ब्रेकिंग न्यूज़

दिल्ली को हराभरा बनाने के लिए अारएसएस की नई पहल

New initiatives of ARSS to make Delhi green share via Whatsapp


-22 अगस्त तक लगाए जाएंगे 10 लाख पौधे
इंडिया न्यूज सेंटर, दिल्ली।

राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ दिल्ली के स्थानीय निकाय, नागरिकों, रेजिडेंट वेलफेयर व अन्य संगठनों के सहयोग से दस लाख पौधे लगाने का निर्णय लिया है। 22 अगस्त तक एक अभियान के तहत पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। पोधों की देखरेख के लिए स्थानीय स्तर पर पर्यावरण समिति भी गठित की जाएगी। दिल्ली प्रांत के कार्यवाह भारत भूषण ने बताया कि हमारा लक्ष्य है कि दिल्ली के नागरिक इस पखवाड़े में न केवल 10 लाख पौधे लगाएं बल्कि उनका पालन-पोषण भी ठीक से करे।
उन्होंने बताया कि पैधे दिल्ली की जलवायु को ध्यान में रख लगाया जाएगा। 65 वृक्षों की पहचान की गई है जो दिल्ली की जलवायु के अनुकूल हैं। इनमें मुख्यत: पीपल, नीम, पीलखन, बड़, जामुन, आम, अर्जुन, बेल वृक्ष शामिल हैं। इसके अलावा छायादार, फलदार और औषधियों वाले वृक्ष भी लगाया जाएगा। उन्होंने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि पौधारोपण कर तो दिया जाता है, लेकिन कुछ समय बाद उनकी देखभाल नहीं हो पाती है। इसको ध्यान में रखते हुए इस अभियान के तहत हर वृक्ष का एक पालक या अभिभावक होगा जो सुनिश्चित करेगा कि उसके द्वारा रोपे गए पौधे को नियमित पानी मिले। स्थानीय स्तर पर पर्यावरण समितियां गठित की जाएंगी जो स्थायी रूप से इन वृक्षों की देख-रेख करेंगी। संघ इस काम में संयोजक की भूमिका निभा रहा है।

New initiatives of ARSS to make Delhi green
Source: INDIANEWSCENTRE

Leave a comment





यूपीः सपा प्रमुख ने कांग्रेस को दिया 17 सीटों का प्रस्ताव, अमेठी व रायबरेली सहित ये सीटें शामिल --- यूपीः अखिलेश ने मुजफ्फरनगर सीट पर बैठाया ये सियासी गणित, हरेंद्र मलिक के सहारे चला बड़ा दांव --- प्रधानमंत्री ने लखनऊ, उत्तर प्रदेश में विकसित भारत विकसित उत्तर प्रदेश कार्यक्रम को संबोधित किया --- समाजवादी पार्टी ने 11 और उम्मीदवारों का किया एलान --- स्वामी प्रसाद मौर्य नई पार्टी का गठन करेंगे, नाम व झंडा लॉन्च किया, मनाने पहुंचे सपा नेता --- यूपीः वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर के पास बारिश से ढह गई पुरानी ईमारत, पांच की मौतः पांच घायल --- गैंगस्टर एक्ट: मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी भी दोषी करार, 4 साल की सजा, संसद सदस्यता जाना भी तय