ब्रेकिंग न्यूज़

बच्चों का कमरा होगा कलरफुल तो बच्चे रहेंगे खुश

Children's room will be colorful, so children will be happy share via Whatsapp

-कमरा एेसा हो, जिसमें बच्चे खेल सकें छोटे-छोटे खेल


दविन्दर सिंह, जालंधर:

खुद के कमरे को अच्छे से डैकोरेट करना काफी आसान काम है, दिक्कत तो तब आती है जब बच्चे का कमरा सजाने की बात आए। क्योंकि बच्चों का व्यवहार बड़ो के काफी अलग होता है। इसलिए बच्चों का कमरा काफी सोच-समझकर सजाना पड़ता है। कमरे को इस तरह से मेनटेन करें कि बच्चे को खुली हवा, कमरे का पेंट बच्चों की पसंद हिसाब से, छोटे-छोटे खेल कमरे में ही खेल पाएं इन सब बातों का ध्यान रखना पड़ता है। आज हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे, जिनकी मदद से आप अपने बच्चे का कमरा सजा सकते है।
1. रंग-बिरंगा रखें
 बच्चों को रंगों से काफी प्यार होता है। कलरफुल चीजें तो जैसे उनकी पहली पसंद है। इसलिए आप भले ही अरने कमरे को डीसेंट रखें लेकिन बच्चे के कमरे को चार्मिंग और कलरफुल लुक दें। इससे बच्चे खुश रहेंगे  और अपना ज्यादा समय घर में बिताएंगे।
2. खुला कमरा
बच्चे बड़े शरारती होते है। उन्हें खेलने के लिए खुली जगह की जरूरत होती है। इसलिए बच्चे के कमरे ज्यादा सामान न रखें, ताकि वह अपने खिलौनो और किताबों को आसानी से बिखेर कर बैठ सकें।
3. डिजाइनर बैड
मार्कीट में बच्चे के बैड के खी वैरायटी मिल जाएंगी। कमरे के हिबास के बैड का चुनाव करें, ताकि उसे वहां फिट करवाने में दिक्‍कत न आएं। बंक बैड भी काफी अच्छा ऑप्शन है। 
4. मिनी आर्ट गैलरी बनाएं
बच्‍चे के कमरे में छोटी-सी आर्ट गैलरी बनाएं। इससे बच्‍चे को कला में रूचि आएगी और उन्हें देखकर उनका मन खुश होता रहेगा।
5. वॉलपेपर
बच्‍चे के कमरे को वॉलपेपर जरूर सजाए। इससे बच्‍चे को बोरिंग भी महसूस नहीं होगा।
2 से 3 सालों के बाद आप चाहें तो वॉलपेपर बदल लें।

Children's room will be colorful, so children will be happy
Source: INDIANEWSCENTRE

Leave a comment





यूपीः सपा प्रमुख ने कांग्रेस को दिया 17 सीटों का प्रस्ताव, अमेठी व रायबरेली सहित ये सीटें शामिल --- यूपीः अखिलेश ने मुजफ्फरनगर सीट पर बैठाया ये सियासी गणित, हरेंद्र मलिक के सहारे चला बड़ा दांव --- प्रधानमंत्री ने लखनऊ, उत्तर प्रदेश में विकसित भारत विकसित उत्तर प्रदेश कार्यक्रम को संबोधित किया --- समाजवादी पार्टी ने 11 और उम्मीदवारों का किया एलान --- स्वामी प्रसाद मौर्य नई पार्टी का गठन करेंगे, नाम व झंडा लॉन्च किया, मनाने पहुंचे सपा नेता --- यूपीः वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर के पास बारिश से ढह गई पुरानी ईमारत, पांच की मौतः पांच घायल --- गैंगस्टर एक्ट: मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी भी दोषी करार, 4 साल की सजा, संसद सदस्यता जाना भी तय