ब्रेकिंग न्यूज़

जयराम ठाकुर ने ली हिमाचल के सीएम पद की शपथ, प्रधानमंत्री मोदी भी रहे उपस्थित

Jayaram Thakur sworn in as Himachal CM, PM Modi also present. share via Whatsapp

Jayaram Thakur sworn in as Himachal CM, PM Modi also present.

ये बने मंत्री और इनका पत्ता साफ


इंडिया न्यूूज सेंटर,शिमलाः देवभुमि हिमाचल प्रदेश में जयराम ठाकुर की अगुवाई में भाजपा की नई सरकार ने सता संभाल ली है।शिमला के ‌ऐतिहासिक रिज मैदान में आयोजित भव्य समारोह में जयराम ठाकुर के राजतिलक के साथ 11 मंत्रियों को भी शपथ दिलाई गई।शपथ ग्रहण समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी सहित राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी और भाजपा शासित राज्यों के  मुख्यमंत्री और  उपमुख्यमंतत्री मौजूद रहे। राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। मंच पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, वरिष्ठ भाजपा नेता लालकृष्‍ण आडवाणी, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी समेत विभिन्न राज्यों के सीएम भी मौजूद रहे।

ये है जयराम ठाकुर की टीम

 
हिमाचल की नई सरकार में सीएम जयराम ठाकुर को मिलाकर कुल 12 मंत्री होंगे। चौंकाने वाली बात ये है कि मंत्रीमंडल में छह नए चेहरों को तरजीह दी गई हैं। देर रात तक चली माथापच्ची के बाद जयराम ठाकुर की टीम भी तय हुई। जिन लोगों को टीम जयराम में जगह मिली है, उनमें सुरेश भारद्वाज, महेंद्र सिंह ठाकुर, अनिल शर्मा, सरवीण चौधरी, डॉ. रामलाल मारकंडा, वीरेंद्र कंवर, विपिन सिंह परमार, डॉ. राजीव सहजल, गोविंद सिंह ठाकुर व विक्रम सिंह शामिल हैं। वहीं धर्मशाला से भाजपा विधायक और किशन कपूर को अंतिम समय पर मंत्री पद के लिए चुना गया। वह शांता खेमे से आते हैं और पूर्व कांग्रेस मंत्री सुधीर शर्मा को हराकर विधायक बने है। किशन कपूर पहले भी मंत्री रहे हैं। बड़ी बात ये है कि जयराम की टीम में महेंद्र ठाकुर, सरवीण चौधरी और किशन कपूर को छोड़कर सभी नए चेहरे शामिल किए गए है। नए चेहरों  में डा. राजीव सहजल, विक्रम सिंह, डा. रामलाल मार्कंडेय,  विपिन स‌िंह परमार, वीरेंद्र कंवर, गोविंद स‌िंह आदि शामिल है।


ये दिग्‍गज हुए बाहर
 
हिमाचल की नई सरकार में कई पूर्व मंत्रियों का पत्ता साफ हो गया है। मंत्री पद की रेस से जुब्‍बल कोटखाई के विधायक और पूर्व में बागवानी मंत्री रहे नरेंद्र बरागटा को मंत्री नहीं बनाया गया है, जोकि एक बड़ा झटका है। इनकी जगह जिला ‌शिमला से सुरेश भारद्वाज को मंत्री बनाया गया है। इसी तरह पूर्व में मंत्री रहे भजपा विधायक  रमेश ध्वाला को भी मंत्री पद नहीं मिला। रमेश ध्वाला पूर्व में खाद्य आपूर्ति मंत्री पद पर रहे हैं। हालांकि किशन कपूर को मंत्री बनाया गया हैं। वहीं नाहन से विधायक राजीव बिंदल का भी पता कट गया है। बिंदल पूर्व में स्वास्‍थ्य मंत्री रहे हैं और प्रदेश के बड़े नेता माने जाते हैं। ऐसे में उनके लिए बड़ा झटका है। वहीं सरकार सरकार के बनते ही अतिरिक्‍त मुख्य सचिव मनीषा नंदा को सीएम जयराम ठाकुर का प्रधान सचिव नियुक्‍त किया गया है। इस संबंध में अधिसूचना जारी हो गई है। मनीशा नंदा प्रदेश की वरिष्ठ आईएएस अधिकारी हैं।

शपथ ग्रहण के बाद  बोले नए सीएम जयराम ठाकुर

 
वहीं, हिमाचल के नए सीएम जयराम ठाकुर ने  कहा कि बहुत खुशी होती अगर आज पिताजी साथ होते। ठाकुर ने कहा- एक साल पहले वो हमे छोड़कर चले गए। उन्होंने कहा कि माता जी अस्वस्‍थ है, पर उनका आर्शिवाद है और ये मेरे लिए बहुत बड़ी बात है। जयराम ने कहा कि लोगों ने भाजपा पर विश्वास किया है, हम उनकी उम्‍मीदों पर खरा उतरने की कोशिश करेंगे।

Jayaram Thakur sworn in as Himachal CM, PM Modi also present.
India News Centre

India News Centre

India News Centre

Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment





यूपीः सपा प्रमुख ने कांग्रेस को दिया 17 सीटों का प्रस्ताव, अमेठी व रायबरेली सहित ये सीटें शामिल --- यूपीः अखिलेश ने मुजफ्फरनगर सीट पर बैठाया ये सियासी गणित, हरेंद्र मलिक के सहारे चला बड़ा दांव --- प्रधानमंत्री ने लखनऊ, उत्तर प्रदेश में विकसित भारत विकसित उत्तर प्रदेश कार्यक्रम को संबोधित किया --- समाजवादी पार्टी ने 11 और उम्मीदवारों का किया एलान --- स्वामी प्रसाद मौर्य नई पार्टी का गठन करेंगे, नाम व झंडा लॉन्च किया, मनाने पहुंचे सपा नेता --- यूपीः वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर के पास बारिश से ढह गई पुरानी ईमारत, पांच की मौतः पांच घायल --- गैंगस्टर एक्ट: मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी भी दोषी करार, 4 साल की सजा, संसद सदस्यता जाना भी तय