ब्रेकिंग न्यूज़

कोविड के मद्देनज़र पंजाब सरकार अब वर्चुअल समागमों के ज़रिये मनाएगी श्री गुरु तेग़ बहादुर जी का 400वां प्रकाश पर्व

AMID COVID, PUNJAB GOVT OPTS FOR VIRTUAL CELEBRATION OF PATH TO MARK START OF 400TH PRAKASH PURAB OF SRI GURU TEGH BAHADUR JI share via Whatsapp

AMID COVID, PUNJAB GOVT OPTS FOR VIRTUAL CELEBRATION OF PATH TO MARK START OF 400TH PRAKASH PURAB OF SRI GURU

TEGH BAHADUR JI


CM APPEALS TO PEOPLE TO PARTICIPATE IN LIVE PATH FROM APRIL 28 & OFFER ARDAS ON MAY 1 FROM THEIR HOMES


मुख्यमंत्री द्वारा लोगों को अपने ही घरों से 28 अप्रैल से पाठ और 1 मई को अरदास में सीधे प्रसारण के द्वारा शामिल होने का आह्वान


इंडिया न्यूज सेंटर,चंडीगढ़ः कोविड मामलों में निरंतर वृद्धि के कारण पैदा हुई अभूतपूर्व स्थिति के चलते पंजाब सरकार द्वारा 28 अप्रैल से शुरू हो रहे नौवीं पातशाही श्री गुरु तेग़ बहादुर जी के ऐतिहासिक 400वें प्रकाश पर्व के समागम वर्चुअल तरीको से मनाने का फ़ैसला किया गया है। यह ऐलान मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह द्वारा शुक्रवार को किया गया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा कीर्तन के सीधे प्रसारण की व्यवस्था टैलिविज़न और सोशल मीडिया चैनलों पर की जायेगी और लोगों को अपने घरों से ही ’सरबत दे भले’ के लिए अरदास करने की अपील भी की जायेगी। उन्होंने कहा कि वह शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान बीबी जगीर कौर के साथ बात करेंगे कि संकट की स्थिति को देखते हुए सभी समागम वर्चुअल तरीके में बदल दिए जाएँ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गुरू जी के हिंदुओं के लिए दिए गए महान बलिदान की याद में उनके सहित पूरे पंजाब में बड़ा समागम करवाने की इच्छा थी परन्तु स्थिति ऐसा करने की इजाज़त नहीं देती।

उन्होंने लोगों से अपील की कि टैलिविज़न पर समागम देखने और पहली मई को नौवीं पातशाही के प्रकाश पर्व के अवसर पर अपने घरों से ही ’सरबत दे भले’ के लिए अरदास करें। ऐतिहासिक जश्नों को देखने के लिए बनाई गई कार्यकारिणी कमेटी की मीटिंग के उपरांत सरकारी प्रवक्ता ने खुलासा किया कि सभी समागम निर्धारित प्रोग्राम अनुसार ही होंगे परन्तु वर्चुअल तरीके द्वारा करवाए जाएंगे और लोग व्यक्तिगत तौर पर इकठ्ठा नहीं होंगे।

मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की कि वह अपने घरों से ही कीर्तन के सीधे प्रसारण सहित विभिन्न समागमों में हिस्सा लें यह समागम सोशल मीडिया पर भी टैलिकास्ट किये जाएंगे।

इससे पहले लोकसभा मैंबर मनीष तिवारी और गुरजीत सिंह औजला ने इस साल यह समागम संकेतक तौर पर मनाने की ज़रूरत पर ज़ोर दिया और कोविड की स्थिति पर काबू होने तक कोई भी बड़ा जलसा या समागम न रचने के लिए कहा। कैबिनेट मंत्री चरनजीत सिंह चन्नी ने अपने विचार रखते हुए कहा कि इन समागमों का ऑनलाइन प्रसारण इस कठिन समय दौरान लोगों में सकरात्मक संदेश पहुंचाएगा।

मुख्य सचिव विनी महाजन ने भी ऑनलाइन प्रोग्राम करने का सुझाव दिया क्योंकि वायरस का मौजूदा रूप और भी ख़तरनाक होता प्रतीत हो रहा है। उन्होंने कहा कि शिरोमणि कमेटी को भी इस फ़ैसले में शामिल जाना चाहिए।

AMID COVID, PUNJAB GOVT OPTS FOR VIRTUAL CELEBRATION OF PATH TO MARK START OF 400TH PRAKASH PURAB OF SRI GURU TEGH BAHADUR JI
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment





यूपीः सपा प्रमुख ने कांग्रेस को दिया 17 सीटों का प्रस्ताव, अमेठी व रायबरेली सहित ये सीटें शामिल --- यूपीः अखिलेश ने मुजफ्फरनगर सीट पर बैठाया ये सियासी गणित, हरेंद्र मलिक के सहारे चला बड़ा दांव --- प्रधानमंत्री ने लखनऊ, उत्तर प्रदेश में विकसित भारत विकसित उत्तर प्रदेश कार्यक्रम को संबोधित किया --- समाजवादी पार्टी ने 11 और उम्मीदवारों का किया एलान --- स्वामी प्रसाद मौर्य नई पार्टी का गठन करेंगे, नाम व झंडा लॉन्च किया, मनाने पहुंचे सपा नेता --- यूपीः वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर के पास बारिश से ढह गई पुरानी ईमारत, पांच की मौतः पांच घायल --- गैंगस्टर एक्ट: मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी भी दोषी करार, 4 साल की सजा, संसद सदस्यता जाना भी तय