ब्रेकिंग न्यूज़

जनवरी में 83 सैटेलाइट लॉन्च कर इसरो बनाएगा विश्व रिकॉर्ड

ISRO will launch 83 satellites in January, the world record share via Whatsapp

इंडिया न्यूज सेंटर, नई दिल्लीः भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी  इसरो जल्दी ही एक नया रिकॉर्ड बनाने की तैयारी में हैं। खबर है कि इसरो साल 2017 में एक साथ 83 सैटेलाइट लॉन्च करने वाला है। इनमें से 80 सैटेलाइट दूसरे देशों की हैं। सैटेलाइट लॉन्च करने की तारीखों का एलान फिलहाल नहीं किया गया है, लेकिन माना जा रहा है जनवरी में इसरो 83 सैटेलाइट लॉन्च कर सकता है।
एंट्रिक्स कॉरपोरेशन के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक राकेश शशिभूषण का कहना है कि सभी 83 उपग्रहों को एक ही कक्षा में स्थापित करना है और इसलिए रॉकेट को स्विच ऑफ और स्विच ऑन करने की जरूरत नहीं होगी। प्रस्तावित मिशन की सबसे बड़ी चिंता सभी उपग्रहों को एक ही कक्षा में छोड़ने तक रॉकेट को एक ही जगह पर टिकाए रखने की होगी। उन्होंने कहा कि रिकॉर्ड 83 उपग्रहों की लॉन्चिंग के लिए इसरो ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान एक्सएल पीएसएलवी.एक्सएल रॉकेट का इस्तेमाल करेगा। इसरो के लिए एक बार में कई उपग्रहों का प्रक्षेपण कोई नई बात नहीं है क्योंकि यह अतीत में ऐसा कई बार कर चुका है।

ISRO will launch 83 satellites in January, the world record
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment





यूपीः सपा प्रमुख ने कांग्रेस को दिया 17 सीटों का प्रस्ताव, अमेठी व रायबरेली सहित ये सीटें शामिल --- यूपीः अखिलेश ने मुजफ्फरनगर सीट पर बैठाया ये सियासी गणित, हरेंद्र मलिक के सहारे चला बड़ा दांव --- प्रधानमंत्री ने लखनऊ, उत्तर प्रदेश में विकसित भारत विकसित उत्तर प्रदेश कार्यक्रम को संबोधित किया --- समाजवादी पार्टी ने 11 और उम्मीदवारों का किया एलान --- स्वामी प्रसाद मौर्य नई पार्टी का गठन करेंगे, नाम व झंडा लॉन्च किया, मनाने पहुंचे सपा नेता --- यूपीः वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर के पास बारिश से ढह गई पुरानी ईमारत, पांच की मौतः पांच घायल --- गैंगस्टर एक्ट: मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी भी दोषी करार, 4 साल की सजा, संसद सदस्यता जाना भी तय