ब्रेकिंग न्यूज़

नवजोत सिंह सिद्धू ने पत्तो गाँव जाकर किसान से ख़ुद सब्जियाँ और दूध खरीदा

NAVJOT SINGH SIDHU PURCHASES MILK & VEGETABLES FROM FARMER AT VILLAGE PATTO share via Whatsapp

NAVJOT SINGH SIDHU PURCHASES MILK & VEGETABLES FROM FARMER AT VILLAGE PATTO

·       SUPPORTS FARMERS DEMONSTRATION, HOLDS UNION GOVERNMENT RESPONSIBLE

·       UNION GOVERNMENT DEFRAUDED FARMERS BY NOT IMPLEMENTING SWAMINATHAN COMMISSION REPORT

·       PROMISE OF DOUBLING FARMERS INCOME ALSO CAME TO NOUGHT

·       MSP MUST BE FIXED AS PER OIL PRICES

·       ADVOCATES REASONABLE RATES FOR CROPS/VEGETABLES & PROPER MARKETING

·       CAPTAIN GOVERNMENT RESCUED FARMERS THROUGH DEBT WAIVER COUPLED WITH PROMPT LIFTING OF CROPS FROM MANDIS

किसानों के प्रदर्शन की हिमायत करते हुए किसानी संकट के लिए केंद्र को जि़म्मेदार बताया

स्वामीनाथन रिपोर्ट लागू करने और किसानों की आय दोगुनी करने का वादा न पूरा करके केंद्र ने दिया धोखा

तेल कीमतों के अनुसार न्यूनतम समर्थन मूल्य तय हो

फसलों /सब्जियोँ की वाजिब कीमतें और उचित मंडीकरन की की वकालत

कर्ज माफी और मंडियों से समय पर फसल उठाकर कैप्टन सरकार ने किसानों को दिया सहारा: सिद्धू

पत्तो (फतेहगढ़ साहिब)
किसानें की तरफ से 1 से 10 जून तक किये जा रहे रोश प्रदर्शन के पहले दिन किसानों की हिमायत करते हुए पंजाब के कैबिनेट मंत्री स. नवजोत सिंह सिद्धू ने आज फ़तेहगढ़ साहिब जि़ले के गाँव पत्तो में पहुंच कर किसान  से ख़ुद सब्जियाँ और दूध खरीदा। स. सिद्धू और उनके साथ विधायक स. कुलजीत सिंह नागरा और विधायक स. गुरप्रीत सिंह जीपी भी साथ थे जिन्होंने स. हरशरन सिंह के फार्म हाऊस जाकर ख़ुद सब्जियाँ और दूध खऱीदते हुए कहा कि यदि देश को बचाना है तो किसानी को बचाना सबसे बड़ी पहल है। किसानी बचाने के बिना देश का विकास संभव नहीं है। स. सिद्धू का कहना है कि वह आज ख़ुद खेत से किसानों के हाथों सब्ज़ी दूध खरीद कर राज्य के लोगों को संदेश देना चाहते हैं कि किसानी की हमारे लिए क्या अहमीयत है। सिद्धू ने केंद्र सरकार पर बरसते हुए कहा कि स्वामीनाथन की रिपोर्ट लागू नहीं की जा रही है और किसानों को फसलों की वाजिब कीमत नहीं मिलती जिस कारण अन्नदाता आज आत्महत्याएँ कर रहा है। उन्होंने किसानी संकट के लिए केंद्र की एन.डी.ए. सरकार को जि़म्मेदार बताते हुए कहा कि यदि चुनावों से पहले किये गये वादे पूरे किये होते तो आज किसानों का इतना बुरा हाल नहीं होना था और किसानी आत्महत्या के रास्ते पर नहीं चलती। उन्होंने तेल कीमतों के अनुसार फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य तय करने की वकालत करते हुए कहा कि पिछले 25 सालों में तेल कीमतों में 12 गुणा विस्तार हुआ है जबकि फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में बड़ी मुश्किल से पाँच गुणा विस्तार हुआ है। उन्होंने एक उदाहरण देते हुए कहा कि जब पेट्रोल 20 रुपए लीटर था तो दूध की कीमत 16 रुपए लीटर होती थी और आज पेट्रोल की कीमत 80 रुपए लीटर है और दूध की कीमत 45 रुपए लीटर है। उन्होंने केंद्र सरकार को बढ़ती तेल कीमतों के लिए जि़म्मेदार बताते हुए कहा कि एक पैसा तेल की कीमत घटाकर देश के लोगों से भद्दा मज़ाक किया है। उन्होंने कहा कि तेल को जी.एस.टी. से बाहर रखना केंद्र के बुरे मंसूबों की निशानी है।.सिद्धू ने कहा कि दूसरी तरफ़ पंजाब सरकार द्वारा अपने सीमित साधनों के बावजूद मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की किसान हितैषी सोच स्वरूप किसानों के कजऱ्े माफ किये जा रहे हैं। इसके अलावा पंजाब सरकार द्वारा किसानों की फसलों को मंडियों से तुरंत उठाकर समय पर भुगतान किया जा रहा है जिससे किसानी को बड़ी राहत मिली। उन्होंने कहा कि किसानी हमारे देश की रीढ़ की हड्डी है यदि यह ख़त्म हो गई तो देश कभी भी पैरों पर खड़ा नहीं रह सकता। स. सिद्धू ने इस मौके पर किसानों को आत्महत्या का रास्ता त्यागने की भी अपील की और कहा कि यह कोई स्थायी हल नहीं।
स. सिद्धू ने कहा कि वह किसानों के रोष प्रदर्शन की हिमायत करते हुए किसानों की आवाज़ बुलंद करने आए हैं। उन्होंने कहा कि आज वह यहाँ से सब्जियाँ या फल खरीदकर संकेत देने आए हैं कि हमें किसानों की ओर रूख करने और किसानी को सहारा देने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि आज वह अपनी पार्टी के दो विधायकों के साथ यहाँ आकर किसानों को बताना चाहते हैं कि सरकार उनके साथ खड़ी है। स. सिद्धू ने कहा कि आज उन्होंने पत्तो गाँव में हरशरन सिंह के फार्म को इसलिए चुना है क्योंकि वह ऑर्गेनिक खेती करता है। उन्होंने कहा कि ऑर्गेनिक खेती हमारे शरीर और फसलों वाली ज़मीन के लिए लाभप्रद है वहीं किसानों को भी आर्थिक तौर से ख़ुशहाल करती है। उन्होंने इस मौके पर फ़ारमजऱ् फार सेफ फूड के मनजीत सिंह डडियाना, अवतार सिंह और सतवीर सिंह बासियां को मिलकर उनके ऑर्गेनिक खेती के प्रयासों की प्रशंसा की।

NAVJOT SINGH SIDHU PURCHASES MILK & VEGETABLES FROM FARMER AT VILLAGE PATTO
India News Centre

India News Centre

India News Centre

India News Centre

India News Centre

Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment





यूपीः सपा प्रमुख ने कांग्रेस को दिया 17 सीटों का प्रस्ताव, अमेठी व रायबरेली सहित ये सीटें शामिल --- यूपीः अखिलेश ने मुजफ्फरनगर सीट पर बैठाया ये सियासी गणित, हरेंद्र मलिक के सहारे चला बड़ा दांव --- प्रधानमंत्री ने लखनऊ, उत्तर प्रदेश में विकसित भारत विकसित उत्तर प्रदेश कार्यक्रम को संबोधित किया --- समाजवादी पार्टी ने 11 और उम्मीदवारों का किया एलान --- स्वामी प्रसाद मौर्य नई पार्टी का गठन करेंगे, नाम व झंडा लॉन्च किया, मनाने पहुंचे सपा नेता --- यूपीः वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर के पास बारिश से ढह गई पुरानी ईमारत, पांच की मौतः पांच घायल --- गैंगस्टर एक्ट: मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी भी दोषी करार, 4 साल की सजा, संसद सदस्यता जाना भी तय