ब्रेकिंग न्यूज़

मानसिक क्षमताओं की कमी को रोकता है व्यायाम

Exercise stops deficiency of mental abilities share via Whatsapp

ब्यूरोः यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के मनोचिकित्सक डॉ. क्रीस्तनी याकी के अनुसार व्यायाम के माध्यम से मानसिक क्षमताओं की कमी को रोका जा सकता है। 65 वर्ष से अधिक उम्र की छ: हजार महिलाओं पर किये गये शोधों से पता चला है कि महिलाएं व्यायाम आदि शारीरिक परिश्रम की मदद से बढ़ती उम्र में मानसिक क्षमताओं में होने वाली कमी से काफी हद तक बची रह सकती हैं।
मनोचिकित्सक डॉ. याकी का मानना है कि पुरूषों की अपेक्षा महिलाओं को अधिक व्यायाम की आवश्यकता होती है। शोध के अनुसार व्यायाम के कारण मस्तिष्क की कोशिकाओं में कई प्रकार के रसायनिक परिवर्तन होते हैं जो बढ़ती उम्र की महिलाओं में पायी जाने वाली मानसिक क्षमताओं की कमी को काफी हद तक बचाते हैं। व्यायाम के कारण युवतियों की मानसिक चंचलता समाप्त होकर एकाग्रता बढ़ती है और फिगर दुरूस्त रहता है। व्यायाम करने वाली युवतियां मेनोपोज़ की परेशानियों से भी बची रहती हैं।

Exercise stops deficiency of mental abilities
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment





यूपीः सपा प्रमुख ने कांग्रेस को दिया 17 सीटों का प्रस्ताव, अमेठी व रायबरेली सहित ये सीटें शामिल --- यूपीः अखिलेश ने मुजफ्फरनगर सीट पर बैठाया ये सियासी गणित, हरेंद्र मलिक के सहारे चला बड़ा दांव --- प्रधानमंत्री ने लखनऊ, उत्तर प्रदेश में विकसित भारत विकसित उत्तर प्रदेश कार्यक्रम को संबोधित किया --- समाजवादी पार्टी ने 11 और उम्मीदवारों का किया एलान --- स्वामी प्रसाद मौर्य नई पार्टी का गठन करेंगे, नाम व झंडा लॉन्च किया, मनाने पहुंचे सपा नेता --- यूपीः वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर के पास बारिश से ढह गई पुरानी ईमारत, पांच की मौतः पांच घायल --- गैंगस्टर एक्ट: मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी भी दोषी करार, 4 साल की सजा, संसद सदस्यता जाना भी तय