ब्रेकिंग न्यूज़

गेहू की कटाई में व्यस्त हुए बीएसएफ जवान

BSF jawans engaged in harvesting of wheat share via Whatsapp


-भारत-पाक सीमा से सटे अमृतसर सैक्टर के 120 किलोमीटर लंबे बार्डर पर बंदूकों के साए में गेहूं की कटाई शुरू

इंडिया न्यूज सेंटर, अमृतसर:
देश के बार्डर की सुरक्षा के साथ इन दिनों बीएसएफ को गेहूं की कटवाई भी करवानी पड़ रही है। गेहूं की फसल पकते ही भारत-पाक सीमा से सटे अमृतसर सैक्टर के 120 किलोमीटर लंबे बार्डर पर बंदूकों के साए में गेहूं की कटाई शुरू हो गई है। अमृतसर जिले की समूह अनाज मंडियों में गेहूं की भारी आमद होनी शुरू हो चुकी है। इसके चलते बार्डर पर भी फैंसिंग के पार खेती करने वाले किसानों ने अपनी फसलों की कटाई का काम शुरू कर दिया है। इस काम में किसानों को किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े, इसके लिए बी.एस.एफ. तय समय पर किसानों को फसलों की कटाई के लिए वक्त दे रही है।  इसके अलावा पाकिस्तानी आतंकवादियों व पाकिस्तानी तस्करों से सुरक्षा के लिए बी.एस.एफ. के जवान भी किसानों के साथ जाकर न सिर्फ पहरा दे रहे हैं बल्कि गेहूं की कटाई करने वाली कंबाइनों व ट्रैक्टरों तक में किसानों के साथ बैठकर उनकी सुरक्षा कर रहे हैं।
जनवरी से लेकर अप्रैल तक का माह बी.एस.एफ. के लिए सुरक्षा के लिहाज से वैसे भी चुनौती बना रहता है क्योंकि इसी दौरान पाकिस्तानी तस्कर हैरोइन की खेप को भारतीय सीमा में पहुंचाने का प्रयास करते हैं क्योंकि खड़ी फसल में एक व्यक्ति आसानी के साथ खड़े होकर या फिर बैठकर फैंसिंग के पास पहुंच सकता है और इस काम में भारत में बैठे तस्कर भी पाकिस्तानी तस्करों के गाइड बने रहते हैं फिलहाल बी.एस.एफ. ने गेहूं की खड़ी फसल की चुनौती को दोनों हाथों से लिया है और तस्करों के इरादों को नाकाम किया है।
अमृतसर सैक्टर में बार्डर 120 किलोमीटर लंबा
पाकिस्तान से सटे पंजाब बार्डर पर नजर दौड़ाएं तो पता चलता है कि अमृतसर सैक्टर में पाकिस्तान से सटा 120 किलोमीटर लंबा बार्डर है जबकि पंजाब का 553 किलोमीटर लंबा बार्डर पाकिस्तान के साथ सटा है, जिसमें फैंसिंग के पार व फैंसिंग से पहले भारतीय सीमा के अन्दर गेहूं की फसल खड़ी है और अब इसको कंबाइनों के जरिए काटा जा रहा है हालांकि कुछ इलाकों में परंपरागत तरीकों से भी गेहूं की कटाई का काम किया जाता है लेकिन अब नाममात्र ही इस प्रकार के हालात देखने को मिलते हैं क्योंकि ज्यादातर किसानों के पास खेतीबाड़ी के आधुनिक औजार हैं और किराए की कंबाइनों के जरिए गेहूं की फसल काटी जाती है जो कुछ ही घंटों में पूरे खेत की कटाई करने में सक्षम हैं।

BSF jawans engaged in harvesting of wheat
Source: indianewscentre

Leave a comment





यूपीः सपा प्रमुख ने कांग्रेस को दिया 17 सीटों का प्रस्ताव, अमेठी व रायबरेली सहित ये सीटें शामिल --- यूपीः अखिलेश ने मुजफ्फरनगर सीट पर बैठाया ये सियासी गणित, हरेंद्र मलिक के सहारे चला बड़ा दांव --- प्रधानमंत्री ने लखनऊ, उत्तर प्रदेश में विकसित भारत विकसित उत्तर प्रदेश कार्यक्रम को संबोधित किया --- समाजवादी पार्टी ने 11 और उम्मीदवारों का किया एलान --- स्वामी प्रसाद मौर्य नई पार्टी का गठन करेंगे, नाम व झंडा लॉन्च किया, मनाने पहुंचे सपा नेता --- यूपीः वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर के पास बारिश से ढह गई पुरानी ईमारत, पांच की मौतः पांच घायल --- गैंगस्टर एक्ट: मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी भी दोषी करार, 4 साल की सजा, संसद सदस्यता जाना भी तय