ब्रेकिंग न्यूज़

भारत ने पृथ्वी 2 मिसाइल का किया सफल परीक्षण

India successfully tested Earth 2 missile share via Whatsapp

-इसी परीक्षण स्थल पर 12 अक्तूबर 2009 को पहले भी हो चुके हैं दो परीक्षण
इंडिया न्यूज सेंटर, नई दिल्ली

ओडिशा के बालासोर तट से भारत ने पृथ्वी-II मिसाइल का कामयाब परीक्षण करने में सफलता हासिल की है। ये परीक्षण ओडिशा के चांदीपुर रपरीक्षण रेंज से आज सुबह 10 बजकर 56 मिनट पर किया गया। पृथ्वी दो से भारतीय सेना की ताकत में और वृद्धि हुई है। ये सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल है । इससे पहले इसी परीक्षण स्थल पर 12 अक्तूबर 2009 को दो परीक्षण किए गए थे और दोनों सफल रहे थे। इस मिसाइल की मारक क्षमता 350 किलोमीटर है।
 उल्लेखनीय है कि पृथ्वी 2 मिसाइल 500 से एक हजार किलोग्राम तक के आयुध ले जाने में सक्षम है और इसमें लिक्विड प्रपल्शन ट्विन इंजन लगे हैं। पृथ्वी दो भारतीय सशस्त्र बल में वर्ष 2003 में शामिल की गई थी और इसकी लंबाई 9 मीटर है। गौरतलब है कि पृथ्वी 2 पहली ऐसी मिसाइल है जिसे डीआरडीओ ने भारत के प्रतिष्ठित आईजीएमडीपी (इन्टग्रेटिड गाइडिड मिसाइल डिवलपमेंट प्रोग्राम) के तहत विकसित किया गया है। पृथ्वी 2 का पिछला उपयोगी परीक्षण 16 फरवरी 2016 को इसी रेंज से किया गया था।

India successfully tested Earth 2 missile
Source: INDIANEWSCENTRE

Leave a comment





यूपीः सपा प्रमुख ने कांग्रेस को दिया 17 सीटों का प्रस्ताव, अमेठी व रायबरेली सहित ये सीटें शामिल --- यूपीः अखिलेश ने मुजफ्फरनगर सीट पर बैठाया ये सियासी गणित, हरेंद्र मलिक के सहारे चला बड़ा दांव --- प्रधानमंत्री ने लखनऊ, उत्तर प्रदेश में विकसित भारत विकसित उत्तर प्रदेश कार्यक्रम को संबोधित किया --- समाजवादी पार्टी ने 11 और उम्मीदवारों का किया एलान --- स्वामी प्रसाद मौर्य नई पार्टी का गठन करेंगे, नाम व झंडा लॉन्च किया, मनाने पहुंचे सपा नेता --- यूपीः वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर के पास बारिश से ढह गई पुरानी ईमारत, पांच की मौतः पांच घायल --- गैंगस्टर एक्ट: मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी भी दोषी करार, 4 साल की सजा, संसद सदस्यता जाना भी तय