने की आशंका है। बता दें कि मौसम विभाग ने देश के 13 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों को चेतावनी दी थी। मौसम विभाग ने चेताया था कि सोमवार को आंधी-तूफान, बारी बारिश और ओले गिरने की आशंका है।इस बारे में गृह मंत्रालय ने भी रविवार को चेतावनी जारी की है।
 
प्रभावित नहीं होगा मानसून

रेतीला तूफान
आपको बता दें कि चार राज्यों में आने वाले तूफान का असर मानसून पर नहीं पड़ने वाला है। तूफान की स्थिति मौसम की तीन अलग-अलग स्थितियों से बनी है। पश्चिम में तनाव के कारण राजस्थान, पंजाब और हरियाणा के ऊपर चक्रवात परिसंचरण की स्थिति बनी, जिससे गरजने वाले बादल बने। यह पैटर्न यूपी होते हुए बिहार पहुंचा और वहां उसे बंगाल की खाड़ी से नमी मिली। इसी वजह से उच्च तापमान के चलते तूफान जैसा माहौल बन गया।

हिमाचल के इन जिलों में चेतावनी

मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश के शिमला, सोलन, हमीरपुर, मंडी, कांगरा और ऊना में 7-8 मई को तेज हवा और आंधी चलने की चेतावनी दी।

हरियाणा में दो दिन बंद रहेंगे स्कूल

हरियाणा के शिक्षा मंत्री ने तेज आंधी-पानी की आशंका को देखते हुए दो दिन के लिए निजी एवं सरकारी स्कूलों को बंद रखने की घोषणा की है। आज और कल प्रदेश में तेज आंधी की आशंका से स्कूलों को बंद रखा जाएगा। राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग की मौसम के बारे में दी गई जानकारी के बाद स्कूलों बंद रखने का फैसला किया गया। जिला प्रशासन ने इसकी पुष्टि की है। विभागीय जानकारी के मुताबिक, एहतियात के तौर पर स्कूलों की छुट्टी की घोषणा की गई है।

Sandy storm knocks in many cities of Rajasthan, High storm alert in North India
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment





यूपीः सपा प्रमुख ने कांग्रेस को दिया 17 सीटों का प्रस्ताव, अमेठी व रायबरेली सहित ये सीटें शामिल --- यूपीः अखिलेश ने मुजफ्फरनगर सीट पर बैठाया ये सियासी गणित, हरेंद्र मलिक के सहारे चला बड़ा दांव --- प्रधानमंत्री ने लखनऊ, उत्तर प्रदेश में विकसित भारत विकसित उत्तर प्रदेश कार्यक्रम को संबोधित किया --- समाजवादी पार्टी ने 11 और उम्मीदवारों का किया एलान --- स्वामी प्रसाद मौर्य नई पार्टी का गठन करेंगे, नाम व झंडा लॉन्च किया, मनाने पहुंचे सपा नेता --- यूपीः वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर के पास बारिश से ढह गई पुरानी ईमारत, पांच की मौतः पांच घायल --- गैंगस्टर एक्ट: मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी भी दोषी करार, 4 साल की सजा, संसद सदस्यता जाना भी तय