ब्रेकिंग न्यूज़

यूपी विधानसभा चुनाव- सात जिलों की 40 सीटों के लिए मतदान करने पहुंची जनता

UP assembly elections: 40 seats in seven districts, people who came to cast their vote share via Whatsapp

इंडिया न्यूज सेंटर, लखनऊः उत्तर प्रदेश के सात जिलों की 40 सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं। सुबह सात बजे से मतदान शुरू हुआ है। यूपी चुनाव के अंतिम चरण में 7 जिलों की 40 सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं। इस चरण की 3 विधानसभा सीटें (दुद्धी, राबर्ट्सगंज और चकिया) नक्सल प्रभावित इलाकों में आती हैं , इस वजह से यहां मतदान शाम 4 बजे ही समाप्त कर दिया जाएगा जबकि बाकि 37 सीटों पर मतदान शाम 5 बजे तक होगा। इन जिलों में हो रहा है चुनाव- इस चरण में गाजीपुर, वाराणसी, चंदौली, मिर्जापुर, भदोही, सोनभद्र और जौनपुर की विधानसभा सीटों पर चुनाव हो रहा है. अंतिम चरण के मतदान  के चलते 7 जिलों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। इस चरण में कुल वोटर्स की संख्या 1 करोड़, 41 लाख, 88 हजार, 233 हैं. इनमें 76 लाख, 87 हजार 816 मतदाता पुरुष हैं जबकि 64 लाख, 99 हजार, 711 महिलाएं शामिल हैं. इस चरण में बेहतर वोटिंग के उद्देश्य से कुल 14 हजार 458 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं. इस चरण में बीजेपी 32 सीटों पर चुनाव लड़ रही है जबकि चार-चार सीटें उसने अपने सहयोगी अपना दल और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी को दी हैं. बीएसपी ने सभी 40 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं. सपा ने 31 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं तो कांग्रेस बाकि बची 9 सीटों पर चुनाव लड़ रही है।
यूपी विधानसभा चुनावों के आखिरी चरण में यूं तो कुल 535 उम्मीदवार मैदान में हैं, लेकिन, फिर भी सबकी नजर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी की वाराणसी दक्षिण सीट पर टिकी हुई है. आपको बता दें कि, वाराणसी दक्षिण से बीजेपी के उम्मीदवार हैं नीलकंठ तिवारी. कांग्रेस के टिकट पर यहां से चुनाव लड़ रहे हैं। राजेश मिश्रा जबकि बीएसपी ने यहां से चुनावी मैदान में राकेश त्रिपाठी को उतारा है।

तीन सीटों पर चार बजे तक ही मतदान- विधानसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण में नक्सलवाद से प्रभावित तीन विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात से शाम चार बजे तक मतदान होगा. प्रदेश अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी पीके पांडेय ने बताया कि इनमें सोनभद्र जिले के राबट्र्सगंज व दुद्धी (अनुसूचित जनजाति) तथा चंदौली का चकिया (अनुसूचित जाति) विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं।

UP assembly elections: 40 seats in seven districts, people who came to cast their vote
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment





यूपीः सपा प्रमुख ने कांग्रेस को दिया 17 सीटों का प्रस्ताव, अमेठी व रायबरेली सहित ये सीटें शामिल --- यूपीः अखिलेश ने मुजफ्फरनगर सीट पर बैठाया ये सियासी गणित, हरेंद्र मलिक के सहारे चला बड़ा दांव --- प्रधानमंत्री ने लखनऊ, उत्तर प्रदेश में विकसित भारत विकसित उत्तर प्रदेश कार्यक्रम को संबोधित किया --- समाजवादी पार्टी ने 11 और उम्मीदवारों का किया एलान --- स्वामी प्रसाद मौर्य नई पार्टी का गठन करेंगे, नाम व झंडा लॉन्च किया, मनाने पहुंचे सपा नेता --- यूपीः वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर के पास बारिश से ढह गई पुरानी ईमारत, पांच की मौतः पांच घायल --- गैंगस्टर एक्ट: मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी भी दोषी करार, 4 साल की सजा, संसद सदस्यता जाना भी तय