ब्रेकिंग न्यूज़

अच्छी पहल-रेलवे ने 36 साल पुरानी प्रथा को किया समाप्त

Good initiatives: Railway closed 36-year-old custom share via Whatsapp

अब रेलवे के किसी भी अधिकारी के आने पर नही होगी किसी भी तरह की प्रोट्रोकाँल

इंडिया न्यूज सेंटर,नई दिल्लीः
रेल मंत्रालय ने रेलवे में वीआईपी संस्कृति को समाप्त करने के लिए अपने वरिष्ठ अधिकारियों से दफ्तर और घर पर इस बात को लागू करने के लिए कहा है। मंत्रालय ने अभूतपूर्व कदम उठाते हुए 36 साल पुराने एक प्रोटोकॉल को समाप्त कर दिया है, जिसमें महाप्रबंधकों के लिए अनिवार्य था कि रेलवे बोर्ड के चेयरमैन और बोर्ड के अन्य सदस्यों की क्षेत्रीय यात्राओं के दौरान, उनके आगमन और प्रस्थान के समय मौजूद रहें। मंत्रालय में वीआईपी संस्कृति को समाप्त करने के लिए रेलवे बोर्ड ने 1981 के एक सर्कुलर में जारी निर्देशों को समाप्त करने का फैसला किया है,जिसमें इस तरह का प्रोटोकॉल था। मंत्रालय द्वारा 28 सितंबर को एक आदेश में कहा कि रेलवे बोर्ड के चेयरमैन और बोर्ड के अन्य सदस्यों की यात्राओं के दौरान हवाई अड्डों और रेलवे स्टेशनों पर अपनाये जाने वाले प्रोटोकॉल के संबंध में रेलवे को जारी निर्देश तथा दिशा-निर्देशों को तत्काल प्रभाव से वापस लिया जाता है।

न गुलदस्ता दिया जाएगा, न उपहार
रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्वनी लोहानी ने कहा कि किसी अधिकारी को अब कभी भी गुलदस्ता और उपहार नहीं दिये जाएंगे। रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों को केवल दफ्तर में ही नहीं, बल्कि घर पर भी इस तरह की पाबंदी का पालन करना होगा। सभी आला अधिकारियों को अपने घरों में घरेलू कर्मचारियों के रूप में लगे रेलवे के समस्त स्टाफ को मुक्त करना होगा।

करीब 30 हजार ट्रैकमैन सेवा पर लौटेंगे
अधिकारियों ने कहा कि वरिष्ठ अधिकारियों के घरों पर करीब 30 हजार ट्रैकमैन काम करते हैं। उन्हें सेवा पर लौटने को कहा गया है। मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि पिछले एक महीने में करीब छह से सात हजार लोग काम पर लौट आये हैं।
मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘किसी को काम पर वापस लौटने के निर्देश से छूट नहीं दी जाएगी। केवल बहुत विशेष परिस्थितियों में यह छूट दी जाएगी। हम उम्मीद कर रहे हैं कि सभी कर्मी जल्द काम पर लौटेंगे।’’

स्लीपर, AC थ्री टीयर में सफर करेंगे अफसर
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने वरिष्ठ अधिकारियों से एक्जिक्यूटिव श्रेणी में यात्रा करना छोड़कर स्लीपर और एसी थ्री-टीयर श्रेणी के डिब्बों में अन्य यात्रियों के साथ सफर करने को कहा है। इन वरिष्ठ अधिकारियों में रेलवे बोर्ड के सदस्य, रेलवे जोनों के महाप्रबंधक और सभी 50 मंडलों के रेलवे प्रबंधक शामिल हैं।

Good initiatives: Railway closed 36-year-old custom
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment





यूपीः सपा प्रमुख ने कांग्रेस को दिया 17 सीटों का प्रस्ताव, अमेठी व रायबरेली सहित ये सीटें शामिल --- यूपीः अखिलेश ने मुजफ्फरनगर सीट पर बैठाया ये सियासी गणित, हरेंद्र मलिक के सहारे चला बड़ा दांव --- प्रधानमंत्री ने लखनऊ, उत्तर प्रदेश में विकसित भारत विकसित उत्तर प्रदेश कार्यक्रम को संबोधित किया --- समाजवादी पार्टी ने 11 और उम्मीदवारों का किया एलान --- स्वामी प्रसाद मौर्य नई पार्टी का गठन करेंगे, नाम व झंडा लॉन्च किया, मनाने पहुंचे सपा नेता --- यूपीः वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर के पास बारिश से ढह गई पुरानी ईमारत, पांच की मौतः पांच घायल --- गैंगस्टर एक्ट: मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी भी दोषी करार, 4 साल की सजा, संसद सदस्यता जाना भी तय