ब्रेकिंग न्यूज़

राजघाट में उपवास पर बैठे राहुल गांधी, मंच से हटाए गए 84 दंगों के आरोपी टाइटलर-सज्जन कुमार

Rahul Gandhi sat on fast in Rajghat, Tytler-Sajjan Kumar accused of 84 riots removed from the forum share via Whatsapp

Rahul Gandhi sat on fast in Rajghat, Tytler-Sajjan Kumar accused of 84 riots removed from the forum


दयाल शर्मा,नई दिल्लीः 
दलितों पर अत्याचार के खिलाफ और साम्प्रदायिक सौहार्द को लेकर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी सोमवार को उपवास पर बैठे है। राजघाट पहुंचकर सबसे पहले राहुल ने बापू को श्रद्धांजलि दी। कांग्रेस का आज सुबह पूरे देश में अनशन शुरू हो गया है। राजधानी के राजघाट स्थित बापू की समाधि के सामने दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष अजय माकन तथा अन्य वरिष्ठ नेता और कार्यकर्त्ता बड़ी संख्या में अनशन पर बैठे है।उल्लेखनीय है कि कांग्रेस ने अपने नेताओं और कार्यकर्ताओं को देशभर में पार्टी मुख्यालयों पर आज उपवास रखने को कहा है।

84 के दंगों के आरोपी टाइटलर और सज्जन को वापिस भेजा
राहुल के राजघाट पहुंचने से पहले ही 1984  में हुए सिख दंगों के आरोपी कांग्रेस नेता जगदीश टाइटलर और सज्जन कुमार राजघाट पहुंच गए। इसको लेकर वहां विवाद हो गया। स्थिति को भांपते हुए माकन ने टाइटलर के कान में कुछ कहा जिसके बाद सज्जन कुमार और वे राजघाट से चले गए। हालांकि टाइटलर ने इतना जरूर कहा कि उसके खिलाफ कोई मामला दर्ज नहीं है।

भाजपा 12 को रखेगी उपवास
दिलचस्प बात यह है कि भाजपा भी विपक्ष पर संसद न चलने देने का आरोप लगाते हुए 12 अप्रैल को अपने सांसदों को उपवास का निर्देश दे चुकी है। सरकार ने विपक्ष पर फूट डालने की राजनीति करने का आरोप लगाया है। संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने कहा कि कांग्रेस लोकतंत्र का गला घोट रही है। सभी भाजपा सांसद अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में 12 अप्रैल को एक दिन का उपवास रखेंगे। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने भी गत शुक्रवार को इसकी घोषणा की थी।

दलित वोट बैंक पर नजर

भाजपा और कांग्रेस भले ही खुद को दलित हितैषी बता रही हो लेकिन इसमें कोई दो राय नहीं कि दोनों ही दलों की नजर 2019 में दलित वोट बैंक पर है। दोनों ही दल इस वोट बैंक को अपने पाले में करने की हरसंभव कोशिश करने में लगे हुए हैं। आगामी आम चुनावों में दलित वोट दोनों पार्टियों के लिए काफी अहम है। इसलिए एससी/एसटी एक्ट पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर दोनों पार्टियां दलितों के पक्ष में ही आवाज उठा रही हैं। भाजपा-कांग्रेस, सपा और बसपा कोई भी दल दलितों को नाराज करने के पक्ष में नहीं है। इसका ताजा उदाहरण भारत बंद के दौरान खुद राहुल गांधी ने भी दलितों का समर्थन किया था और बीएसपी चीफ मायावती ने भी दलितों पर कथित उत्पीड़न को लेकर केंद्र और यूपी सरकार पर निशाना साधा था।

Rahul Gandhi sat on fast in Rajghat, Tytler-Sajjan Kumar accused of 84 riots removed from the forum
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment





यूपीः सपा प्रमुख ने कांग्रेस को दिया 17 सीटों का प्रस्ताव, अमेठी व रायबरेली सहित ये सीटें शामिल --- यूपीः अखिलेश ने मुजफ्फरनगर सीट पर बैठाया ये सियासी गणित, हरेंद्र मलिक के सहारे चला बड़ा दांव --- प्रधानमंत्री ने लखनऊ, उत्तर प्रदेश में विकसित भारत विकसित उत्तर प्रदेश कार्यक्रम को संबोधित किया --- समाजवादी पार्टी ने 11 और उम्मीदवारों का किया एलान --- स्वामी प्रसाद मौर्य नई पार्टी का गठन करेंगे, नाम व झंडा लॉन्च किया, मनाने पहुंचे सपा नेता --- यूपीः वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर के पास बारिश से ढह गई पुरानी ईमारत, पांच की मौतः पांच घायल --- गैंगस्टर एक्ट: मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी भी दोषी करार, 4 साल की सजा, संसद सदस्यता जाना भी तय