ब्रेकिंग न्यूज़

बंगलादेश, पाक को लगने वाले सीमाएं होंगी सील- राजनाथ

Bangladesh, Pak will have limitations: Seal: Rajnath share via Whatsapp

इंडिया न्यूज सेंटर, नई दिल्लीः सीमा सुरक्षा पर जाेर देते हुए केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान-बांग्लादेश के साथ लगने वाली भारत के इंटरनेशनल बॉर्डर को जल्द से जल्द सील किया जाएगा। बीएसएफ ने इंटरनेशनल बॉर्डर्स पर सिक्युरिटी को लेकर अपने नियमों में बदलाव किया है। आज पड़ोसी देशों में बीएसएफ एक जाना-पहचाना नाम बन चुका है। बता दें कि टेकनपुर बीएसएफ एकेडमी में राजनाथ पासिंग आउट परेड में हिस्सा लेने के लिए आए हुए थे। इससे पहले अक्टूबर में भी राजनाथ ने दिसंबर 2018 तक भारत-पाक बॉर्डर सील करने की बात कही थी।
सैटेलाइट सेंसर की दीवारः खबर के मुताबिक, पाकिस्तान से सटी 3323 किमी लंबी सीमा पर कंक्रीट, लेजर बीम, रडार और सैटेलाइट सेंसर की दीवार खड़ी की जाएगी। इसकी जिम्मेदारी बॉर्डर मैनेजमेंट डिवीजन को दी गई है। पंजाब में 45 जगहों पर और कश्मीर में 6.9 किलोमीटर लंबी लेजर वॉल पहले ही लगाई जा चुकी है। जम्मू कश्मीर, पंजाब, राजस्थान और गुजरात की सीमा पाकिस्तान से लगती है। चारों जगहों पर भौगोलिक परिस्थितियों के मुताबिक सुरक्षा दीवार बनाई जाएगी। पंजाब और जम्मू-कश्मीर में कई जगहों पर पक्की दीवार तो गुजरात के रण और सिर क्रीक में लेजर वॉल और लेजर बीम से बॉर्डर सील होगी। कैमरे, रडार और सैटेलाइट से कंट्रोल होने वाले सेंसर लगाए जाएंगे। इससे छोटी-छोटी हरकत की जानकारी कुछ सेकंड में मिल जाएगी।

Bangladesh, Pak will have limitations: Seal: Rajnath
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment





यूपीः सपा प्रमुख ने कांग्रेस को दिया 17 सीटों का प्रस्ताव, अमेठी व रायबरेली सहित ये सीटें शामिल --- यूपीः अखिलेश ने मुजफ्फरनगर सीट पर बैठाया ये सियासी गणित, हरेंद्र मलिक के सहारे चला बड़ा दांव --- प्रधानमंत्री ने लखनऊ, उत्तर प्रदेश में विकसित भारत विकसित उत्तर प्रदेश कार्यक्रम को संबोधित किया --- समाजवादी पार्टी ने 11 और उम्मीदवारों का किया एलान --- स्वामी प्रसाद मौर्य नई पार्टी का गठन करेंगे, नाम व झंडा लॉन्च किया, मनाने पहुंचे सपा नेता --- यूपीः वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर के पास बारिश से ढह गई पुरानी ईमारत, पांच की मौतः पांच घायल --- गैंगस्टर एक्ट: मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी भी दोषी करार, 4 साल की सजा, संसद सदस्यता जाना भी तय