ब्रेकिंग न्यूज़

अगले हफ्ते 4 और राफेल विमान आएंगे भारत, भारतीय वायुसेना 101 स्क्वाड्रन को चालू करने में जुटी

Next week, 4 more Rafale aircraft will come to India, engaged in commissioning of Indian Air Force 101 Squadron share via Whatsapp

Next week, 4 more Rafale aircraft will come to India, engaged in commissioning of Indian Air Force 101 Squadron

न्यूज डेस्क, चंडीगढ़ः राफेल विमानों का छठवां जत्था 19-20 मई को भारत पहुंचेगा। फ्रांस में भारतीय दूतावास की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक अगले सप्ताह तक 4 राफेल विमानों का एक नया बैच फ्रांस से भारत के लिए निकलेगा। इसके साथ भारतीय वायुसेना में राफेल विमानों की कुल संख्या 20 हो जाएगी, अभी तक फ्रांस से आए  लड़ाकू विमानों को भारतीय वायुसेना में शामिल किया जा चुका है।  ये विमान मेरिग्नैक-बोर्डो एयरबेस से सीधे अंबाला आएंगे। इसके साथ ही भारतीय वायु सेना (IAF) पश्चिम बंगाल के हाशिमारा में 101 "फाल्कन्स ऑफ चंब" स्क्वाड्रन को फिर से जिंदा करने के लिए तैयार है। 

पश्चिम बंगाल के हाशिमारा एयरबेस को पूरी तरह से नया रूप दिया गया है। इसके रनवे, गोला-बारूद डिपो, ब्लास्ट पेन और कर्मियों के आवास के अलावा रखरखाव के लिए जरूरी सामग्रियों के साथ तैयार किया जा रहा है। इस महीने के आखिरी तक इसे चालू कर दिया जाएगा। इस जगह विमानों की पार्किंग होगी। युद्ध के वक्त देश में कहीं से भी लड़ाकू विमानों का संचालन यही से होगा। 

साल 2016 में भारत और फ्रांस के बीच 36 राफेल विमानों का समझौता हुआ है। 2022 से पहले फ्रांस को सभी विमान देने हैं। अभी तक 20 विमान भारतीय वायुसेना के बेडे में आ चुके हैं। बाकी बचे विमान साल के आखिरी में आने की उम्मीद है। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संसद में बयान दिया था कि मई के आखिरी तक भारतीय वायु सेना के पास 24 राफेल लड़ाकू विमान होंगे। अन्य सात को फ्रांस में प्रशिक्षण के लिए रखा जाएगा और दो स्क्वाड्रन के पूरा होने से पहले केवल पांच और सौंपे जाएंगे।

 

Next week, 4 more Rafale aircraft will come to India, engaged in commissioning of Indian Air Force 101 Squadron
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment





यूपीः सपा प्रमुख ने कांग्रेस को दिया 17 सीटों का प्रस्ताव, अमेठी व रायबरेली सहित ये सीटें शामिल --- यूपीः अखिलेश ने मुजफ्फरनगर सीट पर बैठाया ये सियासी गणित, हरेंद्र मलिक के सहारे चला बड़ा दांव --- प्रधानमंत्री ने लखनऊ, उत्तर प्रदेश में विकसित भारत विकसित उत्तर प्रदेश कार्यक्रम को संबोधित किया --- समाजवादी पार्टी ने 11 और उम्मीदवारों का किया एलान --- स्वामी प्रसाद मौर्य नई पार्टी का गठन करेंगे, नाम व झंडा लॉन्च किया, मनाने पहुंचे सपा नेता --- यूपीः वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर के पास बारिश से ढह गई पुरानी ईमारत, पांच की मौतः पांच घायल --- गैंगस्टर एक्ट: मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी भी दोषी करार, 4 साल की सजा, संसद सदस्यता जाना भी तय