ब्रेकिंग न्यूज़

कम ना आंके 1 सेकेंड को

Not assessed at 1 second share via Whatsapp

इंडिया न्यूज सेंटर, नई दिल्ली: एक सेकेंड में क्या हो सकता है ये तो बहुत ही कम समय है। जी हां आपने अक्सर ये बात कहते लोगों को सुना होगा या खुद भी कहते होंगे लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आप यह तो महसूस कर लेंगे कि एक सेकेंड इतना भी छोटा नहीं होता। आइए आपको बताते हैं दुनिया में हर एक सेकेंड में क्या कुछ हो जाता है।

1. यह बात बहुत हैरान कर देने वाली है कि एक गोली 900 मिली प्रति सेकेंड की रफ्तार से चलती है।

2.  मधुमक्खी हर एक सेकेंड में अपने पंखों को 270 बार हिलाती है।

3. पूरे विश्व में बच्चे बार्बी डॉल्स के लिए बहुत उतावले रहते हैं लेकिन आपको बता दें कि हर 1 सेकेंड में 3 बार्बी डॉल बेची जाती हैं। वही हर मिनट 180 डॉल बनाई जाती हैं। 

4. दुनिया में हर 1 सेकेंड  में 98 किलो खाना फेंका जाता है। अभी हाल ही में हावर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा जारी की गई एक रिपोर्ट में यह पाया गया कि 92 फीसद अमेरिकी 40 प्रतिशत खाना फेंक देते हैं क्योंकि वह एक्सपायरी डेट का होता है। इसी रिपोर्ट में यह भी बात सांझा की गई कि एक सेकेंड  में करीबन 98 किलो खाना फेंक दिया जाता है।

5. दुनिया में हर सेकेंड  में 6 बच्चे पैदा होते हैं वहीं 1 मिनट में करीबन 240 बच्चे पैदा होते हैं।

6. लिपिस्टिक एक ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल पूरी दुनिया में किया जाता है लेकिन एक सेकेंड  में करीबन 60 लिपिस्टिक तैयार की जा सकती है जो कि विभिन्न रंग और क्वालिटी की होती हंै। 

7. यह बात तो हम सब जानते हैं कि प्रकाश ध्वनि से तेज होता है और बारिश के मौसम में हम सभी ने बिजली को चमकते हुए तो देखा ही होगा तो आपको बता दें कि हर 1 सेकेंड में बिजली 6 बार चमकती है।

8. यह बात शायद ही कोई जानता हो आमतौर पर जो थूक हम निगल लेते हैं उसकी गति सो मीटर प्रति सेकेंड होती है।

Not assessed at 1 second
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment





यूपीः सपा प्रमुख ने कांग्रेस को दिया 17 सीटों का प्रस्ताव, अमेठी व रायबरेली सहित ये सीटें शामिल --- यूपीः अखिलेश ने मुजफ्फरनगर सीट पर बैठाया ये सियासी गणित, हरेंद्र मलिक के सहारे चला बड़ा दांव --- प्रधानमंत्री ने लखनऊ, उत्तर प्रदेश में विकसित भारत विकसित उत्तर प्रदेश कार्यक्रम को संबोधित किया --- समाजवादी पार्टी ने 11 और उम्मीदवारों का किया एलान --- स्वामी प्रसाद मौर्य नई पार्टी का गठन करेंगे, नाम व झंडा लॉन्च किया, मनाने पहुंचे सपा नेता --- यूपीः वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर के पास बारिश से ढह गई पुरानी ईमारत, पांच की मौतः पांच घायल --- गैंगस्टर एक्ट: मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी भी दोषी करार, 4 साल की सजा, संसद सदस्यता जाना भी तय