ब्रेकिंग न्यूज़

ऊधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना के अंतर्गत जम्मू एवं कश्मीर में कटड़ा-रियासी स्टेशन यार्ड के बीच मेगा पुल संख्या-39 के सुपर स्ट्रेक्चर का निर्माण गर्डरों को लगाने का काम शुरू

Construction of Super Structure of Mega Bridge No. 39 between Katra –Reasi Station Yard in J&K under USBRL project share via Whatsapp

Construction of Super Structure of Mega Bridge No. 39 between Katra –Reasi Station Yard in J&K under USBRL project

Launching of Girders begins and  64 m launching in first phase completed

Reasi station yard will be situated on this bridge having two lines and platforms

Bridge is targeted to be completed by June’2021

पहले चरण में 64 मीटर की लाँचिंग पूरी की गयी

दो लाइनों और प्लेटफॉर्मो वाला रियासी स्टेशन यार्ड इस पुल पर स्थित होगा

इस पुल को जून, 2021 तक पूरा करने का लक्ष्य  

इंडिया न्यूज सेंटर,जालंधरः
जम्मू एवं कश्मीर को एक वैकल्पिक और विश्वनीय रेल प्रणाली उपलब्ध कराने  के मद्देनज़र भारत सरकार ने जम्मू से बारामूला को भारतीय रेल नेटवर्क के साथ जोडने के लिए कश्मीर घाटी में 326 किलोमीटर लम्बी रेल लाईन बिछाने की योजना बनाई (यूएसबीआरएल प्रोजेक्ट) ।

कुल 326 किलोमीटर लम्बे इस रेल मार्ग में से 215 किलोमीटर रेल मार्ग का कार्य पूरा हो गया है और इस रेल मार्ग पर रेलगाड़ियां चल रही हैं ।

शेष बचे कटड़ा-बनिहाल रेल सेक्शन (111 किलोमीटर) के बीच रेल लाइन बिछाने का कार्य प्रगति पर है । हिमालय भू-भाग के लिए इस दुर्गम पहाड़ी क्षेत्र में बड़ी संख्या में पुलों और सुरंगों का निर्माण कार्य बेहद कठिन है  तथा यह अत्यधिक चुनौतीपूर्ण भी है ।  

 उत्तर एवं उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक, श्री राजीव चौधरी ने बताया कि कटड़ा-रियासी के बीच पुल संख्या-39 स्थित है ।

इस पुल पर रियासी यार्ड स्टेशन का निर्माण, ऊँचे, आयाताकार, पतले, खोखले खम्बों लगभग 490 मीटर स्पैन वाला एक इंजीनियरिंग चमत्कार है।

रियासी स्टेशन यार्ड इसी पुल पर स्थित होगा । इसमें लगभग 7 हज़ार मिलियन टन ठोस इस्पात और 6700 मिलियन टन संरचनात्मक इस्पात का उपयोग किया गया है ।

कटड़ा- रियासी के बीच पुल संख्या-39 के सुपर स्ट्रैक्चर के निर्माण के लिए गर्डर लगाने का कार्य शुरू हो गया है ।

रियासी स्टेशन यार्ड(मेन लाईन+लूप लाइन और दोनो ओर के प्लेटफॉर्म) बनाने का काम शुरू हो गया है ।

इस पुल की लम्बाई 490 मीटर और ऊँचाई 105 मीटर है । इस पुल में 8 स्पैन हैं । 2 लाइनों और प्लेटफॉर्मों वाला रियासी रेलवे स्टेशन यार्ड इस पुल पर  स्थित होगा।

अब तक  64 मीटर की लाँचिंग पूरी हो चुकी है । अत्याधुनिक पुल-पुश तकनीक का उपयोग करते हुए इंक्रिमेंटल लाँचिंग की जा रही है । इस पुल को जुन, 2021 तक पूरा करने का लक्ष्य है । 

Construction of Super Structure of Mega Bridge No. 39 between Katra –Reasi Station Yard in J&K under USBRL project
India News Centre

India News Centre

India News Centre

India News Centre

India News Centre

India News Centre

Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment





यूपीः सपा प्रमुख ने कांग्रेस को दिया 17 सीटों का प्रस्ताव, अमेठी व रायबरेली सहित ये सीटें शामिल --- यूपीः अखिलेश ने मुजफ्फरनगर सीट पर बैठाया ये सियासी गणित, हरेंद्र मलिक के सहारे चला बड़ा दांव --- प्रधानमंत्री ने लखनऊ, उत्तर प्रदेश में विकसित भारत विकसित उत्तर प्रदेश कार्यक्रम को संबोधित किया --- समाजवादी पार्टी ने 11 और उम्मीदवारों का किया एलान --- स्वामी प्रसाद मौर्य नई पार्टी का गठन करेंगे, नाम व झंडा लॉन्च किया, मनाने पहुंचे सपा नेता --- यूपीः वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर के पास बारिश से ढह गई पुरानी ईमारत, पांच की मौतः पांच घायल --- गैंगस्टर एक्ट: मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी भी दोषी करार, 4 साल की सजा, संसद सदस्यता जाना भी तय