ब्रेकिंग न्यूज़

इनोसैंट हाट्र्स ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूंशन में ‘पोस्ट कोविड कांपलिकेशंस एंड केयर’ पर वैबीनार का आयोजन

Innocent Hearts group of Institutions organized webinar on “Post Covid Complications & Care share via Whatsapp

Innocent Hearts group of Institutions organized webinar on “Post Covid Complications & Care


इंडिया न्यूज सेंटर,जालंधर:  इनोसैंट हाट्र्स ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंन मे कोविड के बाद की जटिलताओं के बारे में छात्रों को जागरूक करने के लिए ‘पोस्ट कोविड कांपलिकेशंस एंड केयर’ विषय पर एक वैबीनार का आयोजन किया गया। इस वैबीनार की संंसाधक डा. भवनीत कौर (सहायक प्रोफैसर, पिमस, जालन्धर) थीं। भवनीत ने सत्र की शुरुआत सर्वव्यापी महामारी के बारे में संक्षिप्त परिचय के साथ की। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से संक्रमित लोग हलके लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं या पूरी तरह से स्पर्शोंमुख हो सकते हैं। 

 

कोरोना वायरस के दीर्घकालिक प्रभाव के कारण कोविड संबंधित जटिलताएं विकसित हो सकती है। इस वायरस में फेफड़ों की फाइब्रोसिस की ओर ले जाने वाली लंबी कोशिकाओं को सीधे नुकसान पहुंचाने की क्षमता होती है। इसमें तेका बुखार, शरीर पर रैशेज, पेट दर्द और अत्यधिक थकान जैसे लक्षण भी शामिल हो सकते हैं। 

 

डा. भवनीत ने बताया कि रोगियों में प्रो-इंफ्लेमेंटरी साइटोकिन्स की उच्च सांद्रता होती है जो हृदय, यकृत और शरीर के अन्य अंगों को व्यापक नुकसान पहुंचाती है। उन्होंने छात्रों को कोविड जटिलताओं से बचने के लिए स्वस्थ जीवन शैली का पालन करने की सलाह दी। उन्होंने बीमारी के बाद तनाव व चिंता से बचने के लिए सभी को पौष्टिक आहार लेने, ध्यान लगाने और सांस लेने के व्यायाम करने की सलाह दी। डा. शैलेश त्रिपाठी (समूह निदेशक, आई एच जी आई) ने छात्रों और संकाय सदस्यों के साथ बहुमूल्य जानकारी साझा करने के लिए डा. भवनीत को धन्यवाद किया।

Innocent Hearts group of Institutions organized webinar on “Post Covid Complications & Care
India News Centre

India News Centre

India News Centre

Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment





यूपीः सपा प्रमुख ने कांग्रेस को दिया 17 सीटों का प्रस्ताव, अमेठी व रायबरेली सहित ये सीटें शामिल --- यूपीः अखिलेश ने मुजफ्फरनगर सीट पर बैठाया ये सियासी गणित, हरेंद्र मलिक के सहारे चला बड़ा दांव --- प्रधानमंत्री ने लखनऊ, उत्तर प्रदेश में विकसित भारत विकसित उत्तर प्रदेश कार्यक्रम को संबोधित किया --- समाजवादी पार्टी ने 11 और उम्मीदवारों का किया एलान --- स्वामी प्रसाद मौर्य नई पार्टी का गठन करेंगे, नाम व झंडा लॉन्च किया, मनाने पहुंचे सपा नेता --- यूपीः वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर के पास बारिश से ढह गई पुरानी ईमारत, पांच की मौतः पांच घायल --- गैंगस्टर एक्ट: मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी भी दोषी करार, 4 साल की सजा, संसद सदस्यता जाना भी तय