ब्रेकिंग न्यूज़

फिरोजपुर डिवीजन में 45 वर्ष के कर्चारियों को वैक्सीनेशन शुरु

Vaccination started for 18-45 year old employees in Ferozepur Division share via Whatsapp

Vaccination started for 18-45 year old employees in Ferozepur Division


मंडल चिकित्सालय फिरोजपुर में आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है जहाँ 25 बेड की व्यवस्था 


इंडिया न्यूज सेंटर,फिरोजपुरः  फिरोजपुर रेल डिवीजन द्वारा ट्रेनों के सुगम एवं संरक्षित संचालन के साथ-साथ कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर की रोकथाम के लिए व्यापक उपाय किए गए हैं। फिरोजपुर डिवीजन के मंडल प्रबंधक राजेश अग्रवाल ने बताया कि मंडल चिकित्सालय फिरोजपुर में आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है जहाँ 25 बेड की व्यवस्था की गई है। जहाँ लेवल-1 की सुविधा ऑक्सीजन सहित समस्त आवश्यक सुविधा उपलब्ध हैं। कोविड के संक्रमण से बचने के लिए फ्लू क्लिनिक संचालित किए जा रहे हैं | कोविड संक्रमण की जाँच के लिए रैपिड एंटीजन एवं RTPCR नियमित रूप से किए जाते है | फिरोजपुर मंडल के सभी स्टेशनों, स्टेशन परिसर, कार्यालयों, रेलवे कॉलोनियों, वर्कशॉप, हॉस्पिटल, ट्रेनों के कोचों तथा केबिन इत्यादि जगहों पर निर्धारित मानकों के अनुसार निरंतर सैनिटाइजेशन किया जा रहा हैं | 

कोविड महामारी के नियंत्रण हेतू भारत सरकार के कोविड-19 टीकाकरण प्रोग्राम के अंतर्गत दिनांक-23 मार्च, 2021 से फिरोजपुर मंडल के फिरोजपुर, लुधियाना, जालंधर तथा अमृतसर में स्थित चिकित्सालयों में इसकी शुरुआत की जा चुकी है। तथा समय-समय पर जारी निर्देशों के अनुसार टीकाकरण की सुविधा रेलवे स्टाफ को दी जा रही है। इस दिशा में पंजाब सरकार एवं जम्मू एवं कश्मीर सरकार से पूरा सहयोग मिल रहा है।

स्थानीय सरकार के समन्वय से रेलवे अपना श्रमशक्ति (Manpower) का उपयोग कर रेलकर्मियों का टीकाकरण कर रहा है | मंडल में तैनात सभी आरपीएफ स्टाफ को कोविड-19 का टीका लग चुका है। मंडल में लगभग 10 हजार फ्रंटलाइन एवं 45 वर्ष से अधिक उम्र के स्टाफ कार्यरत है जिसमें केवल 3 हजार को टीका लगा है। फ्रंटलाइन स्टाफ (स्टेशन मास्टर, लोको पायलट, गैंगमैन, गार्ड, टीटीई, बुकिंग, रिजर्वेशन, मैकेनिकल स्टाफ इत्यादि) ट्रेनों के सुगमतापूर्वक संचालन सुनिश्चित करने हेतु 24 घंटे काम करते है। ट्रेनों के सुगमतापूर्वक संचालन के लिए इनको टीका लगाना अति आवश्यक है।

मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. उषा किरण ने बताया कि दिनांक-1 मई, 2021 से प्रस्तावित 18-45 वर्ष के समस्त रेलवे कर्मचारियों एवं लाभार्थियों के लिए टीकाकरण की सुविधा प्रारंभ की जा रही हैं। इस अभियान हेतु फिरोजपुर मंडल के 6 स्थानों (फिरोजपुर कैंट, अमृतसर, जालंधर सिटी, लुधियाना, पठानकोट तथा जम्मूतवी) का चयन किया गया है। प्रत्येक स्थानों पर तीन-तीन टीकाकरण केंद्र की व्यवस्था की गई है। आज इस अभियान के प्रथम दिवस पर 540 फ्रंटलाइन एवं 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण किया गया। 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण राज्य सरकार द्वारा रूपरेखा दिए जाने के बाद किया जाएगा।

Vaccination started for 18-45 year old employees in Ferozepur Division
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment





यूपीः सपा प्रमुख ने कांग्रेस को दिया 17 सीटों का प्रस्ताव, अमेठी व रायबरेली सहित ये सीटें शामिल --- यूपीः अखिलेश ने मुजफ्फरनगर सीट पर बैठाया ये सियासी गणित, हरेंद्र मलिक के सहारे चला बड़ा दांव --- प्रधानमंत्री ने लखनऊ, उत्तर प्रदेश में विकसित भारत विकसित उत्तर प्रदेश कार्यक्रम को संबोधित किया --- समाजवादी पार्टी ने 11 और उम्मीदवारों का किया एलान --- स्वामी प्रसाद मौर्य नई पार्टी का गठन करेंगे, नाम व झंडा लॉन्च किया, मनाने पहुंचे सपा नेता --- यूपीः वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर के पास बारिश से ढह गई पुरानी ईमारत, पांच की मौतः पांच घायल --- गैंगस्टर एक्ट: मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी भी दोषी करार, 4 साल की सजा, संसद सदस्यता जाना भी तय