ब्रेकिंग न्यूज़

नकली दवाओं पर लगाम लगाने की तैयारी, पैकेट्स पर छपेंगे Bar Codes

Preparing to check counterfeit medicines, Bar Codes will be printed on the packets share via Whatsapp

Preparing to check counterfeit medicines, Bar Codes will be printed on the packets

बिजनेस डेस्कः नकली दवाओं के खतरे को रोकने के लिए सरकार दवा कंपनियों के लिए 300 तरह के दवाओं के फॉर्मूलेशन पैकेज पर बार कोड प्रिंट करना अनिवार्य करने जा रही है। दवाओं के पैकेज पर बारकोड अनिवार्य करने की प्रक्रिया को अंतिम रूप दिया जा रहा है ताकि दवाओं के पैकेट्स की स्कैनिंग करने पर विनिर्माण लाइसेंस और बैच नंबर जैसी जानकारी प्राप्त की जा सके। बता दें कि ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक रूल्स 1945 में संशोधन के बाद तीन सौ तरह के दवाओं के फॉर्म्यूलेशन पैकेज पर बार कोड छापने के नियम अगले साल मई से लागू हो जाएंगे। 

एक आधिकारिक सूत्र ने मीडिया को बताया है कि जिन तीन सौ दवाओं की पैकेजिंग पर बार कोड छापे जाने हैं उनका एक बड़ा हिस्सा ज्यादातर काउंटर पर खरीदा जाता है। ऐसे में उनके पैकेट्स पर बार कोड छपने से नकली दवाओं के रोकथाम में मदद मिलेगी। इस संशोधन का उद्देश्य नकली दवाओं की आपूर्ति को रोकना और सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार सुनिश्चित करना है।

Preparing to check counterfeit medicines, Bar Codes will be printed on the packets
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment





यूपीः सपा प्रमुख ने कांग्रेस को दिया 17 सीटों का प्रस्ताव, अमेठी व रायबरेली सहित ये सीटें शामिल --- यूपीः अखिलेश ने मुजफ्फरनगर सीट पर बैठाया ये सियासी गणित, हरेंद्र मलिक के सहारे चला बड़ा दांव --- प्रधानमंत्री ने लखनऊ, उत्तर प्रदेश में विकसित भारत विकसित उत्तर प्रदेश कार्यक्रम को संबोधित किया --- समाजवादी पार्टी ने 11 और उम्मीदवारों का किया एलान --- स्वामी प्रसाद मौर्य नई पार्टी का गठन करेंगे, नाम व झंडा लॉन्च किया, मनाने पहुंचे सपा नेता --- यूपीः वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर के पास बारिश से ढह गई पुरानी ईमारत, पांच की मौतः पांच घायल --- गैंगस्टर एक्ट: मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी भी दोषी करार, 4 साल की सजा, संसद सदस्यता जाना भी तय